scorecardresearch
बेरोजगारी, किसानी, राम मंदिर पर क्या है जनता की राय? CSDS के सर्वे में सामने आई बड़ी बात

बेरोजगारी, किसानी, राम मंदिर पर क्या है जनता की राय? CSDS के सर्वे में सामने आई बड़ी बात

CSDS-लोकनीति के प्री पोल सर्वे में ये बात सामने आई है कि देश में नौकरियों की किल्लत यानी बेरोजगारी, बढ़ती महंगाई, भ्रष्टाचार और लोगों की बिगड़ती आर्थिक स्थिति जैसे मुद्दे आगामी लोकसभा चुनाव में मतदाताओं के लिए अहम मुद्दे हैं और इन्हीं मुद्दों पर जनता मतदान करेगी. 

advertisement
जानिए CSDS सर्वे में जनता की किया है राय जानिए CSDS सर्वे में जनता की किया है राय

CSDS Pre Poll Survey: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (CSDS) ने वर्तमान चुनाव में प्रभावी रहने वाले मुद्दों को लेकर एक सर्वे किया है. CSDS-लोकनीति ने यह सर्वे इस थीम पर किया है कि देश में वो कौन से मुद्दे हैं जो चुनाव में वोट देने वाले मतदाताओं को प्रभावित कर सकते हैं. CSDS के इस सर्वे में दिलचस्प आंकड़े सामने आए हैं. सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक देश में महंगाई और बेरोजगारी का मुद्दा सबसे प्रमुख है. इसके साथ ही अयोध्या में बने राम मंदिर के मुद्दे पर वोट देने को लेकर जनता में उतना उत्साह नहीं है. आइए आपको बताते हैं पूरे सर्वे में और क्या-क्या है. 

CSDS-लोकनीति के प्री पोल सर्वे में ये बात सामने आई है कि, देश में नौकरियों की किल्लत यानी बेरोजगारी, बढ़ती महंगाई, भ्रष्टाचार और लोगों की बिगड़ती आर्थिक स्थिति जैसे मुद्दे आगामी लोकसभा चुनाव में मतदाताओं के लिए अहम मुद्दे हैं और इन्हीं मुद्दों पर जनता मतदान करेगी. 

नौकरी पाना हुआ मुश्किल 

CSDS-लोकनीति ने इस बात पर सर्वे किया है कि, पिछले पांच वर्ष की अपेक्षा वर्तमान में नौकरियां पाना कितना आसान या मुश्किल है. सर्वे में शामिल 62 फीसदी लोगों का मानना है कि पिछले पांच वर्षों की तुलना में वर्तमान में नौकरियां पाना मुश्किल हो गया है. साथ 18 फीसदी लोगों का मानना है कि पिछले पांच वर्ष की तुलना में आज भी नौकरियां पाना उतना ही मुश्किल या आसान है यानी कोई बदलाव नहीं हुआ है. दिलचस्प बात ये है कि 12 फीसदी लोगों का ही यह मानना है कि पहले की तुलना में वर्तमान में नौकरियां पाना आसान हुआ है. यानी लगभग दो तिहाई लोगों का मानना है कि, मोदी सरकार के पिछले पांच साल के कार्यकाल में नौकरी पाना कठिन हुआ है. 

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका

किसानों का प्रदर्शन जायज 

पंजाब के किसानों के दिल्ली कूच पर लोगों से ये सवाल किया गया तो सर्वे में शामिल 63 फीसदी किसानों का ये मानना है कि, किसानों का अपनी वास्तविक मांगों के लिए विरोध प्रदर्शन करना सही है. वहीं 11 फीसदी किसानों का ये मानना है कि केंद्र सरकार के खिलाफ ये एक साजिश थी. 12 फीसदी किसान इस प्रोटेस्ट से वाकिफ ही नहीं है. सर्वे में शामिल 58 फीसदी लोग जो किसान नहीं हैं वो भी किसानों के विरोध प्रदर्शन के पक्ष में हैं वहीं 18 फीसदी लोगों ने इस सरकार के खिलाफ साजिश बताया. 10 फीसदी जनता इसे जानती ही नहीं है. 

चुनाव में ये मुद्दे रहेंगे हावी 

बेरोजगारी- 27%

महंगाई- 23%

विकास- 13%

भ्रष्टाचार- 8%

अयोध्या का राम मंदिर- 8%

हिंदुत्व- 2%

भारत की अंतर्राष्ट्रीय छवि- 2%

आरक्षण- 2%

अन्य मुद्दे - 9%

पता नहीं- 6%

इन आंकड़ों से ये बात साफ है कि, जनता के बीच राम मंदिर और हिंदुत्व जैस मुद्दे उतने प्रभावी नहीं है. जिस पर बीजेपी पूरा दाव खेले हुए है. जनता के असल मुद्दे बेरोजगारी, महंगाई और विकास है. जिन पर राजनीत‍िक दलों को ध्यान देने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर