मिर्च को बर्बाद कर देता है थ्रिप्स कीट, इसकी पहचान और नियंत्रण का जान लें उपाय

मिर्च को बर्बाद कर देता है थ्रिप्स कीट, इसकी पहचान और नियंत्रण का जान लें उपाय

थ्रिप्स के वयस्क पतले और पीले-भूरे रंग के होते हैं. शीर्ष पर नुकीले पंखों के साथ जिनकी लंबाई लगभग 1 मिमी होती है. मादा के लंबे, संकरे पंख होते हैं, जिनके अग्रभाग पर झालरदार बाल होते हैं. निम्फ आकार और रंग में वयस्कों के समान होते हैं, लेकिन उनमें पंखों की कमी होती है और आकार में छोटे होते हैं. ये पौधों में मलिनकिरण, धब्बे, या निशान के रूप में दिखाई देते हैं.

मिर्च की खेती
क‍िसान तक
  • Noida,
  • May 07, 2024,
  • Updated May 07, 2024, 6:13 PM IST

मिर्च फसल में ऐसे कई कीट लगते हैं जिसकी वजह से फसल खराब हो जाती है. लेकिन इन सब में सबसे ज्यादा थ्रिप्स कीट खतरनाक होते हैं. ये कीट फसल को पूरी तरह से नष्ट कर देते हैं. इसके चलते किसानों को भारी नुकसान होता है. मिर्च की फसल के प्रमुख दुश्मनों में थ्रिप्स को शामिल किया जाता है. क्योंकि यह नर्सरी से लेकर फसल की कटाई तक मिर्च और उसके पौधों को नुकसान पहुंचाता है. थ्रिप्स अधिकतर अगस्त और सितंबर महीने में फसलों पर अटैक करता है. थ्रिप्स कीट के कारण फसल उत्पादन में  25 से 50 फीसदी तक का नुकसान हो जाता है. ऐसे में जानिए आखिर इस कीट से कैसे अपनी फसल को बचाया जा सकता है.

थ्रिप्स के वयस्क पतले और पीले-भूरे रंग के होते हैं. शीर्ष पर नुकीले पंखों के साथ जिनकी लंबाई लगभग 1 मिमी होती है. मादा के लंबे, संकरे पंख होते हैं, जिनके अग्रभाग पर झालरदार बाल होते हैं. निम्फ आकार और रंग में वयस्कों के समान होते हैं, लेकिन उनमें पंखों की कमी होती है और आकार में छोटे होते हैं. ये पौधों में मलिनकिरण, धब्बे, या निशान के रूप में दिखाई देते हैं. यह पौधों और फसलों में वायरस को फैलाने में वेक्टर रूप में काम करते हैं. थ्रिप्स की कुछ प्रजातियां फफूंद बीजाणुओं या पराग को खा सकती हैं और कुछ प्रजातियां लाभकारी कीटों को नुकसान पहुंचाती हैं.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर

ऐसे करें छिड़काव

मिर्च की फसल में थ्रिप्स का प्रकोप होने पर पौधों की पत्तियां नाव के आकर की होकर ऊपर की ओर मुड़ जाती हैं. साथ ही फूलों और फलों की गुणवत्ता में गिरावट होती है. मिर्च की फसल में थ्रिप्स के प्रकोप को कम करने के लिए नीले रंग के चिपचिपे जाल को 5 से 10 प्रति एकड़ स्थापित करना चाहिए. एवं स्पिनोसैड 45% एस.सी. @ 75 मिली दवाई को 200 लीटर पानी में मिलाकर प्रति एकड़ छिड़काव करें. 

कैसे करें पहचान?

थ्रिप्स कीट के पंखों को देखा जाए तो ये झिल्लीदार होते हैं. थ्रिप्स देखने में पीले, नारंगी, काले या सफेद-पीले रंग के दिखाई देते हैं. वयस्क मादा कीट का आकार वयस्क नर कीट से बड़ा होता है. थ्रिप्स कीट आकार में पतले और हल्के लंबे होते हैं. यह कीट आमतौर पर छोटी उड़ाने लेते हैं, और लम्बी दूरी का प्रवास हवा के माध्यम पूरा करते हैं. युवा थ्रिप्स की औसतन लम्बाई 1-2 मिलीमीटर होती है.

थ्रिप्स कीट का नियंत्रण आप एडमायर इमिडाक्लोप्रिड (70% डब्ल्यूजी) का स्प्रे करके कर सकते हैं. यह काफी बिकने वाले कीटनाशकों में से एक है. यह विभिन्न कीटों के खिलाफ बहुत प्रभावी है. इसके अलावा थ्रिप्स से संक्रमित पौधों को खेत से निकालकर जमीन में दबा देना चाहिए.

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका

 

MORE NEWS

Read more!