scorecardresearch
खबरें

Agriculture News Update: हिमाचल प्रदेश में मानसून की शुरुआत से अब तक 22 लोगों की मौत, 172 करोड़ रुपये का नुकसान

क‍िसान तक Noida | Jul 10, 2024, 10:23 PM IST

पूरे देश में मॉनसून की अच्छी बारिश हो रही है.उत्तर भारत के राज्यों के साथ-साथ पूर्वी भारत के राज्यों में जबरदस्त बारिश देखी जा रही है. आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान मध्य, पूर्वोत्तर, पूर्वी भारत और उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है. जबकि कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में अगले चार-पांच दिनों के दौरान भारी वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की भविष्यवाणी की गई है. बिहार, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भी अच्छी बारिश देखी जा रही है. भारी बारिश के कारण कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. असम में स्थिति खराब हो गई है. इधर बारिश की शुरूआत के साथ ही किसान खरीफ फसलों की तैयारी में जुट गए हैं. वहीं शंभू बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन जारी है.

Agriculture Live Blog Agriculture Live Blog

खेती-किसानी में मौसम की भूमिका महत्वपू्र्ण होती है. खरीफ सीजन में अच्छी खेती के लिए अच्छी बारिश की जरूरत होती है. देश में मॉनसून की शुरुआत के साथ ही खरीफ सीजन की शुरूआत हो चुकी है. किसान धान, मक्का, सोयाबीन और कपास समेत अन्य सब्जियों और फसलों की खेती की तैयारियों में जुट गए हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि मॉनसून का विस्तार अब पूरे देश में हो चुका है. अब पूरे देश में अच्छी बारिश हो रही है. ऐसे में मौसम से लेकर उन्नत खेती के लिए खाद से लेकर बीज तक की पूरी जानकारी 'किसान तक' आपको दे रहा है. दूसरी ओर, किसान आंदोलन के पल-पल के अपडेट्स भी आप यहां पढ़ सकते हैं. इसके साथ ही खरीफ सीजन में फसलों की खेती की पूरी जानकारी के साथ-साथ पशुओं के रखरखाव की पूरी जानकारी यहां आप पढ़ सकते हैं. नई सरकार किसानों पर खास फोकस कर रही और किसानों के मुद्दे को सुलझाने का प्रयास कर रही है. किसानों के लिए नई सरकार की नई योजनाएं क्या है इस पर आपको हम अपडेट्स देते रहेंगे. साथ ही मंडी भाव से लेकर कृषि की नई तकनीक तक की जानकारी आपको यहां पर मिलेगी. इस तरह की तमाम खबरों के लिए पढ़ते रहें Agriculture News LIVE Updates...

10:04 PM (2 दिन पहले)

हिमाचल प्रदेश में मानसून की शुरुआत से अब तक 22 लोगों की मौत, 172 करोड़ रुपये का नुकसान

Posted by :- Bajpai

हिमाचल प्रदेश में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 22 लोगों की जान चली गई है. 27 जून को मानसून की शुरुआत के बाद से दो हफ्तों में राज्य को 172 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. अधिकारियों की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई है. उन्होंने बताया कि जिन 22 लोगों की मौत हुई है, उनमें से आठ डूब गए, छह ऊंचाई से गिर गए, चार बिजली के झटके से मारे गए और तीन सांप के काटने से मर गए, जबकि दो लोग अभी भी लापता हैं. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, मंडी में पांच सड़कें, शिमला में चार और कांगड़ा में तीन सड़कें बंद हैं. आदिवासी लाहौल और स्पीति जिले के लिंडूर गांव के निवासी, जहां पिछले मानसून के मौसम में दरारें दिखाई दी थीं, ने कहा कि वे आशंकित हैं क्योंकि भारी बारिश के दौरान 14 घर और 200 बीघा जमीन गिर सकती है. सोलन जिले के चैल की घेवा पंचायत में भूस्खलन के बाद एक गौशाला की दीवार गिरने से एक गाय की मौत हो गई. शिमला में मौसम विभाग ने गुरुवार और शुक्रवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, गरज के साथ छींटे और बिजली गिरने की येलो अलर्ट जारी किया है. 15 जुलाई तक बारिश का अनुमान जताया गया है. मौसम विभाग ने बागानों, बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान, कमजोर संरचनाओं को आंशिक नुकसान, तेज हवाओं और बारिश के कारण कच्चे घरों और झोपड़ियों को मामूली नुकसान, यातायात में व्यवधान और निचले इलाकों में जलभराव की भी चेतावनी दी है.  
 

