देश-दुनिया में फेमस हैं आम की ये किस्में, खाने से पहले जरूर जान लें नाम

देश-दुनिया में फेमस हैं आम की ये किस्में, खाने से पहले जरूर जान लें नाम

आपको बता दें कि आम की ऐसी कई किस्में होती हैं. अलग-अलग वैरायटी की डिमांड भी अलग-अलग है. किसी को मालदह आम पसंद है तो किसी को तोतापूरी आम का स्वाद पसंद है. आम का इस्तेमाल ना सिर्फ फल के रूप में बल्कि चटनी से लेकर अचार तक में किया जाता है.

आम खाने से पहले जान लें उनकी किस्मों के नाम
क‍िसान तक
  • Noida,
  • May 07, 2024,
  • Updated May 07, 2024, 4:32 PM IST

आम भारतीयों का सबसे महत्वपूर्ण और पसंदीदा फल है. यह सदियों से लोगों की पहली पसंद बनी हुई है और आज भी इसका नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. आपको बता दें कि आम की ऐसी कई किस्में होती हैं. अलग-अलग वैरायटी की डिमांड भी अलग-अलग है. किसी को मालदह आम पसंद है तो किसी को तोतापूरी आम का स्वाद पसंद है. आम का इस्तेमाल ना सिर्फ फल के रूप में बल्कि चटनी से लेकर अचार तक में किया जाता है. इतनी ही नहीं, भारतीय आम दुनिया भर में लोकप्रिय हैं और अपने गजब के स्वाद के कारण इनकी सबसे ज्यादा मांग है. ऐसे में आइए जानते हैं आम की उन किस्मों के बारे में जो देशभर में बेहद खास है. 

अल्फांसो आम

देशभर में मशहूर अल्फांसो आम को हापुस आम भी कहा जाता है और इसकी खेती महाराष्ट्र में की जाती है. यह अपने मीठे स्वाद और मलाईदार बनावट के लिए जाना जाता है. अपने अलग स्वाद के कारण यह सभी आमों में महंगा भी है. इस फल को समृद्धि और शुभता का प्रतीक भी माना जाता है. जहां सभी आम किलो में बिकता है वहीं इस आम को दर्जन में बेचा जाता है. इसी कीमत को देखते हुए कई दुकानदार इसे EMI पर भी बेचने लगे हैं. 

दशहरी आम

उत्तर प्रदेश से आने वाली दशहरी आम की खुशबू आपका मन मोह लेने के लिए काफी है. इसका गूदा मुलायम और रसदार होता है. आप इसे शेक और मिठाइयों में शामिल कर सकते हैं. अल्फांसो के बाद इसे सबसे मीठा कहा जाता है. इसे बहुतायत के प्रतीक के रूप में जाना जाता है और इसे शादियों और विशेष अवसरों पर उपहार के रूप में दिया जाता है.

ये भी पढ़ें: Agri Quiz: बिहार के चंपारण में होता है यह आम, मिठास में चीनी भी फेल

लंगड़ा आम

लंगड़ा आम भी उत्तर प्रदेश का उत्पाद है. लंगड़ा आम का रंग हरा-पीला होता है. इसकी मिठास इसे लोगों के बीच लोकप्रिय बनाती है. लंगड़ा आम जून से अगस्त तक रहता है. उत्तर प्रदेश और बिहार में इसका बड़ा सांस्कृतिक महत्व है. इनका उपयोग आम की चटनी, लस्सी और आम के अचार सहित विभिन्न प्रकार के व्यंजन तैयार करने के लिए भी किया जाता है.

केसर आम

केसर आम का तालुख गुजरात से है. इस आम को गिरनार पर्वत की तलहटी में उगाया जाता है. इसका केसरिया रंग है जिस वजह से इसका नाम केसर रखा गया है. इस आम के रसदार गूदे और मिठास को काफी पसंद किया जाती है. इनका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजन तैयार करने के लिए भी किया जाता है, जिनमें आइसक्रीम, आम श्रीखंड और आम फिरनी जैसी आम की मिठाइयां शामिल हैं. 

चौसा आम

आम की इस किस्म को लोकप्रिय बनाने के पीछे भारतीय शासक शेरशाह सूरी का हाथ है. जब सूरी ने बिहार के चौसा में हुमायूं पर जीत हासिल की, तो उन्होंने अपनी जीत का सम्मान करने के लिए अपने पसंदीदा आम का नाम चौसा रखा. आपको बता दें कि गाजीपूर में इसकी खेती बड़े पैमाने पर की जाती है और इस वजह से इसे गाजीपुरिया आम के नाम से भी जाना जाता है.

MORE NEWS

Read more!