सरकार सस्ते में बेच रही खीरे की स्वर्णा शीतल किस्म का बीज, घर बैठे करें ऑनलाइन ऑर्डर

सरकार सस्ते में बेच रही खीरे की स्वर्णा शीतल किस्म का बीज, घर बैठे करें ऑनलाइन ऑर्डर

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन खीरे की स्वर्णा शीतल किस्म का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं.

खीरे की स्वर्णा शीतल किस्म
संदीप कुमार
  • Noida,
  • May 05, 2024,
  • Updated May 05, 2024, 10:55 AM IST

खीरे की खेती पूरे भारत में की जाती है. यह एक बेल वाला पौधा है. खीरे का उपयोग गर्मियों में सबसे अधिक किया जाता है. खीरे को लोग कच्चा, सलाद या सब्जियों के रूप में खाते हैं. वहीं इसके बीजों का प्रयोग तेल निकालने में किया जाता है. जो शरीर और दिमाग के लिए काफी अच्छा होता है. खीरे में लगभग 95 प्रतिशत पानी की मात्रा पाई जाती है. इसलिए लोग इसका सेवन गर्मी के दिनों में बड़े ही चाव से करते हैं. वहीं इसकी खेती करके किसान अच्छा मुनाफा भी कमा रहे हैं.

वहीं, अगर आप भी खीरे की कुछ ऐसी ही किस्म की तलाश कर रहे हैं, तो आप खीरे की उन्नत किस्म स्वर्णा शीतल की खेती कर सकते हैं. आइए बताते हैं कहां सस्ते में मिलेगा ये बीज और क्या है इस बीज की खासियत.

यहां से खरीदें खीरे का बीज

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन खीरे की स्वर्णा शीतल किस्म का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. यहां किसानों को कई अन्य प्रकार की फसलों के बीज भी आसानी से मिल जाएंगे. किसान इसे ऑनलाइन ऑर्डर करके अपने घर पर डिलीवरी करवा सकते हैं.

खीरे के बीज की खासियत

स्वर्णा शीतल किस्म के फल का आकार मध्यम होता है. अगर आप इसकी खेती एक हेक्टेयर जमीन करेंगे तो 290 से 300 क्विंटल तक का उत्पादन प्राप्त हो सकता है. साथ ही स्वर्ण शीतल किस्म की एक और भी खासियत है. ये चूर्णी फफूंदी और श्याम वर्ण रोग के लिए सहनशील वैरायटी है. ये किस्म 60 से 70 दिनों में तैयार हो जाता है. गर्मी के दिनों में इस किस्म की बुवाई मई के महीने में की जाती है. वहीं बारिश के मौसम में इसकी बुवाई जून-जुलाई में की जाती हैं. साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों में इसकी बुवाई मार्च और अप्रैल महीने में की जाती है.

खीरे के बीज की कीमत

अगर आप भी खीरे की खेती करना चाहते हैं तो स्वर्णा शीतल किस्म की खेती कर सकते हैं. इसका 50 ग्राम का पैकेट फिलहाल 31 फीसदी छूट के साथ ये पैकेट मात्र 60  रुपये में ऑनलाइन मिल जाएगा. ऐसे में आप इस बीज को घर बैठे ऑनलाइन मंगवा सकते हैं.

MORE NEWS

Read more!