8:31 PM (2 दिन पहले)

उन्‍नाव में धान की पौध लगाते समय गिरी आकाशीय बिजली, 1 की मौत

Posted by :- Bajpai

उन्नाव के मौरावां थानाक्षेत्र में आने वाले बहवांं गांव में भी बिजली गिरने की घटना हुई है. यहां पर धान की पौध लगाते समय बिजली गिरने से एक किसान की मौत हो गई है.जबकि करीब 7 लोग बिजली गिरने से झुलस गए है. बिजली गिरने की सूचना से क्षेत्र में हड़कंप मच गया है.  सभी घायलों को इलाज के लिए भेजा गया.  मृतक का शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है. 
 

 

8:12 PM (2 दिन पहले)

यूपी के उन्‍नाव में बिजली गिरने से 5 लोग घायल, 2 बकरियों की भी मौत

Posted by :- Bajpai

उत्‍तर प्रदेश के उन्नाव में आकाशीय बिजली गिरने से 5 लोग घायल हो गए हैं. बताया जा रहा है कि दो बकरियों की मौके पर मौत हो गई है. जानकारी के अनुसार खेत में बकरियां चराते समय बिजली गिरी है.बिजली गिरने की सूचना से क्षेत्र में हड़कंप मच गया है.सभी घायल 4 महिला एक पुरुष को जिला सीएचसी में भर्ती कराया गया है. सूचना पर तहसीलदार के साथ ही पुलिस गांव में पहुंच गई. मामला हसनगंज तहसील के धौरा गांव का मामला है.
 

8:00 PM (2 दिन पहले)

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान से मिले यूपी के कृषि मंत्री एसपी शाही

Posted by :- Ravi Singh

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बुधवार को नई दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान से भेंट कर प्रदेश में कृषि क्षेत्र में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं प्रगति के संदर्भ में अवगत कराया. उन्होंने उत्तर प्रदेश के किसानों की छोटी बड़ी कई समस्याओं से भी केंद्रीय कृषि मंत्री को अवगत कराया. 

7:25 PM (2 दिन पहले)

औरैया में आकाशीय बिजली गिरने से किशोर की मौत

Posted by :- Ravi Singh

औरैया में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से किशोर की मौत. किशोर मौसम खराब होने के कारण पेड़ के नीचे खड़ा था तभी आकाशीय बिजली गिरी. परिजन तत्काल अछल्दा सीएचसी लेकर पहुंचे जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया. अछल्दा थाना के छतना बंशी की घटना है. घटना उस वक्त घटी जब अंकित उम्र लगभग 14 साल खेतों पर गया था. तभी मौसम ख़राब होने के कारण आकाशीय बिजली कड़की और अंकित बचने के लिए एक आम के पेड़ के नीचे खड़ा हो गया. तभी आकाशीय बिजली की चपेट में अंकित आ गया और वह गिर पड़ा. परिजन अंकित को तत्काल सीएचसी अछल्दा लेकर आए जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया. मौत की खबर सुनकर परिवार में कोहराम मच गया.

6:58 PM (2 दिन पहले)

मौसम विभाग ने उत्तर बंगाल में भारी बारिश का अनुमान जताया

Posted by :- Ravi Singh

मौसम विभाग ने बुधवार को उत्तर बंगाल में 13 जुलाई तक मूसलाधार बारिश का अनुमान जताया है, जिससे पिछले कई दिनों से भारी बारिश से प्रभावित क्षेत्र के कुछ स्थानों पर बाढ़ जैसी स्थिति पैदा होने की संभावना बढ़ गई है.

6:21 PM (2 दिन पहले)

शंभू बॉर्डर से कल से बैरिकेडिंग हटा सकती है हरियाणा पुलिस

Posted by :- Ravi Singh

पंजाब-हरियाणा के किसान यूनियन नेताओं ने ट्रैफिक के लिए हाईवे खोलने के हाई कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है. किसान यूनियनों ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि वे अपना दिल्ली मार्च कब फिर से शुरू करेंगे. हरियाणा पुलिस गुरुवार से बैरिकेडिंग हटाना शुरू कर सकती है, अदालत के आदेश का इंतजार.

