Knowledge: मालदा आम के लोग इतने दीवाने क्यों हैं? क्या है खास वजह?

नॉलेज

Knowledge: मालदा आम के लोग इतने दीवाने क्यों हैं? क्या है खास वजह?

  • 1/7
malda

मालदा आम का स्वाद बेहद खास है. वैसे तो इसका नाता बंगाल के मालदा से रहा है, लेकिन अब इसकी बागवानी कई प्रदेशों में की जा रही है. इसमें एक नाम बिहार भी है. बिहार में जिस मालदा की खेती होती है, उसे दूधिया मालदा कहते हैं. दूधिया मालदा केवल बिहार तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसकी मिठास अब दुनिया के कई देशों में फैल गई है.

  • 2/7
malda mango

रिपोर्ट बताती है कि दूधिया आम को भारत में पाकिस्तान से लाया गया जहां इसे अंग्रेजी में मिल्की मालदा नाम से पुकारते थे. इसका हिंदी नाम दूधिया मालदा है. यह नाम इसलिए पड़ा क्योंकि इसके पेड़ों की सिंचाई दूध से भी की जाती थी ताकि पैदावार अधिक मिले.

  • 3/7
malda crop

बिहार की बात करें तो यहां दूधिया आम को आमों का राजा कहा जाता है. यह आम खास मिठास, खास रंग, सुगंध और गूदे की प्रचुर मात्रा के लिए जाना जाता है. साथ ही इसकी गुठली और छिलके बिल्कुल पतले होते हैं. इससे यह आम खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है.

  • 4/7
malda farming

बिहार के दीघा में दूथिया मालदा की सबसे अधिक बागवानी होती रही है. यह पूरा जिला आम के लिए जाना जाता है. इस जिले के बारे में कहा जाता है कि सीजन में पूरी हवा हवा की सुगंध से भर जाती है. हालांकि अब यहां दूधिया आम की बागवानी तेजी से घट रही है.

  • 5/7
malda cultivation

एक रिपोर्ट बताती है कि कभी दूधिया आम के लिए मशहूर दीघा में अब इस आम के पेड़ बहुत कम बचे हैं. किसान आम की खेती से दूर भाग रहे हैं और स्थिति ये हो गई है कि लगभग 100 पेड़ ही दूधिया आम के बचे हैं. एक्सपर्ट बताते हैं कि आम की इस यूनिक वैरायटी को बचाने के लिए सरकारी पहल होनी चाहिए.

  • 6/7
malda in bihar

इतिहास के पन्नों में झांकें तो कभी फिल्म एक्टर राज कपूर और सिंगर सुरैया ने दीघा के आम बागों का दौरा किया था. दोनों दीघा से कार्टन भर कर आम भी ले गए थे. बिहार के रहने वाले पूर्व राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने इस आम को इंदिरा गांधी को भेंट किया था.

  • 7/7
malda cultivation in bihar

एक रिपोर्ट बताती है कि लखनऊ के नवाब फ़िदा हुसैन को मौजूदा पाकिस्तान से दूधिया आम की किस्म का पौधा लाने का श्रेय दिया जाता है. मो. इरफान ने दूधिया मालदा को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय आम प्रदर्शनियों में ख्याति हासिल की. 1997 में सिंगापुर में आयोजित आम प्रदर्शनी में दीघा के मालदा आम को उसके खास स्वाद और खुशबू के लिए नंबर एक स्थान दिया गया था.