Sugar Production: देश में 320 लाख टन जा सकता है चीनी का उत्पादन, महाराष्ट्र अव्वल

नॉलेज

Sugar Production: देश में 320 लाख टन जा सकता है चीनी का उत्पादन, महाराष्ट्र अव्वल

  • 1/7
sugar

इस पेराई सीजन के अंत तक देश में चीनी का उत्पादन 320 लाख टन तक जा सकता है. पिछले साल इसी अवधि में चीनी का उत्पादन 312 लाख टन रहा था. इस सीजन में अभी तक चीनी उत्पादन में 0.5 परसेंट की मामूली गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि पेराई सीजन के अंत तक उत्पादन 320 लाख टन तक जा सकता है.

  • 2/7
sugar production

देश में चीनी का पेराई सीजन अक्टूबर से सितंबर तक चलता है. इस बार कर्नाटक में चीनी का कम उत्पादन हुआ है. अभी देश में चीनी के निर्यात पर बैन है. इस बीच सरकार ने इस निर्यात को आगे भी बढ़ाए रखने का ऐलान किया है. इंडियन शुगर मिल एसोसिएशन यानी कि ISMA ने इस साल चीनी का उत्पादन अनुमान 312 लाख टन कर दिया है.

  • 3/7
sugar price

इस्मा ने अपने आंकड़े में बताया है कि देश के प्रमुख चीनी उत्पादक राज्य महाराष्ट्र में चीनी का उत्पादन 15 अप्रैल तक 1.09 करोड़ टन से अधिक रहा है जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह उत्पादन 1.05 करोड़ टन था. दूसरी ओर यूपी में चीनी का उत्पादन पिछले साल की मात्रा 90.67 लाख टन से बढ़कर 1.01 करोड़ टन हो गया है. चीनी उत्पादन में यूपी का दूसरा स्थान है.

  • 4/7
sugar price rise

चीनी उत्पादन में कर्नाटक तीसरे स्थान पर है. यहां 15 अप्रैल तक चीनी का उत्पादन थोड़ा कम रहा है और इसकी मात्रा 50.06 लाख टन है. एक साल पहले इसी अवधि में उत्पादन की मात्रा 50.49 लाख टन था. इसी तरह बिहार हरियाणा और पंजाब में कुल कुला मिलाकर 31.89 लाख टन रहा है जबकि पिछले साल यह 34.75 लाख टन था.

  • 5/7
sugar production in india

इसी के साथ गुजरात और तमिलनाडु में भी चीनी का उत्पादन घटा है. गुजरात में चीनी का उत्पादन 919000 टन और तमिलनाडु में यह मात्रा 860000 टन रही है. चीनी के उत्पादन में कमी के पीछे एक वजह मिलों के जल्दी होने को भी बताया जा रहा है. अप्रैल के पहले पखवाड़े में अधिक मिलें बंद हुई हैं जबकि पेराई सीजन चल रहा है.

  • 6/7
sugar production rise

एक रिपोर्ट बताती है कि चालू पेराई सीजन में 15 अप्रैल तक 128 मिलों ने अपना काम बंद कर दिया जबकि एक साल पहले ठीक इसी अवधि में 55 मिलें बंद हुई थी. इस हिसाब से अप्रैल में दोगुने से भी अधिक मिलें बंद हुई हैं जिसका असर उत्पादन पर दिख रहा है. यहां बंद होने का अर्थ पेराई का काम बंद होने से है. 

  • 7/7
sugarcane farming

रिपोर्ट बताती है कि 15 अप्रैल तक देश भर में कुल मिलाकर 448 चीनी मिलों ने अपने पेराई का काम पूरा कर लिया है और उनमें चीनी का उत्पादन नहीं हो रहा है. पिछले साल 15 अप्रैल तक 401 कारखाने उत्पादन करने के बाद बंद हुए थे. इन सबका असर अभी तक चीनी उत्पादन पर दिख रहा है. हालांकि पेराई सीजन के अंत तक देश में 320 लाख टन तक उत्पादन का अनुमान जताया गया है.