scorecardresearch
Litchi Benefits: सेहत का खजाना है लीची, मोटापा कम करने में करती है मदद

Litchi Benefits: सेहत का खजाना है लीची, मोटापा कम करने में करती है मदद

लीची दिल, कैंसर और आर्थराइटिस की बीमारी से बचाती है. लीची में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालने का काम करते हैं. साथ ही लीची इम्यून सिस्टम की रक्षा करती है. विटामिन C सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है और इनके फंक्शन में मदद करता है.

advertisement
लीची खाने के अनेकों फायदे. (सांकेतिक फोटो) लीची खाने के अनेकों फायदे. (सांकेतिक फोटो)

लीची एक ऐसा फल है, जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. ऐसे बिहार के मुजफ्फरपुर में लीची की सबसे अधिक खेती होती है. यहां की शाही लीची विश्व प्रसिद्ध है. कहा जाता है कि लीची न सिर्फ खाने में टेस्टी होती है, बल्कि इसमें काफी अधिक मात्रा में पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. इसका नियमित सेवन करने से शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं. खास बात यह है कि लीची खाने से बॉडी में इम्यूनिटी बढ़ जाती है. इससे इंसान हमेशा तरोताजा महसूस करता है. साथ ही बहुत कम बीमार पड़ता है. ...तो आज हम लीची खाने से होने वाले फायदों के बारे में जानेंगे. 

चिकित्सकों का कहना है कि लीची खाने से कब्ज की समस्या खत्म हो जाती है. क्योंकि लीची में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को सही रखता है. इसकी वजह से पेट साफ रहता है. साथ ही लीची डायबिटीज को भी कंट्रोल करती है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज इसका सेवन कर सकते हैं. खास बात यह है कि लीची खाने से इंसान का वेट कंट्रोल रहता है. यानी यह मोटापा को भी कम करती है. वहीं, लीची में विटामिन C और फ्लेवोनॉयड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये फ्री रेडिकल्स की वजह से कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं. 

ये भी पढ़ें- प्याज के इस ब्रीड की खेती करें किसान, एक साल तक फसल नहीं होगी खराब

कोल्ड-कफ से लड़ने में भी करती है मदद

लीची दिल, कैंसर और आर्थराइटिस की बीमारी से बचाती है. लीची में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालने का काम करते हैं. साथ ही लीची इम्यून सिस्टम की रक्षा करती है. विटामिन C सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है और इनके फंक्शन में मदद करता है. ये विटामिन संक्रमण के इम्यून सिस्टम के खिलाफ इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और कोल्ड-कफ से लड़ने में भी मदद करती है.

नियमित सेवन से ठीक रहता है लिवर

सबसे बड़ी बात यह है कि लीची में सोडियम और कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल भी नहीं होता है. ये स्ट्रोक, दिल की बीमारी, ब्लड प्रेशर और एथेरोस्क्लेरोसिस की बीमारी की संभावना को कम करता है. इसके अलावा लीची में विटामिन B3 होता है जो कॉलेस्ट्रोल सिस्टम को नियंत्रित करता है. विटामिन B3 शरीर में गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाता है और खून में हानिकारक ट्राइग्लिसराइड्स और बैड कॉलेस्ट्रोल को कम करता है. वहीं, लीची का नियमित सेवन करने से लिवर ठीक रहता है. 

मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है

दरअसल, बहुत ज्यादा शराब पीने, एनीमिया, कुपोषण, संक्रमण और कुछ दवाओं के अत्यधिक सेवन से लिवर खराब हो जाता है. लिवर खराब होने से कई तरह की गंभीर बीमारियां होती हैं. लीची में हेपेटोप्रोटेक्टिव एजेंट होते हैं जो लीवर की बीमारियों के प्रभावी इलाज में मदद करते हैं. विशेषज्ञों की माने तो हर दिन लीची खाने से मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है. ये भोजन में कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन के अवशोषण को तेज करने में मदद करता है. लीची वेट कंट्रोल करने में भी बहुत मदद करता है.

ये भी पढ़ें-  Garlic Price: किसानों को रुला रहा है प्याज, लेकिन लहसुन का मिल रहा है बहुत बढ़िया दाम