अमृतसर में खरीदी के बावजूद 2 लाख टन से अधिक गेहूं का नहीं हुआ उठान, अधिकारी ने दिए सख्त निर्देश

अमृतसर में खरीदी के बावजूद 2 लाख टन से अधिक गेहूं का नहीं हुआ उठान, अधिकारी ने दिए सख्त निर्देश

अमृतसर जिले में खरीदे गए करीब 3.48 लाख मीट्रिक टन गेहूं में से अब तक करीब 1.25 लाख मीट्रिक टन गेहूं का उठाव हो चुका है. शेष 2.23 लाख मीट्रिक टन खरीदा हुआ अनाज अभी भी मंडियों में पड़ा हुआ है. खरीदे गए अधिकांश स्टॉक खुले में पड़े हैं.

समय पर क्यों नहीं हो रहा गेहूं का उठान. (सांकेतिक फोटो)
क‍िसान तक
  • Noida,
  • Apr 30, 2024,
  • Updated Apr 30, 2024, 6:17 PM IST

विशेष प्रधान सचिव कमल किशोर यादव के नेतृत्व में वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने सोमवार को अमृतसर जिले की विभिन्न अनाज मंडियों का दौरा किया और गेहूं की खरीद और उठान की प्रगति की समीक्षा की. इस अवसर पर, यादव ने जिला प्रशासन से बाजार से खरीदे गए अनाज का समय पर उठाव सुनिश्चित करने को कहा. बाजार में पड़े गेहूं के भारी भंडार को ध्यान में रखते हुए, उन्होंने जिला अधिकारियों को परिवहन वाहनों और जनशक्ति की कमी को दूर करने के लिए ठेकेदारों के साथ बैठक करने को कहा.

द ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, अमृतसर जिले में खरीदे गए करीब 3.48 लाख मीट्रिक टन गेहूं में से अब तक करीब 1.25 लाख मीट्रिक टन गेहूं का उठाव हो चुका है. शेष 2.23 लाख मीट्रिक टन खरीदा हुआ अनाज अभी भी मंडियों में पड़ा हुआ है. खरीदे गए अधिकांश स्टॉक खुले में पड़े हैं. यदि बारिश होती है, तो ये अनाज भीग भी सकते हैं. डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने यादव को बताया कि परेशानी मुक्त खरीद और उठान सुनिश्चित करने के लिए वरिष्ठ प्रशासन अधिकारियों को अनाज मंडियों में नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है.

ये भी पढ़ें-  कर्नाटक में नारियल कटाई के लिए अब नहीं होती मजदूरों की कमी, किसानों के काम आया ये स्टार्टअप

3.48 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद

वहीं, यादव ने सुझाव दिया कि अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए गोदामों में भी तैनात किया जा सकता है कि वाहनों को समय पर अनलोड किया जाए क्योंकि मंडियों से गेहूं के परिवहन के लिए फिर से इनकी आवश्यकता होती है. इस बीच, सोमवार को 45,515 मीट्रिक टन गेहूं की आवक के साथ जिले में कुल आवक 3.56 लाख मीट्रिक टन तक पहुंच गई है. अब तक खरीदे गए कुल 3.48 लाख मीट्रिक टन गेहूं में से सरकारी एजेंसियों ने 3.17 लाख मीट्रिक टन और निजी व्यापारियों ने 30,997 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा है. 

क्या कहते हैं अधिकारी

जिला मंडी बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि केवल 7,908 मीट्रिक टन गेहूं बिना बिके पड़ा है, क्योंकि इसमें नमी की मात्रा स्वीकार्य सीमा से अधिक है. हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि अधिक नमी की समस्या का काफी हद तक समाधान हो गया है क्योंकि वर्तमान में मंडियों में आने वाली अधिकतम उपज में नमी की मात्रा स्वीकार्य सीमा के भीतर है.

ये भी पढ़ें-  गुणों से भरपूर है राम करेला, खाने में स्वाद‍िष्ट ही नहीं सेहत के ल‍िए भी है काफी फायदेमंद 

 

MORE NEWS

Read more!