Orange Farmers: प्याज किसानों के बाद संतरा उत्पादकों की परेशानी बढ़ी, बांग्लादेश के फैसले से ट्रेडर्स दिक्कत में 

Orange Farmers: प्याज किसानों के बाद संतरा उत्पादकों की परेशानी बढ़ी, बांग्लादेश के फैसले से ट्रेडर्स दिक्कत में 

बांग्लादेश सरकार के अड़ियल रुख और नियमों में सख्ती से भारतीय संतरा उत्पादकों का निर्यात घट गया है. आयात शुल्क बढ़ाए जाने से बांग्लादेश में संतरे की कीमत तेजी से चढ़ गई है, जिसके चलते वहां के ट्रेडर्स भारतीय संतरे को नहीं खरीद रहे हैं.

आयात शुल्क बढ़ाए जाने से बांग्लादेश में संतरे की कीमत अधिक हो गई है.
क‍िसान तक
  • Noida,
  • May 02, 2024,
  • Updated May 02, 2024, 6:23 PM IST

निर्यात रोक से परेशान महाराष्ट्र के प्याज किसानों के बाद अब संतरा उत्पादकों की मुश्किल भी बढ़ गई है. बांग्लादेश सरकार के अड़ियल रुख और नियमों में सख्ती से भारतीय संतरा उत्पादकों का निर्यात घट गया है. ट्रेडर्स ने कहा कि भारत सरकार ने प्याज निर्यात पर सख्ती दिखाई तो नाराज बांग्लादेश ने भी संतरा आयात शुल्क बढ़ा दिया है. इससे बांग्लादेश जाने वाले संतरा की मात्रा तेजी से घट गई है. इसका नुकसान संतरा उत्पादकों को उठाना पड़ रहा है.

बांग्लादेश के आयात शुल्क बढ़ाने से संतरा की मांग घटी 

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के जटिल जाल के कारण अपने मुख्य निर्यात बाजार बांग्लादेश में संतरा, प्याज और कॉटन बेचने में किसान असमर्थ हैं. संतरा उत्पादक पिछले साल तक रोजाना 6,000 टन संतरा का फल बांग्लादेश भेजते थे, लेकिन ढाका की ओर से संतरे पर आयात शुल्क 20 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़ाकर नवंबर 2023 में 88 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया गया तो व्यापार कम हो गया. 

ढाका के ट्रेडर्स को महंगा पड़ रहा भारतीय संतरा 

आयात शुल्क बढ़ाए जाने से बांग्लादेश में संतरे की कीमत तेजी से चढ़ गई है, जिसके चलते वहां के ट्रेडर्स भारतीय संतरे को नहीं खरीद रहे हैं. नागपुरी संतरा फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी के अध्यक्ष मनोज जावंजाल ने पीटीआई से कहा कि अब हम प्रति दिन मुश्किल से 100 टन या पांच ट्रक संतरे भेजते हैं. जबकि, पहले यह निर्यात संख्या अधिक रहती थी. विदर्भ के किसानों का मानना है कि घरेलू बाजार की सुरक्षा के लिए भारत ने बांग्लादेश जाने वाली प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी है. जिसके बाद बांग्लादेश ने गुस्से में संतरा पर आयात शुल्क बढ़ा दिया है. 

सरकार को हस्तक्षेप करना होगा 

पिछले महीने के अंत में सरकार ने दिसंबर 2023 से प्याज पर लगी निर्यात रोक में कुछ देशों के लिए ढील दी है. इन देशों में बांग्लादेश, संयुक्त अरब अमीरात, भूटान, बहरीन, मॉरीशस और श्रीलंका शामिल हैं. संतरा ट्रेडर्स ने कहा कि अगर केंद्र सरकार बांग्लादेश निर्यात होने वाली प्याज पर छूट को बढ़ा दे तो ढाका भी संतरे पर आयात शुल्क को कम कर देगा. अगर ऐसा होता है तो देश में संतरे के सबसे बड़े उत्पादक महाराष्ट्र के किसानों को दिसंबर में अगली फसल के लिए कुछ राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें - 

MORE NEWS

Read more!