UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में आज से बारिश के आसार, प्रचंड गर्मी से मिलेगी राहत, जानें- IMD का मौसम अपडेट

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में आज से बारिश के आसार, प्रचंड गर्मी से मिलेगी राहत, जानें- IMD का मौसम अपडेट

मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के चलते पश्चिमी यूपी में एक या दो स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है.

यूपी के 20 जिलों में आज होगी बारिश की संभावना (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नवीन लाल सूरी
  • Lucknow,
  • May 04, 2024,
  • Updated May 04, 2024, 7:23 AM IST

UP Weather Forecast: उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलने की संभावना है. वहीं आने वाले दिनों में प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है. बारिश के होने से आम जनता को गर्मी से बड़ी राहत मिलने की उम्मीद जताई गई है. मौसम विभाग के मुताबिक अब लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. मई के पहले हफ्ते में ही बारिश होने की आशंका मौसम विभाग ने जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के कई हिस्सों में 5 से 6 मई तक बादल छाए रहेंगे. गरज और चमक के साथ बारिश के आसार हैं. लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 4 मई यानी शनिवार को पश्चिमी यूपी के कई हिस्सों में बारिश होगी. वहीं बात करें पूर्वी यूपी की तो मौसम शुष्क रह सकता है. राजधानी लखनऊ में आज सुबह से आसमान में हल्के बादल छाए हुए हैं.

गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना

अतुल कुमार सिंह ने आगे बताया कि 5 और 7 मई को बारिश होने की संभावना है. 7 मई को यूपी में गरज और चमक के साथ बौछार होंगी. इस दौरान दोनों हिस्सों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, इसके साथ ही दोनों हिस्सों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की भी संभावना है. साथ ही दोनों हिस्सों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है. इस दौरान पूर्वी यूपी में बादल गरजने, बिजली गिरने और 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा चलने की उम्मीद जताई गई है. इसके अलावा 8 और 9 मई को भी प्रदेश में बारिश होने की संभावनाएं जताई गई है.

इन जिलों में होगी बारिश

4 मई से उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के चलते पश्चिमी यूपी में एक या दो स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है. 4 मई को मथुरा, आगरा, अलीगढ़, हाथरस,फिरोजाबाद और एटा में बारिश  की संभावना है. सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, जालौन, झांसी, फतेहपुर, हमीरपुर, ललितपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, सोनभद्र, वाराणसी, प्रतापगढ़ और चंदौली में बारिश हो सकती है

यूपी में बढ़ेगा तापमान

मौसम विभाग एक तरफ से 5 मई से मौसम में बदलाव की बात कर रहा है, तो वहीं दूसरी तऱफ यूपी में अगले दो-तीन दिन में दिन के पारे में 2 से 5 डिग्री तक की बढ़ोतरी के आसार भी हैं.

 

MORE NEWS

Read more!