स्वस्थ रहें, मस्त रहें: लू से सावधानी ही बचाव है, इन 8 ड्रिंक्स से रहें तरो-ताजा

नॉलेज

स्वस्थ रहें, मस्त रहें: लू से सावधानी ही बचाव है, इन 8 ड्रिंक्स से रहें तरो-ताजा

  • 1/7
लू से बचाव का आसान तरीका

लू का प्रकोप बढ़ रहा है. देश के कई राज्यों में लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. लोगों से एहतियात बरतने की अपील की जा रही है. स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी में कहा गया है कि जब बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें. इससे बचाव में मदद मिलेगी.

  • 2/7
बच्चों को धूप में खेलने से बचाएं

अभी धूप की तेजी बहुत ज्यादा है. धूप लगने से तबीयत बिगड़ सकती है. लू से बच्चे, बूढ़े, गर्भवती महिला, मजदूर व्यक्ति सबसे अधिक प्रभावित हो सकते हैं. इसलिए इन लोगों को धूप और लू से अधिक बचाव करना चाहिए. खासकर बच्चों को बाहर धूप में खेलने से बचना चाहिए.

  • 3/7
गर्म पेय से बचें

एक्सपर्ट बताते हैं कि शरीर को ठंडा रखने का इंतजाम करना चाहिए. इसके लिए शीतल पेय पीने की सलाह दी जाती है. साथ ही गर्म पेय पदार्थों से परहेज करने की हिदायत दी जाती है. गर्म पेय जैसे चाय, कॉफी और अन्य गर्मी पैदा करने वाले पेय से बचने की सलाह दी जाती है.

  • 4/7
लू से बचाएगा नमक चीनी का घोल

जिन पेय पदार्थों को लेने की सलाह दी जाती है, उनमें नमक-चीनी का घोल, नींबू पानी, छाछ और लस्सी, आम का का शर्बत पी सकते हैं. इसके अलावा खरबूजा, खीरा और ककड़ी, नारियल पानी पीने से लू से बचाव में मदद मिलती है.

  • 5/7
लू से बचाव का आसान टिप्स

तेज धूप और लू का शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है. लू जैसी स्थिति के लिए बचाव सावधानी को ही बचाव बताया जाता है. धूप में निकलने से पहले शरीर को पूरी तरह से ढकने वाले हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें. धूप का चश्मा इस्तेमाल करें. सिर पर तौलिया या गमछा रखें या छाता का प्रयोग करें.

  • 6/7
गर्मी में शरीर का तापमान सामान्य रखें

धूप और लू से बचाव के लिए घर से निकलें तो निश्चित रूप से जूते या चप्पल पहनें. एक सलाह ये भी दी जाती है कि भरपेट भोजन करके ही घर से निकलें. इससे लू से बचाव में मदद मिलती है. एक्सपर्ट ये भी बताते हैं कि शरीर में पानी की मात्रा हमेशा बनाए रखनी चाहिए जिससे शरीर का तापमान मेंटेन रहेगा.

  • 7/7
लू से सावधानी ही बचाव

अंत में सबसे महत्वपूर्ण नियम यही है कि सावधानी को ही बचाव मानें और अपना खयाल रखें. घर के अंदर या घर के बाहर ऐसा कुछ भी करें जिससे लू का झटका लगे या सीधी धूप शरीर पर पड़े. अगर तबीयत बिगड़ती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और जरूरी दवा लें.