Onion Price: निर्यात से बैन हटते ही प्याज ने दिखाया अपना रंग, 15 से 20 रुपये किलो बढ़ गई कीमत

Onion Price: निर्यात से बैन हटते ही प्याज ने दिखाया अपना रंग, 15 से 20 रुपये किलो बढ़ गई कीमत

29 अप्रैल तक अच्छी क्वालिटी वाले 100 किलो प्याज की कीमत 1600 से 1800 रुपये थी. वहीं, यशवंतपुर में कृषि उत्पादन बाजार समिति (एपीएमसी) यार्ड में सबसे अच्छी किस्म की कीमत 1,900 से 2,100 रुपये प्रति 100 किलोग्राम थी. लेकिन निर्यात से बैन हटते ही कीमतें बढ़ गईं.

बेंगलुरू में महंगा हो गया प्याज. (सांकेतिक फोटो)
क‍िसान तक
  • Noida,
  • May 10, 2024,
  • Updated May 10, 2024, 12:15 PM IST

निर्यात से बैन हटते ही प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हो गई है. खास कर कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में कुछ ज्यादा ही यह महंगा हो गया है. पिछले सप्ताह तक जो प्याज 20 से 25 रुपये किलो था, अब वह 35 से 40 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. इससे आम जनता के किचन का बजट बिगड़ गया है. हालांकि, निर्यात से बैन हटने से प्याज उत्पादक किसानों को पहले के मुकाबले ज्यादा फायदा हो रहा है. उन्हें उनकी फसल की उचित कीमत मिल रही है.

द हिन्दू की रिपोर्ट के मुताबिक, 29 अप्रैल तक अच्छी क्वालिटी वाले 100 किलो प्याज की कीमत 1600 से 1800 रुपये थी. वहीं, यशवंतपुर में कृषि उत्पादन बाजार समिति (एपीएमसी) यार्ड में सबसे अच्छी किस्म की कीमत 1,900 से 2,100 रुपये प्रति 100 किलोग्राम थी. लेकिन निर्यात से बैन हटते ही प्याज कीमतें काफी बढ़ गईं. अब अच्छी क्वालिटी वाले प्याज की कीमत 2200 से 2400 रुपये प्रति 100 किलो हो गई है. जबकि अच्छी किस्म की कीमत 2,400 से 2,500 रुपये के बीच है. इससे खुदरा बाजार में भी प्याज महंगा हो गया है.

ये भी पढ़ें- हर-हर महादेव के मंत्रों के साथ खुले बाबा केदारनाथ के कपाट, CM धामी भी रहे मौजूद

किसान स्टॉक कर रहे प्याज

प्याज व्यापारी और बेंगलुरु के प्याज व्यापारी संघ के सचिव बी रविशंकर ने कहा कि चूंकि सरकार ने निर्यात की अनुमति दी, इसलिए किसानों ने अपने प्याज को ऊंची कीमतों पर बेचा और बाजार में कीमतें और आवक दोनों बढ़ गईं. उन्होंने कहा कि बुधवार को कीमतों में थोड़ी गिरावट आई. लेकिन ये फिर से बढ़ सकती हैं, क्योंकि कुछ किसान अंतराल में अपना स्टॉक बेचते हैं. वर्तमान में किसानों ने विशेष रूप से विजयपुरा और आसपास के क्षेत्रों में अच्छे दिन के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले प्याज का भंडारण किया है.

और बढ़ सकती है कीमत

एक अन्य प्याज व्यापारी सी. उदयशंकर ने कहा कि इस सप्ताह बाजार में प्याज की आवक कम है. निर्यात दरें अच्छी हैं. यही कारण है कि किसान प्याज को यहां बाजार में लाने के बजाय सीधे अपने जिलों से निर्यात कर रहे हैं. हम उम्मीद कर रहे हैं कि सोमवार तक बाजार स्थिर हो जाएगा. व्यापारियों ने यह भी कहा कि आने वाले हफ्तों में कीमतें 5 से 10 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ सकती हैं, लेकिन इस साल का मानसून बहुत महत्वपूर्ण होगा.

ये भी पढ़ें-  पंजाब में गेहूं खरीद का टूटा रिकॉर्ड, मंडियों में पिछले साल से भी ज्यादा पहुंचा अनाज

पिछले साल महंगा हो गया था प्याज

साल 2023 में, आपूर्ति की कमी के कारण प्याज की कीमत 100 के स्तर को पार कर गई और बाद में निर्यात प्रतिबंध के कारण जनवरी 2024 तक गिर गई. निर्यात प्रतिबंध हटने से ठीक एक सप्ताह पहले, चित्रदुर्ग जिले के लिंगवरहट्टी के एक किसान लक्ष्मीकांत ने अपना प्याज कम से कम 10 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचा था. वहीं, किस्म अब 28 रुपये प्रति किलोग्राम है. 

 

MORE NEWS

Read more!