इंडियन कॉफी हाउस का नाम तो कई बार सुना होगा, क्या आपको पता है इसे चलाता कौन है?

इंडियन कॉफी हाउस का नाम तो कई बार सुना होगा, क्या आपको पता है इसे चलाता कौन है?

बात करें मशहूर इंडियन कॉफी हाउस को चलाने की तो इसका संचालन सहकारी समिति करती है. 13 सहकारी समितियां इन कॉफी हाउस का संचालन करती हैं. ये समितियां संचालन में से चुने गए प्रबंधन द्वारा चलाई जाती हैं.

इंडियन कॉफी हाउस
संदीप कुमार
  • Noida,
  • May 02, 2024,
  • Updated May 02, 2024, 2:55 PM IST

कॉफी दुनिया में सबसे अधिक डिमांड की जाने वाली चीजों में से एक है. कॉफी सबसे पसंदीदा ड्रिंक्स में से एक है. यह अपनी खुशबू और स्वाद के लिए जानी जाती है. आमतौर पर ताजगी और स्फूर्ति पाने के लिए लोग इसका सेवन करते हैं. कॉफी को गर्म, ठंडा, दूध के साथ या बर्फ के साथ भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसी क्रम में आपको इंडियन कॉफी हाउस के बारे में भी बता देते हैं. आप लोगों ने कई बार इंडियन कॉफी हाउस का नाम सुना होगा. ऐसे में आपको ये जानना बेहद जरूरी है कि आखिर इंडियन कॉफी हाउस को चलाता कौन है. ऐसे में आइए जानते हैं कौन संचालित करता है इंडियन कॉफी हाउस.

कौन चलाता है इंडियन कॉफी हाउस

बात करें मशहूर इंडियन कॉफी हाउस को चलाने की तो इसका संचालन सहकारी समितियां करती हैं. 13 सहकारी समितियां इन कॉफी हाउस का संचालन करती हैं. समितियां संचालन में से चुने गए प्रबंधन द्वारा चलाई जाती है. वहीं इन सहकारी समितियों का संघ राष्ट्रीय अम्ब्रेला के रूप में इन समितियों का नेतृत्व करता है. देश में लगभग 500 इंडियन कॉफी हाउस हैं. समितियां ही इन सभी कॉफी हाउस की देखरेख और संचालन करती हैं.

ये भी पढ़ें:- साठा सो पाठा! बुजुर्ग जिंदाल सिंह ने सीतामढ़ी में बाजरे की खेती को कर दिया जवान, सरकार भी बोली वाह

इंडियन कॉफी हाउस का इतिहास

भारत में कॉफी का प्रचलन अंग्रेजों के जमाने में शुरू हुआ था. वहीं उसके बाद भारत में कॉफी का क्रेज धीरे-धीरे बढ़ता चला गया, लेकिन वर्तमान समय में इंडियन कॉफी हाउस की लोकप्रियता कम होती जा रही है. इसकी वजह ये है कि अब भारत में कॉफी हाउस की कई कंपनियां चलाई जा रही हैं. दरअसल भारत में कॉफी का पहला आउटलेट, जिसे तब 'इंडिया कॉफी हाउस' नाम दिया गया था 1936 में चर्चगेट, मुंबई में खोला गया था. तब इसे इंडियन कॉफी बोर्ड द्वारा संचालित किया जाता था. हालांकि कॉफ़ी 16वीं शताब्दी से भारतीयों द्वारा उगाई जाती रही है.

भारत में बढ़ रही कॉफी की खेती

साथ ही भारत में तेजी से कॉफी का उत्पादन बढ़ रहा है. भारत में कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में कॉफी का 99 फीसदी उत्पादन किया जाता है. साथ ही इसका उत्पादन करके किसान बेहतर मुनाफा भी कमा रहे हैं. केरल का वायनाड शहर कॉफी उत्पादन के लिए काफी मशहूर है. यहां की उगाई गई कॉफी पूरे भारत में सप्लाई की जाती है. साथ ही विदेशी कंपनियां भी यहां की उगाई गई कॉफी को खरीदती हैं.

MORE NEWS

Read more!