scorecardresearch
Mustard Procurement: हर‍ियाणा की मंड‍ियों में सरसों की बंपर आवक, जान‍िए क्या है वजह 

Mustard Procurement: हर‍ियाणा की मंड‍ियों में सरसों की बंपर आवक, जान‍िए क्या है वजह 

दक्षिण हरियाणा में सरसों की खेती सबसे ज्यादा होती है इसल‍िए यहां की मंड‍ियों में आवक बढ़ी हुई है. रेवाड़ी ज‍िले की मंड‍ियों में भी सरसों बेचने वाले क‍िसानों को लाइन लगाना पड़ रहा है, क्योंक‍ि आवक अध‍िक है. व्यापारी इस वृद्धि के लिए एमएसपी पर सरकारी खरीद को बड़ी वजह बता रहे हैं. 

advertisement
मंड‍ियों में सरसों की बंपर आवक मंड‍ियों में सरसों की बंपर आवक

हर‍ियाणा में सरसों की एमएसपी पर खरीद जारी है. राज्य की अध‍िकांश मंड‍ियों में सरसों बेचने आने वाले क‍िसानों की लंबी-लंबी लाइन लगी हुई है. सरसों से लदे ट्रैक्टर-ट्रॉल‍ियों की लंबी लाइन बता रही है क‍ि इस साल बंपर आवक हो रही है. क्योंक‍ि मंडी से बाहर इस बार क‍िसानों को एमएसपी ज‍ितना भाव नहीं म‍िल रहा है. चरखी दादरी मंडी स्थ‍ित सरकारी खरीद केंद्र पर सरसों की आवक 50 किलोग्राम की 25 हजार बोर‍ियों तक जा पहुंची है. सरसों की इतनी बंपर आवक ने लोगों को चौंका द‍िया है. वर्तमान खरीद सीजन में सरकार ने सरसों की एमएसपी 5650 रुपये प्रति क्विंटल तय की हुई है. जबक‍ि व्यापारी इसे 4500 रुपये पर खरीद रहे हैं. बताया जा रहा है इसी वजह से सरकारी खरीद केंद्रों पर आवक बढ़ी हुई है.  

दक्षिण हरियाणा में सरसों की खेती सबसे ज्यादा होती है इसल‍िए यहां की मंड‍ियों में आवक बढ़ी हुई है. रेवाड़ी ज‍िले की मंड‍ियों में भी सरसों बेचने वाले क‍िसानों को लाइन लगाना पड़ रहा है, क्योंक‍ि आवक अध‍िक है. उधर, भिवानी मंडी के एक व्यापारी बाबूलाल सिंघल ने बताया कि प‍िछले सप्ताह तक सरसों की करीब 100-200 बोरियों की नाममात्र ही आवक हो रही थी, जोकि अब बढ़कर 5000 बोर‍ियों तक पहुंच गई है. हांसी मंड़ी में भी सरसों की करीब चार-पांच हजार बोरियों की आवक होने की सूचना मिली है. व्यापारी इस वृद्धि के लिए एमएसपी पर सरकारी खरीद को बड़ी वजह बता रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर

सरकारी खरीद का इंतजार कर रहे थे क‍िसान 

व्यापार‍ियों ने बताया क‍ि सरसों की कटाई पहले ही शुरू हो गई थी लेकिन किसान सरकारी खरीद शुरू होने का इंतजार कर रहे थे. कटाई के बाद उन्होंने अपनी उपज को घर पर रखकर ही काफी हद तक सुखा भी लिया है. अब आवक में तेजी के साथ ही इसकी सरकारी खरीद में भी तेजी आ गई है. व्यापार‍ियों का मानना है कि आने वाले दिनों में सरसों की आवक में और वृद्धि होगी. आवक बढ़ने और सरकारी खरीद की गति भी बढ़ने के बाद दक्षिणी हरियाणा की विभिन्न प्रमुख मंड़ियों में सरसों और सरसों तेल की कीमतों में थोड़ी मजबूती की स्थिति देखने को म‍िल रही है. 

क‍ितना चल रहा है दाम 

चरखी दादरी मंड़ी स्थित व्यापारी भारत भूषण ने बताया कि हमारे यहां सरसों एक्सपैलर 150-200 रुपये तेज होकर 10,050/10,150 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है. इसी तरह सरसों भी 4950/5050 रुपये प्रति क्विंटल पर 50 रुपये बढ़ाकर बोली लगाई गई. इसी प्रकार, भिवानी मंड़ी में सरसों की कीमत 5100/5200 रुपये और सरसों तेल 10,100/10,150 रुपये पर रहा.हांसी मंडी में भी सरसों की कीमत 5000/5100 रुपये और तेल की कीमत 10,000/10,100 रुपये प्रति क्विंटल रहा. एमएसपी पर सरसों खरीद तेज होगी तो इस प्रमुख रबी तिलहन की कीमतों में मंदी आने की आशंका लगातार कमजोर होती जाएगी.

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका