scorecardresearch
Republic Day 2024: बिहार की कृषि व्यवस्था बेहतर होने में रोड मैप की खास भूमिका-राज्यपाल 

Republic Day 2024: बिहार की कृषि व्यवस्था बेहतर होने में रोड मैप की खास भूमिका-राज्यपाल 

गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्यपाल ने कहा कि कृषि रोड मैप की वजह से बिहार में फसलों, फलों और सब्जियों के उत्पादन और उत्पादकता में वृद्धि हो रही है. आज हम कृषि के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो रहे हैं. ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य सहित अनेक बुनियादी सुविधा पहुंच रही है. पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने पर राज्यपाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया. 

advertisement
गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्यपाल ने कहा कि कृषि रोड मैप की वजह से  फसलों,फलों एवं सब्जियों के उत्पादन और उत्पादकता में वृद्धि हुई है. गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्यपाल ने कहा कि कृषि रोड मैप की वजह से  फसलों,फलों एवं सब्जियों के उत्पादन और उत्पादकता में वृद्धि हुई है.

आज पूरा देश 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. वहीं बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने तिरंगा फहराया. इस मौके पर प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं और बधाई दी. राज्यपाल ने राज्य में हो रहे विकास कार्यों पर प्रकाश डाला. उन्होने कहा कि विश्व में सबसे पुराना गणतंत्र बिहार के वैशाली में स्थापित हुआ था. जो सभी बिहार के लोगों के लिए गर्व की बात है. अपने अभिभाषण के दौरान उन्होंने कृषि रोडमैप की तारीफ की. उन्होंने कहा कि रोडमैप लागू होने से बिहार की कृषि व्यवस्था काफी मजबूत हुई है. इसके साथ ही विकसित बिहार के सात निश्चय-2 के तहत अनेक योजनाओं पर काम जारी है. ग्रामीण क्षेत्रों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का काम तेजी से चल रहा है. गांव में स्वास्थ्य सुविधाओं की भी बेहतर व्यवस्था की जा रही है. वहीं जननायक और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री स्व. कर्पूरी ठाकुर को भारत सरकार के द्वारा भारत रत्न दिए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया. 

राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर और  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार .
राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार .

बता दें कि राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने तिरंगा फहराने के बाद परेड की सलामी ली. इसके बाद झांकियों का निरीक्षण किया. इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव कार्यक्रम में मौजूद रहे. गणतंत्र दिवस के मौके पर कई झांकियों की प्रस्तुति दी गई, जिसमें कृषि विभाग के द्वारा झांकी निकाली गई. इसमें चतुर्थ कृषि रोड मैप में जलवायु परिवर्तन के परिप्रक्षेय में सफल विविधीकरण, विशेषकर मोटे अनाज पोषक अनाज को बढ़ावा देने पर विशेष बल दिया गया. 

ये भी पढ़ें:Success Story: खेती में तकनीक की मदद से कैमूर के किसान ने किया कमाल, डेढ़ एकड़ में की तीन लाख की कमाई

कृषि रोड मैप से बदल रही किसानों की तकदीर 

राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने अपने अभिभाषण में कहा कि राज्य में 2008 से कृषि रोडमैप बनाकर सूबे में कृषि विकास कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. जिससे फसलों, फलों और सब्जियों के उत्पादन और उत्पादकता में वृद्धि हुई है. राज्य में धान गेहूं, मक्का की उत्पादन पहले के मुकाबले लगभग दोगुनी हो गई है. साथ ही दूध, अंडा, मांस और मछली उत्पादन में काफी वृद्धि हुई है. मछली का उत्पादन ढाई गुना से अधिक हो गया है जिससे मछली के उत्पादन में बिहार लगभग आत्मनिर्भर हो चुका है. हाल के समय में चतुर्थ कृषि रोडमैप बिहार में लागू हो चुका है जिसका शुभारंभ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के कर कमलों से 18 अक्टूबर 2023 को किया गया. 

ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंच रही विकास की योजनाएं 

राज्यपाल ने कहा कि विकसित बिहार के सात निश्चय-2 के तहत अनेक योजनाओं पर काम जारी है. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का काम तेजी से चल रहा है. हर वार्ड में औसतन 10-10 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जा रही है. आवश्यकता होने पर कई वार्डों में 10 से अधिक सोलर लाइट लगाने का निर्णय लिया गया है. अब तक 92 हजार 229 स्ट्रीट लाइट लगाई जा चुकी है. 2020 में सात निश्चय-2 के अंतर्गत आने वाले वर्षों में 10 लाख नौकरी और 10 लाख रोजगार देने की घोषणा की गई थी जिसके तहत अब तक 3 लाख 63 हजार से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी मिल चुकी है. साथ ही 5 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा चुका है.

गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव मौजूद रहे.
गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव मौजूद रहे.

गांव में स्वास्थ्य सुविधाओं की भी बेहतर व्यवस्था की जा रही है जिसके तहत गांव में स्वास्थ्य उपकेंद्र को बेहतर बनाकर साल 2021 से ही टेलीमेडिसिन के माध्यम से लोगों को चिकित्सकीय परामर्श दिया जा रहा है. टेलीमेडिसिन के लिए 9 हजार 359 स्वास्थ्य उपकेंद्र, हेल्थ वेलनेस सेंटर और अंगनाबाड़ी केन्द्रों को क्रियाशील किया गया है. इसके साथ अभी तक एक करोड़ तीन लाख से अधिक लोगों को चिकित्सा परामर्श दिया जा चुका है. 

कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने पर पीएम को धन्यवाद

राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए पर समस्त बिहारवासियों की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि स्व. कर्पूरी जी का जीवन गरीब, शोषित, वंचित और पीड़ित लोगों के लिए समर्पित था. उन्हें भारत रत्न देने से हम सब का गौरव बढ़ा है. 

ये भी पढ़ें: Bharat Ratna: समाजवादी नेता कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत मिलेगा भारत रत्न, सादगी और ईमानदारी के थे मिसाल

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर 1, अण्णे मार्ग में झंडोत्तोलन किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सशस्त्र टुकड़ियों की सलामी ली और सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी. वहीं बच्चों को मुख्यमंत्री ने जलेबी खिलाई और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की.