विरासत टैक्स के बाद कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने चमड़ी के रंग पर छेड़ दिया विवाद, पीएम मोदी ने घेरा

विरासत टैक्स के बाद कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने चमड़ी के रंग पर छेड़ दिया विवाद, पीएम मोदी ने घेरा

इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पित्रोदा का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वह भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की तुलना करते नजर आ रहे हैं. पित्रोदा कहते हैं कि भारत एक विविधता भरा देश है, जहां पूर्वी भारत में रहने वाले लोग चीन के लोगों जैसे हैं, पश्चिम में रहने वाले अरब जैसे, उत्तर भारत में रहने वाले श्वेतों की तरह और दक्षिण में रहने वाले अफ्रीकी लोगों की तरह दिखते हैं.

सैम पित्रोदा
क‍िसान तक
  • Noida,
  • May 08, 2024,
  • Updated May 08, 2024, 2:37 PM IST

विरासत टैक्स का मामला अभी थमा भी नहीं था कि कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने एक नया विवाद छेड़ दिया है. लोकसभा चुनाव के बीच में आए उनके बयान को भाजपा ने लपक लिया है, जिससे कांग्रेस के लिए मुश्किल खड़ी होती नजर आ रही है. इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पित्रोदा का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वह भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की तुलना करते नजर आ रहे हैं. पित्रोदा कहते हैं कि भारत एक विविधता भरा देश है, जहां पूर्वी भारत में रहने वाले लोग चीन के लोगों जैसे हैं, पश्चिम में रहने वाले अरब जैसे, उत्तर भारत में रहने वाले श्वेतों की तरह और दक्षिण में रहने वाले अफ्रीकी लोगों की तरह दिखते हैं. लेकिन इससे फर्क नहीं पड़ता. हम सभी भाई- बहनें हैं.

पित्रोदा ने कहा हम अलग-अलग भाषाओं, धर्मों और रीति-रिवाजों का सम्मान करते हैं. ये वही भारत है, जिस पर मेरा भरोसा है, जहां हर किसी का सम्मान है और हर कोई थोड़ा-बहुत समझौता करता है. हालांकि सैम पित्रोदा के विवादित बयान पर प्रधानमंत्री मोदी ने प्रतिक्रिया दी है. पित्रोदा के बयान पर पीएम मोदी द्वारा टिप्पणी करने के बाद लोगों के रंग को लेकर राजनीति शुरू हो गई है.

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका

पीएम मोदी ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री ने कहा, जिनका चमड़ी का रंग काला होता है ये सब अफ्रीका के हैं...मेरे देश के सबको चमड़ी के रंग के आधार पर इन्होंने गाली दे दी. अरे चमड़ी का रंग कोई भी हो, हम तो श्रीकृष्ण की पूजा करने वाले लोग हैं. मैं आज बहुत गुस्से में हूं. शहजादे के प्रोफेसर ने आज ऐसी गाली दी है जिसने मुझे गुस्से में भर दिया है. संविधान सर पर रखने वाले लोग देश की चमड़ी का अपमान कर रहे हैं. शहजादे आपको जवाब देना पड़ेगा. चमड़ी के आधार पर देशवासियों का अपमान देश सहन नहीं करेगा और मोदी तो कतई सहन नहीं करेगा.

विरासत टैक्स से विवाद में आए थे पित्रोदा

बीजेपी ने सैम पित्रोदा के विरासत टैक्स वाले बयान को मुद्दा बना दिया था. पित्रोदा ने कहा था कि अमेरिका में विरासत टैक्स लगता है. अगर किसी के पास 10 करोड़ डॉलर की संपत्ति है तो उसके मरने के बाद 45 प्रतिशत संपत्ति उसके बच्चों को ट्रांसफर हो जाती है जबकि 55 पर सरकार का हक हो जाता है. यह बहुत ही रोचक कानून है. इसके तहत प्रावधान है कि आपने अपने जीवन में खूब संपत्ति बनाई है और आपके जाने के बाद आपको अपनी आधी संपत्ति जनता के लिए छोड़नी चाहिए. जबकि यहां अगर किसी के पास 10 अरब रुपये की संपत्ति है. उसके मरने के बाद उनके बच्चों को सारी की सारी संपत्ति मिल जाती है, जनता के लिए कुछ नहीं बचता.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर


 

MORE NEWS

Read more!