scorecardresearch
डायबिटीज के मरीजों को तरबूज खाना चाहिए या नहीं? क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

डायबिटीज के मरीजों को तरबूज खाना चाहिए या नहीं? क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

आकाश हेल्थकेयर में डायटेटिक्स की प्रमुख गिन्नी कालरा ने इसका जवाब द‍िया है. दरअसल, ऐसा माना जाता है क‍ि ज‍िस भी चीज का ग्लाइसेम‍िक इंडेक्स कम होता है उसको शुगर के मरीज खा सकते हैं और ज‍िसका अध‍िक होता है उससे परहेज करना चाह‍िए. 

advertisement
जानिए डायबिटीज में तरबूज खाना चाहिए या नहीं जानिए डायबिटीज में तरबूज खाना चाहिए या नहीं

शुगर यानी डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है ज‍िसमें सबसे पहले मीठा और मीठी चीजों के सेवन से परहेज करने को कहा जाता है. इस वक्त तीन प्रमुख फलों, तरबूज, आम और लीची का मौसम है. तीनों फल बाजार में ब‍िकने के ल‍िए आ रहे हैं. ऐसे में बड़ा सवाल यह है क‍ि क्या क्या डायबिटीज के मरीजों को तरबूज खाना चाहिए? आख‍िर इसे लेकर एक्सपर्ट क्या कह रहे हैं. आकाश हेल्थकेयर में डायटेटिक्स की प्रमुख गिन्नी कालरा ने इसका जवाब द‍िया है. दरअसल, ऐसा माना जाता है क‍ि ज‍िस भी चीज का ग्लाइसेम‍िक इंडेक्स कम होता है उसको शुगर के मरीज खा सकते हैं और ज‍िसका अध‍िक होता है उससे परहेज करना चाह‍िए. 

कालरा के अनुसार तरबूज गर्मियों में खाया जाने वाला सबसे बेहतरीन फल है. यह रसीला होता है और इसके सेवन से पानी की कमी नहीं होती है. इसके पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें फाइबर और कई तरह के विटामिन के साथ ही लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, लेकिन तरबूज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई यानी 70 से 72 के बीच होता है जो कि डायबिटीज मरीजों के लिए उचित नहीं माना जाता है.

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका

ग्लाइसेम‍िक इंडेक्स क्या है 

शुगर एक लाइफस्टाइल से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है. अगर आप वक्त पर डायबिटीज को कंट्रोल नहीं करते हैं तो इससे आप कई और भी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. इसे कंट्रोल करने का एकमात्र तरीका है सही लाइफस्टाइल और सही खान-पान. अक्सर डायबिटीज के मरीजों को मीठा खाने की मनाही होती है. एक्सपर्ट के अनुसार किसी भी फूड का ग्लाइसेम‍िक इंडेक्स यह तय करता है कि खाना आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कितनी जल्दी प्रभावित करेगा. 

तरबूज शुगर मरीजों के ल‍िए ठीक नहीं 

खाने के ग्लाइसेम‍िक इंडेक्स को जीरो से 100 के बीच मापते हैं. जितना ज्यादा ग्लिसमिक इंडेक्स होगा खाना उतना जल्दी शुगर लेवल को बढ़ाएगा. इस इंडेक्स के हिसाब से देखें तो तरबूज डायबिटीज के मरीजों के लिए ठीक नहीं है. हालांक‍ि, तरबूज में फाइबर और पानी की मात्रा ज्यादा होती है. इस वजह से इसका ग्लाइसेम‍िक इंडेक्स का लोड काफी कम हो जाता है. 

क‍ितना खा सकते हैं तरबूज 

इसल‍िए कुछ लोग बताते हैं क‍ि डायबिटीज के मरीज तरबूज का सेवन सीमित मात्रा में कर सकते हैं. हालांक‍ि, जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से ब्लड शुगर बढ़ सकता है. क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर भी पाया जाता है. डायबिटीज के मरीज को एक बार में क‍ितना तरबूज खाना चाह‍िए. इसके जवाब में अलग-अलग एक्सपर्ट बताते हैं क‍ि यह 100 से 150 ग्राम तक हो सकता है.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर