हरियाणा में बस स्टैंड को बना दिया अनाज मंडी, गाड़ियों के लिए मारे-मारे फिर रहे मुसाफिर

हरियाणा में बस स्टैंड को बना दिया अनाज मंडी, गाड़ियों के लिए मारे-मारे फिर रहे मुसाफिर

मंडियों में फसली सीजन होने के चलते जहां सरकारी खरीद सुचारू और उठान नहीं होने के कारण आढ़तियों और किसानों के साथ आमजन को भी परेशानियां झेलनी पड़ रही है. वहीं चरखी दादरी के उपमंडल बाढ़ड़ा की मंडी में जगह कम होने के कारण बस स्टैंड को ही अनाजमंडी बना दिया गया है.

मंडियों में अनाज रखने की जगह नहीं (सांकेतिक फोटो )
प्रदीप साहू
  • Charkhi Dadri,
  • Apr 18, 2024,
  • Updated Apr 19, 2024, 8:49 AM IST

हरियाणा में गेहूं और सरसों की सरकारी खरीद जारी है. गेहूं की कटाई शुरू होने के साथ ही अब मंडियों में अनाज की जबरदस्त आवक हो रही है. आवक इतनी है कि मंडियों में रखने की जगह नहीं है. जगह इसलिए भी नहीं बच रही है क्योंकि जो अनाज खरीदा जा रहा है उसका उठान नहीं हो रहा. इस बीच हरियाणा के ही चरखी दादरी से एक चौंकाने वाली खबर आई है. मंडियों में फसली सीजन होने के चलते जहां सरकारी खरीद सुचारू और उठान नहीं होने के कारण आढ़तियों और किसानों के साथ आमजन को भी परेशानियां झेलनी पड़ रही है. वहीं चरखी दादरी के उपमंडल बाढ़ड़ा की मंडी में जगह कम होने के कारण बस स्टैंड को ही अनाजमंडी बना दिया गया है.

 बस अब स्टैंड पर बसें नहीं बल्कि यहां गेहूं की ढेरियां ही ढेरियां लगी हुई हैं. हालात ऐसे हो गए हैं कि बस स्टैंड परिसर में लोगों के बैठने के लिए लगाई कुर्सियों और टिकट बूथों तक गेहूं की ढेरियां लगी हुई हैं. बस स्टैंड पर पहुंचे यात्रियों ने जहां परेशानियां बताई वहीं मंडी अधिकारियों ने ऐसा करना मजबूरी बताया है. राज्य में गेहूं और सरसों की बंपर खरीद जारी है.

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका

खड़ी करने के कम पड़ी जगह

चरखी दादरी के उपमंडल बाढ़ड़ा की अनाज मंडी में सरसों की बंपर आवक होने व उठान समय पर नहीं होने के कारण मंडी सरसों से पटी पड़ी है. मंडी में जगह नहीं होने के कारण बाढड़ा के बस स्टैंड को ही अस्थाई अनाजमंडी बना दिया गया है. गेहूं आवक ज्यादा होने के कारण बस स्टैंड परिसर में बसें खड़ी करने के लिए जगह कम पड़ने लगी हैं और बसों को साथ लगते पीएचसी में खड़ा करना पड़ रहा है. वहीं गेहूं की अभी खरीद शुरू भी नहीं हो पाई है जिसके चलते खरीद से पहले उठान संभव नहीं है जिसके चलते समस्या और अधिक विकट होती दिखाई दे रही है. हालात ऐसे ही रहे तो बस स्टैंड पर बसों की एंट्री बंद करनी पड़ेगी.

यात्री बुए परेशान

बाढड़ा के बस स्टैंड पर बनी अनाजमंडी में यात्रियों के बैठने के लिए भी जगह नहीं बची है. यहां पहुंचे यात्री रूपेश और रामनिवास ने बताया कि अनाजमंडी के लिए स्कूल या खेल ग्राउंड में शिफ्ट किया जा सकता है. तपती गर्मी के बीच बस स्टैंड पर गेहूं की ढेरियां लगने से यात्रियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे ही हालात रहे तो यात्रियों के अलावा विद्यार्थियों को भी परेशानी होगी. गेहूं की खरीद शुरू भी नहीं हुई, बस स्टैंड को अनाजमंडी बनाने पर बसों का संचालन कैसे हो पाएगा.

मंडी अधिकारी ने क्या कहा 

मंडी अधिकारी विकास कुमार ने बताया कि प्रशासनिक अधिकारियों के निर्देश पर बाढड़ा बस स्टैंड को अस्थाई अनाजमंडी बनाया गया है. उठान को लेकर पूरी तैयारियां चल रही हैं और जल्द ही समस्या का हल हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर

MORE NEWS

Read more!