scorecardresearch
Weather News: तमिलनाडु, केरल में भारी बारिश की आशंका के साथ बिहार, पश्चिम बंगाल में लू की भविष्यवाणी

Weather News: तमिलनाडु, केरल में भारी बारिश की आशंका के साथ बिहार, पश्चिम बंगाल में लू की भविष्यवाणी

अगले पांच दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में तापमान में 3 से 5 डिग्री की वृद्धि होने की संभावना है, जबकि देश के दक्षिणी हिस्से में अगले सप्ताह भारी बारिश होगी. आईएमडी ने अपने दैनिक मौसम बुलेटिन में कहा है कि 5 जून को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

advertisement
केरल, तमिलनाडु में भारी बारिश की आशंका के साथ मौसम में बदलाव की संभावना केरल, तमिलनाडु में भारी बारिश की आशंका के साथ मौसम में बदलाव की संभावना

आने वाले सप्ताह में देश के विभिन्न हिस्सों में मौसम की स्थिति में कई बदलाव देखने को मिल सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दक्षिणी भारत के कई राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की आशंका है, वहीं बिहार और पश्चिम बंगाल में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है.5 जून की रात से एक और पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की संभावना है. जिस वजह से चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है. एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण छत्तीसगढ़ और उससे सटे तेलंगाना पर निचले स्तरों पर बना हुआ है.

तमिलनाडु, केरल में भारी बारिश

आईएमडी ने अपने दैनिक मौसम बुलेटिन में कहा है कि 5 जून को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. केरल, लक्षद्वीप, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश आईएमडी ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान गरज / बिजली / तेज हवाओं के साथ काफी भारी वर्षा होगी.

ये भी पढ़ें: World Environment Day: जब पेड़ों से चिपक गए लोग, बहुत जरूरी है इस कहानी को पढ़ना-समझना

बिहार, पश्चिम बंगाल में लू की भविष्यवाणी

आईएमडी ने बिहार, पश्चिम बंगाल में गंभीर लू की भविष्यवाणी की है. आईएमडी ने 4 जून से 8 जून, 2023 तक बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की है. 8 जून तक पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर झारखंड में भी हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है. तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में हीटवेव देखने की संभावना है. 5 जून को तेलंगाना 5 जून और 6 जून से; विदर्भ 06 जून से 8 जून तक, और पूर्वी उत्तर प्रदेश 7 जून और 8 जून, 2023 को. आने वाले दिनों में तापमान में 3 से 5 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है.

आईएमडी ने उत्तर पश्चिमी भारत में अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि की भविष्यवाणी की है. उत्तर पूर्व भारत के लिए अगले 2 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से 4 से 6 डिग्री अधिक रहेगा.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई. स्काईमेट वेदर के मुताबिक असम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, गुजरात के कुछ हिस्सों और राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हुई. जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, दिल्ली एनसीआर, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक में हल्की बारिश हुई और सिक्किम, कोंकण और गोवा में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश हुई. तेलंगाना और तटीय तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में लू चली.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आँधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, ओडिशा के दक्षिणी तट और तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो तेज बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना और पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश संभव है.