5:51 PM (2 दिन पहले)

विधानसभा उपचुनाव में शाम 5 बजे तक मतदान अपडेट

Posted by :- Ravi Singh

विधानसभा उपचुनाव में शाम 5 बजे तक मतदान अपडेट

बिहार
रूपौली: 51.14%

हिमाचल प्रदेश
हमीरपुर 65.78%
नालागढ़ 75.22%
देहरा 63.89%

मध्य प्रदेश
अमरवाड़ा 72.89%

पंजाब
जालंधर पश्चिम 51.30%

तमिलनाडु
विक्रावंडी 77.73%

उत्तराखंड
मंगलौर 67.28%
बद्रीनाथ 47:68%

पश्चिम बंगाल
रायगंज 67.12%
मानिकतला 51.39%
राणाघाट दक्षिण 65.37%
बागदा 65.15%

5:34 PM (2 दिन पहले)

हिंसा और झड़प के बीच बंगाल में उपचुनाव की बंपर वोटिंग

Posted by :- Ravi Singh

-रूस के बाद ऑस्ट्रिया के साथ दोस्ती की नई उड़ान, साझा घोषणा में संबंधों को आगे ले जाने का खींचा गया खाका, पीएम मोदी बोले- ये युद्ध का समय नहीं है
-ED ने AAP को बनाया आरोपी, AAP को 45 करोड़ का सीधा लाभ, हवाला के जरिए गोवा भेजे गए पैसे का राज्य चुनाव में हुआ इस्तेमाल, विजय नायर पर दिल्ली सीएम ने दी गलत जानकारी
-हिंसा-झड़प के बीच बंगाल में रफ्तार में वोटिंग, 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में बंपर मतदान, हिमाचल,तमिलनाडु अबतक आगे, रूपौली में भी 42% से ज्यादा पड़े वोट
-डेंगू के खतरे को देखते हुए एक्शन में मोदी सरकार, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने स्वास्थ्य सचिव और आला अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक
-पहाड़ों से लेकर मैदानों तक कुदरत का ब्रेक फेल, उत्तराखंड के चमोली में भीषण भूस्खलन, यूपी के लखीमपुर खीरी में बाढ़ का सीएम योगी ने लिया जायजा (आजतक ब्यूरो)

4:34 PM (2 दिन पहले)

डेंगू को लेकर दिल्ली में हाई लेवल मीटिंग

Posted by :- prachi

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने मॉनसून की शुरुआत और डेंगू के मामलों में वृद्धि को देखते हुए रोकथाम और नियंत्रण के लिए दिल्ली में हाई लेवल मीटिंग की. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि उन राज्यों पर अधिक फोकस करें जहां डेंगू का खतरा बना रहता है. उन राज्यों पर ध्यान लगाने की सलाह दी जहां अक्सर इसके प्रकोप की सूचना मिलती है. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि डेंगू की रोकथाम पर ठोस रिजल्ट लाने के लिए राज्यों के साथ सक्रिय रूप से काम करें.

3:45 PM (2 दिन पहले)

महाराष्ट्र के 557 किसानों ने की आत्महत्या

Posted by :- prachi

एक आधिकारिक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल जनवरी से जून के बीच महाराष्ट्र के अमरावती प्रशासनिक डिवीजन के अंतर्गत आने वाले पांच जिलों में 557 किसानों ने आत्महत्या की है.

Source: एजेंसी

2:55 PM (2 दिन पहले)

अरविंद केजरीवाल को लेकर ईडी की चार्जशीट के खास बिंदु

Posted by :- prachi
  • सातवीं पूरक चार्जशीट में ईडी ने बड़े खुलासे किए हैं.
  • इस चार्जशीट में कुल 38 आरोपी है जिनमें 37 वें नंबर पर अरविंद केजरीवाल हैं. इसके ठीक बाद 38 वें नंबर पर आम आदमी पार्टी का नाम बतौर आरोपी दर्ज है.
  • चार्जशीट के मुताबिक अरविंद केजरीवाल इस पूरे मामले के किंगपिन यानी धुरी हैं और साजिशकर्ता हैं.
  • गोवा विधान सभा चुनाव में इसी घोटाले में मिले रिश्वत के पैसे का इस्तेमाल हुआ. केजरीवाल को इसकी पूरी जानकारी थी क्योंकि वो इसमें शामिल थे.
  • चार्जशीट में अरविंद केजरीवाल और आरोपी विनोद चौहान के बीच सोशल मीडिया प्लेटफार्म वॉट्स एप पर हुई चैट की डिटेल बतौर साक्ष्य दी गई है.
  • इस मामले में आरोप है कि कल्व कुंतला कविता के पीए ने विनोद चौहान के जरिए 25.5 करोड़ रुपए गोवा चुनाव के लिए हवाला के जरिए आम आदमी पार्टी को पहुंचाए थे.
  • चैट से ये भी साफ है कि विनोद चौहान के अरविंद केजरीवाल के साथ अच्छे रिश्ते थे.
2:19 PM (2 दिन पहले)

