scorecardresearch
जैसलमेर की पीथेवाला कृषि उपज मंडी शुरू, जानें किसानों को क‍िस तरह होगा फायदा

जैसलमेर की पीथेवाला कृषि उपज मंडी शुरू, जानें किसानों को क‍िस तरह होगा फायदा

जैसलमेर के किसानों के लिए एक और खुशखबरी जुड़ गई है. जिले के सुल्ताना क्षेत्र में पीथेवाला कृषि उपज मंडी सबयार्ड का हाल ही में प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने उद्घाटन किया. कार्यक्रम में उच्च शिक्षा व गृह राज्य मंत्री राजेन्द्र यादव और जैसलमेर विधायक रुपाराम धनदे भी मौजूद थे.

advertisement
जैसलमेर में सुल्ताना क्षेत्र में पीथेवाला कृषि उपज मंडी सबयार्ड शुरू. सांकेतिक तस्वीर. फोटो- माधव शर्मा जैसलमेर में सुल्ताना क्षेत्र में पीथेवाला कृषि उपज मंडी सबयार्ड शुरू. सांकेतिक तस्वीर. फोटो- माधव शर्मा

जैसलमेर के किसानों के लिए एक और खुशखबरी जुड़ गई है. जिले के सुल्ताना क्षेत्र में पीथेवाला कृषि उपज मंडी सबयार्ड का हाल ही में प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने उद्घाटन किया. कार्यक्रम में उच्च शिक्षा व गृह राज्य मंत्री राजेन्द्र यादव और जैसलमेर विधायक रुपाराम धनदे भी मौजूद थे. इस क्षेत्र में मंडी खुलने से किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए दूसरी जगह नहीं जाना पड़ेगा. साथ ही नहरी क्षेत्र के किसानों को इसका लाभ ज्यादा मिलेगा. मंडी में धीरे-धीरे किसानों के लिए अन्य सुविधाएं भी विकसित की जा रही हैं. 

नहरी किसानों को उपज बेचने के लिए मिली जगह

उद्घाटन कार्यक्रम में कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं. इसका लाभ भी किसान उठा रहे हैं. उन्होंने कहा कि पीथेवाला कृषि उपज मंडी सबयार्ड बनने से नहरी क्षेत्र में सुल्ताना के आस-पास क्षेत्र के किसानों अपनी उपज को नजदीकी क्षेत्र में ही बेच सकेंगे. साथ ही किसानों को अन्य प्रकार की उपज मण्डी द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं भी मिल सकेंगी.

ये भी पढ़ें- मौसम की करवट ने बदली नींबू की चाल, जानें क्या है मंडी में हाल 

जैसलमेर में नहर आने से यहां के किसानों की तकदीर बदल रही है. वे अब मुख्य फसलें ले रहे हैं. क्योंकि उनकी खेती के लिए सिंचाई की व्यवस्था हो गई है. उन्होंने किसानों को इस सबयार्ड के निर्माण पर बधाई दी. मंत्री ने कहा कि बाड़मेर और जैसलमेर जिले में बाजरा बड़ी मात्रा में उगाया जाता है. इसीलिए आईसीएआर बाड़मेर के गुड़ामालानी में बाजरा अनुसंधान केन्द्र खोल रहा है. इसके लिए राज्य सरकार ने जमीन आवंटित कर दी है. इसका फायदा भी क्षेत्र के किसानों को मिलेगा. 

किसानों को दो हजार यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी

समारोह में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में नवीन कृषि उपज मण्डियां एवं सबयार्ड का निर्माण किसानों के लिए लाभदायक है. मंडी सबयार्ड बनने से किसानों को उपज के सही दाम मिलेंगे. साथ ही अपनी उपज को रखने के लिए सही जगह भी उपलब्ध हो पाएगी. उन्होंने कहा कि इस साल के बजट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक लाख किसानों को कृषि यंत्र देने की घोषणा की है. साथ ही राजस्थान में अब किसानों को दो हजार यूनिट तक बिजली मुफ्त दी जाएगी. 

ये भी पढ़ें- आधा एकड़ जमीन पर 39 तरह की फसलें उगा रहा क‍िसान...

यादव ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. उन्होंने राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में किसानों को बताया. जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे ने कहा कि जैसलमेर कृषि के क्षेत्र में लगातार वृद्धि कर रहा है. 

क्षेत्र के किसान अब परंपरागत खेती के साथ-साथ खेती में नवाचार भी कर रहे हैं. लोकार्पण समारोह में बाड़मेर जिला प्रमुख महेन्द्र गोदारा, राज्य महिला आयोग की सदस्य अंजना मेघवाल, पूर्व उप प्रधान रणवीर सिंह गोदारा, जनक सिंह भाटी, चिमनाराम, चौधरी, विजय बिस्सा सहित जनप्रतिनिधि एवं क्षेत्र के किसान एवं ग्रामवासी उपस्थित थे.

वाराणसी की मंडियों में मौसम्बी का बुरा हाल, खरीदने नहीं पहुंच रहे ग्राहक, देखें Video

अब फसलों को बेचने के लिए नहीं जाना होगा मंडी, घर से ही बेच सकेंगे किसान