ये हैं लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के 3 सबसे अमीर उम्‍मीदवार, जानें किसके पास कितनी संपत्ति  

ये हैं लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के 3 सबसे अमीर उम्‍मीदवार, जानें किसके पास कितनी संपत्ति  

लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के बाद अब सबकी नजरें तीसरे चरण हैं. सात मई को इस तीसरे चरण के लिए वोटिंग होनी है. कुल 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की94 सीटों के लिए इस अहम चरण के लिए मतदान होना है. इस चरण में कुल 1,352 उम्‍मीदवार हैं. वहीं यह वह चरण होगा जिसमें सबसे ज्‍यादा अमीर उम्‍मीदवार होंगे.

सात मई को तीसरे चरण के लिए 12 राज्‍यों, केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग
क‍िसान तक
  • New Delhi ,
  • May 04, 2024,
  • Updated May 04, 2024, 8:26 PM IST

लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के बाद अब सबकी नजरें तीसरे चरण हैं. सात मई को इस तीसरे चरण के लिए वोटिंग होनी है. कुल 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की94 सीटों के लिए इस अहम चरण के लिए मतदान होना है. इस चरण में कुल 1,352 उम्‍मीदवार हैं. वहीं यह वह चरण होगा जिसमें सबसे ज्‍यादा अमीर उम्‍मीदवार होंगे. तीसरे दौर में 300 से ज्‍यादा उम्‍मीदवार करोड़पति हैं जबकि कुछ के पास एक अरब रुपये या उससे अधिक की संपत्ति है.

डेम्‍पो से लेकर सिंधिया तक  

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट के मुताबिक इन उम्मीदवारों के नाम उनकी कुल संपत्ति, पार्टियों और निर्वाचन क्षेत्रों के साथ-साथ कुछ और जानकारियां भी सामने आई हैं. एडीआर ने नेशनल इलेक्शन वॉच के साथ मिलकर यह रिसर्च की है जिसमें उन्होंने स्व-शपथ पत्रों की जांच की गई है. डीआर की रिपोर्ट के मुताबिक में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)  की पल्लवी श्रीनिवास डेम्पो, बीजेपी के केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और एनसीपी (एसपी) की सुप्रिया सुले के नाम कुछ सबसे अमीर उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट में शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें-अगर अस्तित्व बनाए रखने के लिए डर गए राहुल, तो यह डर अच्छा है

डेम्‍पो के पास 1361 करोड़ 

पल्‍लवी श्रीनिवास डेम्‍पो साउथ गोवा से बीजेपी की उम्‍मीदवार हैं. डेम्पो 1361 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सबसे धनी उम्मीदवार हैं. दूसरे स्थान पर बीजेपी के केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं जो मध्य प्रदेश की गुना सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास कुल 424 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है. तीसरे स्थान पर कांग्रेस के छत्रपति शाहू शाहजी हैं जो महाराष्ट्र के कोल्हापुर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं.  छत्रपति शाहू शाहजी के पास 342 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है. 

यह भी पढ़ें-कौन हैं बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह, रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस को किया चैलेंज 

बीजेपी के उम्‍मीदवार सबसे अमीर 

82 अमीर उम्मीदवारों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. जबकि कांग्रेस के 68 उम्मीदवार हैं.समाजवादी पार्टी (एसपी) के 10 अमीर उम्मीदवार मैदान में हैं. वहीं ममता बनर्जी की अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस (एआईटीसी) के छह  उम्मीदवारों ने 1 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है. तीसरे चरण में प्रति उम्मीदवार औसत संपत्ति 5.66 करोड़ रुपये है. शरद पवार की राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के उम्मीदवारों के पास प्रति उम्मीदवार सबसे अधिक औसत संपत्ति 89.68 करोड़ रुपये है. 

 

MORE NEWS

Read more!