नीलगाय से बचाएगा ये 100 रुपये का ये देसी जुगाड़, फसल कटाई से पहले तुरंत आजमाएं

नीलगाय से बचाएगा ये 100 रुपये का ये देसी जुगाड़, फसल कटाई से पहले तुरंत आजमाएं

किसान नीलगाय से खड़ी फसल को सुरक्षित रखने के लिए खेतों में एक ऐसी मशीन लगा सकते हैं जिसे चलाने के लिए बिजली या गैस की कोई जरूरत नहीं है और न ही आपको इसे इस्तेमाल या चालू करने के लिए खेत में जाने की जरूरत है.

नीलगाय को भगाने का उपाय
संदीप कुमार
  • Noida,
  • Apr 19, 2024,
  • Updated Apr 19, 2024, 2:36 PM IST

किसानों के लिए उनकी फसल ही सब कुछ होती है. फसलों की देखभाल के लिए किसान हर तरीके के उपाय को अपनाते हैं. लेकिन देश के कई राज्यों में किसान नीलगाय से काफी परेशान हो गए हैं. किसानों की अक्सर शिकायत रहती है कि उनकी फसलें नीलगाय खराब कर देती है. ऐसे में किसान नीलगाय के आतंक से परेशान रहते हैं. इससे उनका आर्थिक तौर पर बेहद नुकसान हो जाता है, जिसे लेकर वो काफी चिंतित रहते हैं. कई किसान अपने खेतों में तारबंदी करते हैं.

इस तारबंदी से से जानवरों की मृत्यु हो जाती है, जिसको लेकर कई राज्यों में तारबंदी करने की मनाही है. ऐसा करने पर सजा भी दी जा सकती है. ऐसे में आज हम एक ऐसा देसी जुगाड़ बताने वाले हैं, जिससे नीलगाय खेत के पास आएगी भी नहीं. इस जुगाड़ की कीमत मात्र 100 रुपये है. आइए जानते हैं क्या है ये जुगाड़.

नीलगाय को भगाने का देसी उपाय

किसान नीलगाय से खेतों में खड़ी फसल को सुरक्षित रखने के लिए खेतों में एक ऐसी मशीन लगा सकते हैं जिसे चलाने के लिए बिजली या गैस की कोई जरूरत नहीं है. न ही आपको इसे इस्तेमाल या चालू करने के लिए खेत में जाने की जरूरत है. ये मशीन एक पंखा है. इस मशीन को खेतों में लकड़ी के एक खंभे से बांधना होता है, ताकि यह गिर न जाए. इसलिए इसे ठीक से बांध लें. अब इसे सीधे रूप से खड़ा करके खेत में लगा दें और नीलगायों का आतंक खत्म. यह मशीन हवाओं के द्वारा चलती है. इस मशीन की ध्वनि इतनी तेज होती है कि नीलगाय खेत से भाग जाती हैं. वहीं किसानों को इसे चलाने के लिए खेत में जाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है क्योंकि यह केवल हवाओं के दबाव से चलता है.

ये भी पढ़ें:- सेब के लिए बेहद खास है यह महीना, क्या करें-क्या न करें, पढ़ें एक्सपर्ट टिप्स

ऐसे काम करता है देसी जुगाड़

इस मशीन के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि हवा की दिशा में परिवर्तन से पंखे की गति प्रभावित नहीं होती है. इस मशीन को ऐसे बनाया गया है कि यह हवा की दिशा में अपनी दिशा को खुद ही बदल देगी. हवा की दिशा चाहे किसी भी तरफ क्यों न हो यह मशीन उसकी दिशा में अपना रुख बदल लेगी. जैसे ही हवा किसी और दिशा में चलना शुरू करेगी, मशीन में लगे पंखे उसी तरफ से चलने लगेंगे. वहीं इस मशीन की कीमत मात्र 100 रुपये है. इस मशीन को लगाकर आप नीलगाय के आतंक से अपनी फसलों को बचा सकते हैं. इस मशीन में पंखे को कोई ढांचा नहीं होता है बल्कि केवल पंखुड़ी होती है. इसकी कीमत मार्केट में 100 रुपये से ज्यादा नहीं होती. इस पंखुड़ी को ही आपको खेत में बांध देना है. 

नीलगाय को भगाने के अन्य उपाय

नीलगाय के आतंक से बचने के लिए एक और बेहतरीन उपाय है, जो बहुत ही आसान और सस्ता है. इसे कोई भी किसान अपनाकर अपनी फसलों को बर्बाद होने से बचा सकता है. दरअसल नीलगाय को भगाने के लिए आपको बाजार से एक छोटी वाली टॉर्च खरीदनी होगी. टॉर्च खरीदने के बाद अपने खेत में लगभग सात से आठ फीट का डंडा लगा दें. फिर डंडे में रस्सी लटका कर उसे बांध दें. रात होते ही आप अपने टॉर्च को जला दें. ऐसा करने से आपके खेतों में नीलगाय नहीं आएगी.

MORE NEWS

Read more!