राजस्थान बजट

Posted by :- prachi

अल्पकालिक कृषि ऋण के लिए आवंटन दोगुना किया जाएगा

पांच लाख नए किसानों को ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा

वित्त मंत्री ने घोषणा की कि व्यापार सुगमता नीति बनाई जाएगी

300 इलेक्ट्रिक बसें खरीदी जाएंगी

राज्य सरकार ऊंट बचाओ मिशन शुरू करेगी

ऊंट पालकों को 20,000 रुपये दिए जाएंगे

मुख्यमंत्री मंगला पशु बीमा योजना शुरू की जाएगी

ऋण के लिए बैंक दस्तावेजों पर स्टाम्प ड्यूटी खत्म होगी

विमानन टर्बाइन ईंधन पर वैट 26% से घटाकर 2% किया जाएगा

1:46 PM (2 दिन पहले)

भागलपुर के नवगछिया में कोसी नदी का कहर

Posted by :- Ravi Singh

जोशीमठ में बद्रीनाथ नेशनल हाईवे के पास लैंडस्लाइड, आने जाने वालों की बढ़ी परेशानी, गाड़ियों की लगी कतार

भागलपुर के नवगछिया में कोसी नदी का कहर, कटाव से आधा दर्जन से अधिक मकान नदी में समाए

लखीमपुर में बनबसा बैराज से शारदा नदी में छोड़े गए पानी रेलवे ट्रैक पर असर, अटरिया गांव के पास ट्रैक के नीचे की मिट्टी हटने से पटरी हवा में झूलती दिखी

पीलीभीत बाढ़ से बिगड़े हालात, फंसे लोगों को सुरक्षित जगहों में पहुंचानेे में जुटी भारतीय वायुसेना

कन्नौज में नदियों में उफान के चलते निचली गंग नहर में कटान, गांव में घुसा पानी, फसलों को नुकसान

1:29 PM (2 दिन पहले)

दिल्ली के सराय काले खां इलाके में बारिश के बाद हुआ जल भराव

Posted by :- Ravi Singh

गुजरात के सोमनाथ जोतिर्लिंग मंदिर पर मॉनसून की पहली बारिश, इस दौरान भगवान भोलेनाथ के दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु.

बिहार के पूर्वी चंपारण जिल में बाढ़ का खतरे से प्रशासन अलर्ट, लगातार बारिश और बाल्मीकिनगर बराज से पानी छोड़े जाने से हालात खराब.

बिहार के सहरसा में कोसी की बाढ़ में डूबे गांव, सड़क मार्ग से संपर्क कटने से लोगों की मुश्किल बढ़ी.

बिहार के शिवहर में बागमती नदी का जलस्तर में बढ़ोतरी से प्रशासन अलर्ट, तटबंध का कटाव रोकने का काम जारी.

दिल्ली के सराय काले खां इलाके में बारिश के बाद हुआ जल भराव, सड़कों पर आवाजाही हुई प्रभावित. (आजतक ब्यूरो)

1:13 PM (2 दिन पहले)

एक हफ्ते के अंदर शंभू बॉर्डर खोलने के आदेश

Posted by :- prachi

पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने जारी किए आदेश. एक हफ्ते के अंदर शंभू बॉर्डर खोला जाए. बैरिकेड्स हटाकर सड़क खोलने के आदेश. बॉर्डर पर लंबे समय से किसानों का धरना चल रहा है. शंभू बॉर्डर के व्यापारियों ने पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. एक हफ्ते के अंदर शंभू बॉर्डर खोलने के आदेश. पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने जारी किए आदेश. बैरिकेड्स हटाकर सड़क खोलने के आदेश. बॉर्डर पर लंबे समय से किसानों का धरना चल रहा है. शंभू बॉर्डर के व्यापारियों ने पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.

