जानिए कैसे होता है 'ड्रोन दीदी' का सेलेक्शन, आपके पास होने चाहिए ये 7 दस्तावेज

जानिए कैसे होता है 'ड्रोन दीदी' का सेलेक्शन, आपके पास होने चाहिए ये 7 दस्तावेज

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना 30 नवंबर 2023 को शुरू की गई थी. इस योजना का लक्ष्य स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 15,000 से अधिक महिलाओं को ड्रोन दीदी बनने का अवसर प्रदान करके सशक्त बनाना है. इसके अतिरिक्त, इस योजना में महिलाओं के लिए 15-दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शामिल है.

ड्रोन दीदी
प्राची वत्स
  • Noida,
  • Apr 19, 2024,
  • Updated Apr 19, 2024, 12:22 PM IST

देश में महिलाओं और किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मोदी सरकार कई योजनाओं का संचालन करती रहती है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन तकनीक की पेशकश करते हुए पीएम मोदी ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत की है. इस पहल का उद्देश्य कृषि में तकनीक को आगे बढ़ाना और महिलाओं को सशक्त बनाना है.  ऐसे में आइए जानते हैं नमो ड्रोन दीदी योजना में महिलाओं का चयन किस प्रकार किया जाता है. 

क्या है PM Drone दीदी योजना?

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना 30 नवंबर 2023 को शुरू की गई थी. इस योजना का लक्ष्य स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 15,000 से अधिक महिलाओं को ड्रोन दीदी बनने का अवसर प्रदान करके सशक्त बनाना है. इसके अतिरिक्त, इस योजना में महिलाओं के लिए 15-दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शामिल है, जो उन्हें ड्रोन चलाने और फसलों पर कीटनाशकों का छिड़काव करने में सक्षम बनाता है.

पीएम ड्रोन दीदी योजना के माध्यम से महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी और कृषि कार्यों में प्रभावी ढंग से योगदान देंगी. इसके अतिरिक्त, लाभार्थियों को ड्रोन संचालन के लिए 15,000 रुपये का मासिक अनुदान भी मिलेगा. प्रधानमंत्री द्रोण दीदी योजना कृषि क्षेत्र में महिला सशक्तिकरण और तकनीकी उन्नति की दिशा में एक कदम है, जो कृषि क्षेत्र की वृद्धि और विकास को सुनिश्चित करता है. 

ये भी पढ़ें: किसान Of The Week: यूट्यूब से खेती सीख कर लखपति बन गए अनिल वर्मा, सहजन ने बढ़ाई कमाई

PM Drone दीदी योजना के लिए कौन हैं पात्र?

  • भागीदारी के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों में सदस्यता एक शर्त है.
  • केवल भारतीय महिलाएं ही इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं, देश की महिलाओं को सशक्त बनाने पर सरकार जोर दे रही है.
  • योजना में रुचि रखने वाली महिलाओं की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए, यह देखते हुए कि वे वयस्क हो गई हैं और कानूनी रूप से कार्यक्रम में भाग लेने में सक्षम हैं.

PM Drone दीदी योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना 2024 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते हैं, उनके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है. 

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. पैन कार्ड
  4. ईमेल आईडी
  5. फोन नंबर 
  6. स्वयं सहायता ग्रुप का आईडी कार्ड
  7. पासपोर्ट साइज फोटो

क्या हैं इस योजना के लाभ

नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत महिलाओं को 15 दिनों की ट्रेनिंग दी जाती है. जिसके लिए उन्हें 15000 रुपये भी दिया जाता है. यह रकम डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए उनके खाते में भेजी जाती है. सरकार का लक्ष्य इस योजना के तहत 10 करोड़ से अधिक स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 15,000 महिलाओं को लाभ पहुंचाना है. इस योजना के तहत प्रशिक्षण पूरा होने के बाद सरकार की ओर से महिलाओं को ड्रोन भी दिए जाते हैं.

MORE NEWS

Read more!