UP Weather: यूपी में बादलों ने डाला डेरा, आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट, जानें आज के मौसम का हाल

UP Weather: यूपी में बादलों ने डाला डेरा, आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट, जानें आज के मौसम का हाल

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 8 मई के दिन पूर्वी यूपी में बादल गरजने, बिजली गिरने और 30-40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा चल सकती है.

यह बारिश का सिलसिला 6 मई से शुरू होकर 11 मई तक रहने वाला है. (File Photo)
नवीन लाल सूरी
  • Lucknow,
  • May 06, 2024,
  • Updated May 06, 2024, 7:24 PM IST

UP Weather Forecast: उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज सोमवार को बदलने के आसार हैं. आने वाले दिनों में प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है. बारिश के होने से लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया है. यह बारिश का सिलसिला 6 मई से शुरू होकर 11 मई तक रहने वाला है. लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 6 मई को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है, जबकि इस दौरान पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश और गरज- चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. इस दौरान प्रदेश के दोनों हिस्सों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है. हालांकि रविवार से ही लखनऊ समेत कई इलाकों में बादलों की आवाजाही का सिलसिला शुरू हो गया है. 

6 मई से 11 मई तक बारिश की संभावना

मौसम  वैज्ञानिक ने आगे बताया कि 7 मई को पश्चिमी यूपी में अधिकतर जगहों पर बारिश होने के आसार हैं. पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर ही बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की बात कही जा रही है. उन्होंने बताया कि पूर्वी यूपी में बादल गरजने, बिजली गिरने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा चलने की संभावना है. इसी तरह 8 मई को भी प्रदेश में कई जगह पर बारिश हो सकती है. इस दौरान पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं पर और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना है.

10 मई और 11 मई तक जमकर होगी बारिश

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 8 मई के दिन पूर्वी यूपी में बादल गरजने, बिजली गिरने और 30-40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा चल सकती है. ऐसे ही 9 मई को भी पश्चिमी यूपी में अधिकतर जगहों पर और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश होने के आसार है. हालांकि पूर्वी यूपी में बादल गरजने से लेकर बिजली गिरने और 30-40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है. वहीं 10 और 11 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में अधिकतर जगहों पर बारिश होने की संभावना जताई गई है.

इन जिलों में ज्यादा बारिश होने की संभावना

जानकारी ये भी है कि मई माह में हर साल गर्म हवाएं और लू चलती औसतन 2-3 दिन तक है लेकिन 4 से 7 दिन इस माह में हीट वेव रहने की आशंका जताई जा रही है. हीट वेव का प्रभाव यूपी के दक्षिणी इलाकों में अधिक देखने को मिल सकती है. बारिश के पूर्वानुमानों में बुंदेलखंड के क्षेत्र में मई माह में सामान्य से कम और पश्चिमी उत्तर प्रदेश व गोरखपुर के पास के क्षेत्र में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है.

अल नीनो का प्रभाव पड़ रहा कमजोर 

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि अल नीनो का प्रभाव कमजोर पड़ रहा है. मानसून के दूसरे चरण तक भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्रों में इसके तटस्थ होकर ला-नीनों में विकसित हो जाने की संभावना है. इसके असर से मई में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक तो वहीं प्रदेश के अन्य इलाकों में भी सामान्य या सामान्य से अधिक रहने की संभावना है.

 

MORE NEWS

Read more!