इनपुट: कमलजीत संधू

12:23 PM (2 दिन पहले)

बारिश के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त, जलस्तर बढ़ रहा

Posted by :- prachi

-पीलीभीत में वायुसेना ने संभाला मोर्चा, बाढ़ में फंसे लोगों को किया एयरलिफ्ट, महिला, बच्चों सहित करीब 1400 लोगो कों NDRF ने रेस्क्यू किया.

-चमोली बद्रीनाथ हाइवे पर भरभराकर गिरी चट्टानें, राजमार्ग बंद होने से फंसे हजारों यात्री.

-उधम सिंह नगर में बारिश से बढ़ा जलस्तर तो खोलने पड़े नानक सागर डैम के सारे गेट, खटीमा के लोगों के लिए अलर्ट जारी.

-हल्द्वानी शहर के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश के बाद जगह-जगह जलभराव, लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

-एमपी के सीहोर में मूसलाधार बारिश, मार्केट में पानी के तेज बहाव में वाहन तिनके की तरह बहने लगा.(आजतक ब्यूरो)

12:09 PM (2 दिन पहले)

बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का हवाई दौरा करेंगे CM योगी

Posted by :- prachi

पीलीभीत के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का हवाई दौरा करेंगे CM योगी, पीड़ितों से भी करेंगे मुलाकात.

11:54 AM (2 दिन पहले)

हर स्थिति से निपटने के लिए दिल्ली तैयार- आतिशी

Posted by :- prachi

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा, "पिछली बार दिल्ली में जलस्तर पिछले 40 सालों में सबसे ज्यादा बढ़ा था, इसलिए इस बार हमने अभी से बाढ़ की तैयारी शुरू कर दी है. आज हम पुराने लोहा पुल के सामने हैं, यमुना बाज़ार भी यहीं है जो दिल्ली के निचले इलाकों में से एक है. पिछली बार सबसे पहले इसी इलाके में बाढ़ आई थी. आज हमने राजस्व और सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ यहां की स्थिति की समीक्षा की है. दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार है, अगर हमें कम समय में भी लोगों को निकालना पड़ा तो हम इसके लिए तैयार हैं. अभी जलस्तर खतरे के निशान से काफी नीचे है, लेकिन फिर भी हम हर स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, ताकि दिल्ली के लोगों को कोई परेशानी न हो..."

11:31 AM (2 दिन पहले)

राजस्थान बजट में हुए ये बड़े ऐलान

Posted by :- prachi

हर खेत बिजली उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश में एनर्जी एक्सेस रिफॉर्म, पीएम शौर्य घर मुक्त बिजली योजना के तहत हर जिले में आदर्श शौर्य ग्राम बनाए जाएंगे हर ग्राम में दो मेगावाट के प्लांट लगाए जाएंगे. 2 लाख 80 हज़ार बिजली से वंचित परिवारो को आगामी दो साल में कनेक्शन दिए जाएंगे. पहली बार राजस्थान में साथ ग्रीनफिल्ड एक्सप्रेस वे बनाएजाएंगे. दिया कुमारी ने प्रदेश में 5 वर्षों 53000 किलोमीटर लंबाई की सड़क नेटवर्क लगभग 7000 करोड रुपए बजट में विकसित करने की घोषणा की. प्रदेश में स्थानीय स्तर पर पेयजल के लिए विधानसभा क्षेत्र में दो वर्षों में 20-20 हैंड पंप और 10 ट्यूबवेल का निर्माण करवाया करवाया जाएगा. नगरीय और औद्योगिक क्षेत्र में हाइब्रिड मॉडल हम पर सीपीएस एवं एसपीएस का निर्माण एवं संचालन कराया जाएगा. जल के विभिन्न उपयोगों के लिए रिसायकल किया जाना प्रस्तावित है. गहलोत सरकार की गलत नीतियों प्रबंधन के कारण प्रदेश पर आए बिजली संकट से निपटने के लिए भी हमारी सरकार ने आवश्यक कदम उठाने प्रारंभ कर दिए हैं. विकसित राजस्थान 2047 के सपने को साकार करने की दृष्टि से आगामी 10 वर्षों में प्रदेश में विद्युत मांग में संभावित 6% वृद्धि दर के लिए भी आवश्यक ऊर्जा उत्पादन की कार्य योजना तैयार की गई है.

(शरत कुमार का इनपुट)