पांच दशक में 13 गुना बढ़ा उत्पादन, बागवानी फसलों के बनाया नया रिकॉर्ड

पांच दशक में 13 गुना बढ़ा उत्पादन, बागवानी फसलों के बनाया नया रिकॉर्ड

कृषकों एवं बागवानों की आमदनी बढ़ाने में सब्जियों, फलों एवं फूलों सहित अन्य या बागवानी फसलों की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका है. इन फसलों का देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के साथ जनसाधारण के लिए पोषण से भरपूर आहार की उपलब्धता सुनिश्चित करने में भी अहम् योगदान है. वैश्विक स्तर पर बागवानी फसलों के महत्व को समझते-बूझते हुए तमाम देशों में इनके प्रचार-प्रसार पर काफी ध्यान दिया जा रहा है.

बागवानी उत्पादन बढ़ा, बागवानी
सर‍िता शर्मा
  • Noida,
  • Apr 06, 2024,
  • Updated Apr 06, 2024, 12:03 PM IST

पिछले 50 वर्षों के दौरान वैश्विक बागवानी उद्योग ने काफी प्रगति की है. फलों एवं सब्जियों के उत्पादन एवं उत्पादकता ने नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं. इस अवधि में इन बागवानी फसलों की उपज 25 मिलियन मीट्रिक टन से 13 गुना बढ़कर 331 मिलियन मीट्रिक टन के रिकार्ड स्तर पर जा पहुंच चुकी है. इन्हीं सफलताओं की बदौलत भारत, विश्व का दूसरा सबसे बड़ा बागवानी फसलों का उत्पादक बन चुका है. फलोत्पादन बढ़कर 676.9मिलियन टन तो सब्जी उत्पादन 879.2 मिलियन टन के स्तर को छू रहा है. इसी प्रकार ताजा फूलों का कारोबार 40-60 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक हो चुका है. 

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि विश्व में पुष्प यानी फूल उत्पादन में चीन के बाद भारत का स्थान है. इस प्रकार देखा जाए तो विश्वव्यापी स्तर पर बागवानी उद्योग की चहुंमुखी उन्नति से अनुसंधान, रोजगार, प्रसंस्करण उद्योग सहित तमाम क्षेत्रों में नए अवसरों का बड़े पैमाने पर सृजन हुआ है. इतना ही नहीं ऐसे देश कम नहीं है जिनकी अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने में बागवानी फसलों के निर्यात से प्राप्त विदेशी मुद्रा की भूमिका अत्यंत अहम् हो गई है.

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका

घरेलू उत्पादन बढ़ा 

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद यानी आईसीएआर के वैज्ञानिक अशोक सिंह ने इस बारे में विस्तार से जानकारी दी है. उनके अनुसार भारत में भी बागवानी फसलों का कृषि के सकल घरेलू उत्पादन में योगदान बढ़कर अब 30 फीसदी तक हो चुका है. यहां यह बताना प्रासंगिक होगा कि मात्र 14 प्रतिशत कृषि क्षेत्र में ही बागवानी फसलें लगाई जाती हैं और कुल कृषि निर्यात की 40 प्रतिशत आय हासिल करने का श्रेय भी इसी क्षेत्र को जाता है.

बागवानी के सफलता की कहानी

देश में बागवानी फसलों की इस सफलता गाथा में भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु के उल्लेखनीय योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है. संस्थान के वैज्ञानिकों के अथक प्रयासों से इन फसलों की तमाम उच्च पैदावार देने वाली किस्मों के साथ ही टिकाऊ एवं आय बढ़ोतरी में योगदान देने वाली कृषि तकनीकों को भी सफलतापूर्वक विकसित कर बागवानों तक पहुंचाया गया है. हाल के वर्षों में बागवानी फसलों के संरक्षण तथा इनके प्रसार-प्रचार पर संस्थान द्वारा काम किया जा रहा है ताकि इन फसलों की अधिकाधिक विविधता को बरकरार रखते हुए पोषण सुरक्षा को बढ़ाया जा सके.

 

MORE NEWS

Read more!