scorecardresearch
Watermelon Farming: ग्रीनहाउस में करें तरबूज की खेती, बढ़ सकती है गुणवत्ता और उत्पादन

Watermelon Farming: ग्रीनहाउस में करें तरबूज की खेती, बढ़ सकती है गुणवत्ता और उत्पादन

ग्रीनहाउस या शेड ट्रैप में तरबूज उगाने से वास्तव में फल की गुणवत्ता और स्वाद में सुधार हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ये संरचनाएं पौधों के चारों ओर तापमान और आर्द्रता के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं, जिससे एक अधिक स्थिर बढ़ते वातावरण का निर्माण होता है.

advertisement
ग्रीनहाउस में करें तरबूजे की खेती ग्रीनहाउस में करें तरबूजे की खेती

तरबूज गर्मी के मौसम में पैदा होने वाला फल है, क्योंकि यह न केवल ताज़ा होता है बल्कि पानी की मात्रा अधिक होने के कारण शरीर को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है. इसके अलावा, तरबूज कैलोरी में कम और विटामिन ए और सी से भरपूर होता है, जो इसे गर्मी के महीनों के दौरान एक स्वस्थ फल का विकल्प बनाता है. तरबूज के स्वाद और फायदे को बढ़ाने को लेकर कई रिसर्च किए जा रहे हैं, ऐसे में तरबूज को ग्रीनहाउस या छायादार जाल में अगर उगाया जाए तो वास्तव में इसकी गुणवत्ता और स्वाद में सुधार हो सकता है. वो कैसे आइए जानते हैं.

ग्रीनहाउस या शेड ट्रैप में तरबूज उगाने से वास्तव में फल की गुणवत्ता और स्वाद में सुधार हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ये संरचनाएं पौधों के चारों ओर तापमान और आर्द्रता (Humidity) के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं, जिससे एक अधिक स्थिर बढ़ते वातावरण का निर्माण होता है.

ग्रीनहाउस में करें तरबूज की खेती, बढ़ सकती है गुणवत्ता

इसके अलावा, छायादार जाल के नीचे तरबूज उगाने से फल को तपती गर्मी से बचाने में मदद मिल सकती है, जो तब हो सकता है जब फल लंबे समय तक सीधे धूप के संपर्क में रहता है. ग्रीनहाउस और शेड नेट कीटों और बीमारियों से भी सुरक्षा प्रदान करते हैं, जो फलों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और इसकी उपज को कम कर सकते हैं. बढ़ते पर्यावरण को नियंत्रित करके और बाहरी कारकों से सुरक्षा प्रदान करके, उत्पादक बेहतर स्वाद, बनावट और दिखावट के साथ उच्च गुणवत्ता वाले तरबूज का उत्पादन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: स‍िर्फ एक बदलाव से तीन गुना बढ़ी इनकम, क‍िसानों का रोल मॉडल बन सकते हैं ये दंपति!

ग्रीनहाउस या छायादार जाल में उगाए जाने वाले तरबूज के पौधे खुले मैदान में उगाए गए पौधों की तुलना में अधिक उपज दें सकते हैं. इसका मतलब है कि किसान प्रति वर्ग मीटर अधिक फल काट सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उच्च लाभ मार्जिन होता है. कुल मिलाकर, ग्रीनहाउस में या छायादार जाल के नीचे तरबूज उगाना उन उत्पादकों के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है जो अपने फलों की गुणवत्ता में सुधार करना चाहते हैं और अपनी उपज बढ़ाना चाहते हैं.

गर्मियों में तरबूज खाने के फायदे

  • हाइड्रेशन: तरबूज पानी की मात्रा से भरपूर होता है, जो इसे गर्मी के दिनों में शरीर के लिए बेहद जरूरी है. तरबूज का सेवन शरीर में पानी की कमी को दूर करता है और शरीर को ठंडा रखने में मदद कर सकता है.
  • कैलोरी में कम: तरबूज में कैलोरी और फैट दोनों कम होता है, जो गर्मियों के मौसम में अपना वजन बनाए रखने या वजन कम करने के लिए इसे एक आदर्श फल बनाता है. आपको बता दें एक कप तरबूज में सिर्फ 46 कैलोरी होती है और यह विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत प्रदान करता है.
  • पोषक तत्वों से भरपूर: तरबूज विटामिन ए, सी, और बी6, पोटेशियम और लाइकोपीन सहित आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर को सेलुलर क्षति से बचाने में मदद कर सकता है.
  • पाचन में सहायता करता है: तरबूज फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन को ठीक और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है.
  • सूजन कम करता है: तरबूज में लाइकोपीन और कुकुर्बिटासिन ई जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.