चमेली की खेती करके कमाएं तगड़ा मुनाफा, जानें कौन से राज्य में होता है सबसे अधिक उत्पादन

फसलें

चमेली की खेती करके कमाएं तगड़ा मुनाफा, जानें कौन से राज्य में होता है सबसे अधिक उत्पादन

  • 1/7
jasmine flowers


चमेली या जैस्मिन काफी मशहूर फूल है जो अपने बेहतरीन सुगंध के लिए जाना जाता है. ऐसे में आपको जानना जरूरी है कि जैस्मिन का सबसे अधिक उत्पादन किस राज्य होता है? यानी कहां से पूरे देश में सबसे अधिक आता है जैस्मिन. इसके लिए पढ़ें ये रिपोर्ट-
 

  • 2/7
jasmine photo

उद्योगों में विशेष रूप से उनकी उत्कृष्ट सुगंधित क्षमता के लिए बाजार में इनकी मांग काफी ज्यादा होती है. इस वजह से चमेली की खेती किसानों के लिए फसल और सब्जी की खेती  से बेहतर विकल्प है.
 

  • 3/7
chameli pic

भारत में सबसे अधिक जैस्मिन का उत्पादन तमिलनाडु में होता है. यानी चमेली उत्पादन के मामले में ये राज्य सबसे आगे है. यहां के किसान हर साल बंपर चमेली की खेती करते हैं. देश की कुल जैस्मिन उत्पादन में तमिलनाडु का 74.92 फीसदी की हिस्सेदारी है.
 

  • 4/7
chameli photo

अन्य फूलों की खेती के मुकाबले चमेली फूल की खेती ज्यादा बेहतर होती है. वहीं चमेली का उत्पादन तमिलनाडु के बाद कर्नाटक में बड़े पैमाने पर होता है. यहां के किसान 9.90 फीसदी चमेली का उत्पादन करते हैं.
 

  • 5/7
chameli image

कमर्शियल तौर पर जैस्मिन के उन्नत किस्म की खेती विशेष रूप से कॉस्मेटिक और इत्र उद्योगों के लिए की जाती है. वहीं उत्पादन के मामले में भारत के टॉप तीन राज्यों में तीसरा नंबर आंध्र प्रदेश का है. यहां का 9.22 फीसदी उत्पादन होता है.
 

  • 6/7
chameli ki kheti

चमेली की खेती मुख्य रूप से जैस्मिन तेल प्राप्त करने के लिए की जाती है. इसके  बाद इसके फूल की बाजार में में भी खूब डिमांड होती है. वहीं उत्पादन के मामले में चौथे स्थान पर गुजरात है. यहां हर साल किसान 3.30 फीसदी चमेली का उत्पादन करते हैं.

  • 7/7
chameli farming

नेशनल हॉर्टिकल्चर बोर्ड के (2022-23) आंकड़ों के अनुसार चमेली के पैदावार में पांचवें स्थान पर असम है. यहां हर साल किसान 1.89 फीसदी चमेली का उत्पादन करते हैं. वहीं ये पांच राज्य मिलकर 95 फीसदी चमेली का उत्पादन करते हैं.