हर-हर महादेव के जयकारों के साथ खुले बाबा केदारनाथ के कपाट, CM धामी भी रहे मौजूद

हर-हर महादेव के जयकारों के साथ खुले बाबा केदारनाथ के कपाट, CM धामी भी रहे मौजूद

बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक श्री केदारनाथ धाम के कपाट पूरे विधि-विधान और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भक्तों के 'हर-हर महादेव' के उद्घोष के साथ खुल गए. मंदिर के कपाट खुलने के समय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपनी पत्नी गीता धामी के साथ बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए मौजूद रहे.

खुल गए केदारनाथ धाम के कपाट (फाइल फोटो)
क‍िसान तक
  • Noida,
  • May 10, 2024,
  • Updated May 10, 2024, 11:59 AM IST

केदारनाथ धाम के कपाट आज से फिर दर्शन के लिए खोल दिए गए हैं. इस दौरान पूरा मंदिर परिसर हर-हर महादेव के जयकारों से गूंज उठा. वैदिक मंत्रोच्चार और शुभ घड़ी के अनुसार सुबह के वक्त केदारनाथ धाम के कपाट खोल दिए गए और पूजा अर्चना शुरू हो गई है. इस खास मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और उनकी पत्नी गीता धामी भी मौजूद रहे. केदारनाथ धाम के कपाट खुल जाने के बाद अब छह महीने तक हर रोज बाबा केदारनाथ की पूजा अर्चना की जाएगी. श्री केदारनाथ धाम मंदिर के कपाट खुलने पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मैं सभी भक्तों का स्वागत करता हूं. मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि आप सभी की यात्रा मंगलमय हो और आपकी मनोकामनाएं पूरी हों. 

धाम के पट खुलने के साथ ही आज से ही उत्तराखंड की चार धाम यात्रा भी शुरू हो गई है. ऐसा कई सालों बाद हुआ है जब गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ धाम मंदिर के कपाट एक साथ सुबह खोले गए हैं. हालांकि बद्रीनाथ के दर्शन 12 मई से हो सकेंगे. केदारनाथ मंदिर के कपाट खोले जाने को लेकर मंदिर को विशेष तरीके से सजाया गया था. इस खास मौके पर मंदिर को 24 क्विंटल फूलों से सजाया गया था. साथ ही सुबह के समय हेलिकॉप्टर से मंदिर के ऊपर फूलों की बारिश भी कराई गई. कपाट खुलने के मौके पर कपाट शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद, मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग, बीकेटीसी अधिकारियों के साथ प्रशासनिक अधिकारी और बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे.

ये भी पढ़ेंः Drone Didi : बाराबंकी की ड्रोन पायलट शुभी की कहानी, आत्मविश्वास से बदली 21 साल की इस लड़की की जिंदगी

इस साल पहुंचे अधिक श्रद्धालु

यहां पर प्रशासन की मौजूदगी में सबसे पहले मुख्य द्वार का ताला खोला गया. इसके बाद फिर गर्भ गृह का ताला खोला गया. अब 11 मई को केदारनाथ में रक्षक देवता के रूप में उपस्थित भगवान भैरवनाथ के कपाट खुलने के साथ ही केदारनाथ मंदिर में बाबा केदार की आरती और भोग प्रसाद की व्यवस्था शुरू हो जाएगी. इस साल यहां आए श्रद्धालुओं की संख्या पिछले साल पहुंचे श्रद्धालुओं से अधिक है. इस साल यहां का तापमान फिलहाल 0 से 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है जबकि रात का तापमान माइनस में रिकॉर्ड किया जा रहा है. इसके बाद भी काफी संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचे हैं. 

ये भी पढ़ेंः गन्ने की फसल को दीमक से बचाने के लिए क्या करें किसान, बहुत आसान है तरीका

कल शाम पहुंची पंचमुखी डोली

मीडिया रिपोर्ट से मुताबिक 9 मई की शाम चार बजे ही बाबा की पंचमुखी डोली केदारनाथ धाम पहुंची थी. इस समय यहां पर लगभग 5000 लोग मौजूद थे. बाबा केदारनाथ के जयकारों के साथ श्रद्धालुओं ने डोली का स्वागत किया था. सेना के 6 ग्रेनेडियर रेजीमेंट की बैंड की भक्तिमय धुन से डोली का स्वागत किया गया था. बाबा केदार की चल विग्रह पंचमुखी डोली चार दिन की पैदल यात्रा के बाद गुरुवार दोपहर करीब 3 बजे केदारनाथ धाम पहुंची थी. 

 

MORE NEWS

Read more!