PHOTOS: डेयरी बिजनेस के लिए तीन लाख का मिल रहा लोन, ऐसे करें अप्लाई

पशुपालन

PHOTOS: डेयरी बिजनेस के लिए तीन लाख का मिल रहा लोन, ऐसे करें अप्लाई

  • 1/7
pashu kisan credit card

हरियाणा सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम शुरू की है. इसमें किसान और पशुपालक फायदा उठा सकते हैं. इस स्कीम में किसानों को बिना ब्याज का तीन लाख का लोन आसानी से मिल रहा है.

  • 2/7
pashu kcc

पशुपालन करने वाले किसान इस स्कीम का बेहतर फायदा उठा सकते हैं. पशुपालक इस स्कीम में लोन का पैसा लेकर गाय-भैंस जैसे मवेशी खरीद सकते हैं और उसके दूध का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. लोन मिलने से उन्हें सूदखोरों के चंगुल में नहीं फंसना होगा.

  • 3/7
kisan credit card scheme

हरियाणा सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड की नई स्कीम शुरू की है. इस नई स्कीम में हरियाणा सरकार पशु किसान क्रेडिट कार्ड सिस्टम के तहत बहुत कम ब्याज दर पर उधार देती है. इससे किसानों पर ब्याज का दबाव नहीं बढ़ेगा.

  • 4/7
dairy business

किसान लोन के पैसे से डेयरी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसके लिए किसान और पशुपालकों को केवाईसी के कुछ कागजात देने होंगे. कागजात की जांच के बाद लोन मंजूर हो जाएगा और किसान के खाते में पैसे आ जाएंगे. इस पैसे से किसान डेयरी बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

  • 5/7
pashu kcc loan

पशु किसान क्रेडिट कार्ड लोन अप्लाई करने के बाद बैंक कागजों की छानबीन करेगा. केवाईसी के कागजात देखे जाएंगे. सभी कागजों की जांच के बाद 15 दिन बाद लोन का पैसा जारी कर दिया जाएगा. इसमें किसान तीन लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं.  

  • 6/7
kcc loan application

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसान सूअर पालन, भेड़ बकरी पालन, गेहूं और भैंस के लिए लोन ले सकते हैं. इसके लिए किसानों को बैंक में जाकर लोन के लिए अप्लाई करना होगा.

  • 7/7
pashu kcc loan application

लोन के लिए किसान को पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, बैंक खाते की डिटेल्स या पासपोर्ट आदि की कॉपी देनी होती है. कागजातों की समीक्षा करने के बाद बैंक खाते में लोन का पैसा आ जाता है.