scorecardresearch
World Most Expensive Mango: ये है दुनिया की सबसे महंगा आम, ये रही कीमत...

World Most Expensive Mango: ये है दुनिया की सबसे महंगा आम, ये रही कीमत...

हिरोयुकी नाकागावा नामक एक फ़ार्मर द्वारा आम की इस किस्म को उगाया जाता है. इस आम को "हिरोयुकी नाकागावा आम" के नाम से जाना जाता है और यह जापान के मियाज़ाकी प्रेफ़ेक्चर में उत्पादित किया जाता है. यह आम अपनी अद्भुत स्वाद, जूसी और गाढ़े रस के लिए जाना जाता है.

advertisement
ये है दुनिया का सबसे महंगा आम ये है दुनिया का सबसे महंगा आम

गर्मी का मौसम यानी आम का मौसम. गर्मियां आते ही लोगों की आम की चाहत बढ़ने लगती है. बाजारों में तरह-तरह के आम भी बिकते नजर आ रहे हैं. ऐसे में कुछ सस्ते होते हैं तो वहीं कुछ महंगे होते हैं, लेकिन क्या आपने कभी 19,000 रुपये कीमत वाले स‍िर्फ एक आम के बारे में सुना है. जी हां, आम की कुछ ऐसी भी किस्में हैं, जो 19000 किलो नहीं बल्कि इस कीमत में सिर्फ एक म‍िलता है. इसलिए इसे दुनिया का सबसे महंगा आम भी कहा जाता है.

ब्लूमबर्ग के अनुसार, जापान में एक किसान आम को 19,000 रुपये प्रति पीस की दर से बेच रहा है. इस किसान का नाम हिरोयुकी नाकागावा है, जो जापान के बर्फीले इलाके टोकाची में सर्दियों में ग्रीनहाउस के अंदर बिना किसी कीटनाशक के आम का उत्पादन करता है. दिसंबर महीने के सामान्य दिनों में बाहर का तापमान -8 ड‍िग्री होता है, लेकिन ग्रीनहाउस के अंदर तापमान 36 ड‍िग्री के आसपास रहता है और यहीं पर ये आम उगते हैं. 

हिरोयुकी नाकागावा द्वारा उगाया जाता है दुनिया का महंगा आम

हिरोयुकी नाकागावा नामक एक फ़ार्मर द्वारा आम की इस किस्म को उगाया जाता है. इस आम को "हिरोयुकी नाकागावा आम" के नाम से जाना जाता है और यह जापान के मियाज़ाकी प्रेफ़ेक्चर में उत्पादित किया जाता है. यह आम अपने अद्भुत स्वाद, जूसी और गाढ़े रस के लिए जाना जाता है. इसकी कीमत भी बहुत उच्च होती है, जिस वजह से इस आम की नीलामी की जाती है. इस आम की कुल उत्पादन मात्र 3,000 से 4,000 फल होता है, जिस वजह से इसकी मांग और दाम दोनों अधिक हैं. 

ये भी पढ़ें: Mango Export: विदेशों में बढ़ी भारतीय आमों की मांग, 120 टन हुआ निर्यात, किसानों की बढ़ेगी आमदनी 

क्या है इस आम की विशेषता

इस आम की विशेषताएं इसकी विशेष बोटानिकल गुणवत्ता, जल्दी बढ़ना, एक ही आकार का होना और गुणवत्ता वर्गीकरण में उत्कृष्टता शामिल हैं. इसके अलावा, इसे खाने के लिए फ्रीजर में रखा जा सकता है, जिससे इसकी अवधि बढ़ जाती है. समग्र रूप से, हिरोयुकी नाकागावा आम एक उच्च-मानक आम है जो जापान के लोगों के लिए विशेष है. 

कैसे की जाती है इसकी खेती

इसकी खेती के लिए, किसान सर्दियों के महीनों में गिरने वाली बर्फ को इकट्ठा करते हैं और गर्मियों में इसका उपयोग अपने ग्रीनहाउस को ठंडा करने के लिए करते हैं. जिससे फलों के पकने में देरी होती है. फिर सर्दियों में वह ग्रीनहाउस को गर्म करने के लिए प्राकृतिक गर्म झरनों का उपयोग करता है और बिना मौसम के लगभग 5,000 आमों की कटाई करता है.