scorecardresearch
प्रयागराज के देवरा गांव पहुंचा किसान कारवां, किसानों को कृषि अधिकारी ने समझाया खेती का मतलब

प्रयागराज के देवरा गांव पहुंचा किसान कारवां, किसानों को कृषि अधिकारी ने समझाया खेती का मतलब

इंडिया टुडे ग्रुप का किसान कारवां कार्यक्रम पिछले दो दिनों से उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में आयोजित किया जा रहा है. कार्यक्रम के प्रथम चरण में प्रयागराज के गंगा पार क्षेत्र के बहादुरपुर ब्लॉक के पंचायत भवन के पास किसान कारवां कार्यक्रम के तहत किसानों को जागरूक किया गया.

advertisement
किसान कारवां पहुंचा प्रयागराज किसान कारवां पहुंचा प्रयागराज

किसानों को उनकी खेती और आज के समय के अनुसार उनके अधिकारों के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से इन दिनों यूपी में इंडिया टुडे ग्रुप किसान कारवां कार्यक्रम चला रहा है. जिसमें अपने कृषि जागरूकता अभियान के तहत गांव-गांव पहुंचकर हर किसान को खेती के नये आयाम के बारे में बताया जा रहा है. किसान कारवां प्रयागराज के यमुनापार इलाके के कौंधियारा ब्लॉक के देवरा गांव पहुंच चुका है. बाकायदा एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया और कार्यक्रम में देवरा गांव के सभी किसान नेता अपनी पत्नियों के साथ, जिन्होंने किसानों की मदद की, वो भी शामिल हुए. प्रयागराज के देवरा गांव में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रधान कृषि अधिकारी विकास मिश्र मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए.

जिन्होंने किसान कारवां कार्यक्रम में किसानों को मिलने वाले अधिकारों के बारे में बताया और यह भी कहा कि अगर कृषि विभाग को किसानों से किसी भी तरह की संभव मदद चाहिए तो वे हमें बताएं, कृषि विभाग उन्हें जरूरत के मुताबिक सुविधाएं मुहैया कराएगा.

किसान कारवां में महिलाएं भी हुईं शामिल

इंडिया टुडे ग्रुप का किसान कारवां कार्यक्रम पिछले दो दिनों से उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में आयोजित किया जा रहा है. कार्यक्रम के प्रथम चरण में प्रयागराज के गंगा पार क्षेत्र के बहादुरपुर ब्लॉक के पंचायत भवन के पास किसान कारवां कार्यक्रम के तहत किसानों को जागरूक किया गया. तो वहीं किसान कारवां कार्यक्रम के तहत प्रयागराज के यमुना पार क्षेत्र के कौंधियारा ब्लॉक के देवरा गांव में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया. प्रयागराज के यमुनापार इलाके के देवरा गांव के इस कार्यक्रम में गांव के किसानों के साथ-साथ बच्चे और महिलाएं भी शामिल हुईं. कार्यक्रम में आए लोगों को जादूगर के माध्यम से जादू दिखाकर किसानों को उनकी खेती के प्रति जागरूक किया गया.

ये भी पढ़ें: यूपी के प्रयागराज पहुंचा किसान कारवां, किसानों को सिखाई गई बेहतर खेती की तकनीक

स्वराज ट्रैक्टर के पूरे हुए 50 साल 

इतना ही नहीं, किसान कारवां कार्यक्रम में स्वराज ट्रैक्टर के 50 साल पूरे होने का जश्न मनाने आए अतिथियों और कार्यक्रम में शामिल लोगों के साथ मंच पर औपचारिक रूप से केक काटा गया. इसके अलावा कार्यक्रम में स्वराज ट्रैक्टर की विशेषताएं भी बताई गईं और कहा गया कि किसानों को यह भी जानकारी दी गई कि स्वराज ट्रैक्टर खेती में कैसे उपयोगी है. इतना ही नहीं किसान कारवां कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम में शामिल किसानों और महिलाओं से कई सवाल पूछे गए और सवालों का जवाब देने पर उन्हें इनाम भी दिया गया. इसमें प्रयागराज के कौंधियारा ब्लॉक के देवरा गांव के प्रधान के अलावा कृषि की जानकारी रखने वाले लोग शामिल हुए.

किसानों को किया जा रहा जागरूक
किसानों को किया जा रहा जागरूक

प्रधान कृषि अधिकारी ने किसानों को दिया आश्वासन

किसान कारवां कार्यक्रम में पहुंचे प्रधान कृषि अधिकारी विकास मिश्रा ने किसानों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया. उन्हें आश्वासन दिया कि अगर उन्हें कृषि से संबंधित किसी भी सरकारी मदद की जरूरत है तो वे हमें इसकी जानकारी दे सकते हैं, ताकि जो भी सरकारी मदद हो सके वे प्राप्त कर सकते हैं. हम आपकी आवश्यकता के अनुसार उन्हें आपको प्रदान करेंगे. ताकि आप कृषि के क्षेत्र में अच्छा काम कर सकें और सही समय पर सही जानकारी के साथ अपनी खेती कर सकें. इंडिया टुडे ग्रुप से बात करते हुए विकास मिश्रा ने यह भी कहा कि सरकार किसानों के लिए अच्छी और बेहतर योजनाएं चला रही है, जिसके बारे में हम गांव-गांव जाकर किसानों तक पहुंच कर उन्हें जागरूक कर रहे हैं.

किसान कारवां का आयोजन यूपी सरकार के सहयोग से किया जा रहा है. इस पूरे कारवां में एसोसिएट पार्टनर के तौर पर अनमोल, धानुका और स्वराज जुड़े हुए हैं. (आनंद राज की रिपोर्ट)