scorecardresearch
हिंगोली में तेज तूफान और बारिश, केले की फसल हुई बर्बाद

हिंगोली में तेज तूफान और बारिश, केले की फसल हुई बर्बाद

हिंगोली जिले के दिग्रस इलाके में कल रात करीब 9 से 10 बजे आई बारिश और तेज तूफान ने ऐसी तबाही मचाई कि दिग्रस निवासी किसान अमोल गोरे का हरा-भरा खेत बंजर दिखने लगा. किसान अमोल ने इस वर्ष अपने ढाई एकड़ खेत में केले की फसल लगाई थी. इसके लिए उन्हें केला लगाने से लेकर अब तक करीब 1.5 लाख रुपये खर्च करने पड़े.

advertisement
तेज बारिश से केले की फसल बर्बाद तेज बारिश से केले की फसल बर्बाद

पिछले चार दिनों से हिंगोली जिले के विभिन्न हिस्सों में लगातार बेमौसम बारिश हो रही है. तेज आंधी और बारिश से किसान और आम लोग हैरान हैं. तेज तूफान के कारण किसी के सिर से छत छिन गयी है तो कहीं केले की फसल बर्बाद होने से किसानों की साल भर की मेहनत बर्बाद हो गयी है.

बेमौसम बारिश से फसलें खराब

हिंगोली जिले के दिग्रस इलाके में कल रात करीब 9 से 10 बजे आई बारिश और तेज तूफान ने ऐसी तबाही मचाई कि दिग्रस निवासी किसान अमोल गोरे का हरा-भरा खेत बंजर दिखने लगा. किसान अमोल ने इस वर्ष अपने ढाई एकड़ खेत में केले की फसल लगाई थी. इसके लिए उन्हें केला लगाने से लेकर अब तक करीब 1.5 लाख रुपये खर्च करने पड़े. अब पेड़ों पर फल भी लगने लगे थे. लेकिन फसल अर्जित होने से पहले ही बीती रात अचानक आई तेज आंधी और बारिश ने केले की पूरी फसल बर्बाद कर दी. बंदुभाऊ, किसान, वसंता और अन्य किसानों का भी यही हाल है. खेत में खड़ी केले की फसल बर्बाद हो गयी है. वे लाठी-डंडों का सहारा लेकर बची हुई फसल को बचाने की कोशिश कर रहे हैं. जिससे नुकसान को कम किया जा सके.

ये भी पढ़ें: UP Weather: गोरखपुर समेत पूर्वी यूपी में आज बारिश की संभावना, IMD ने दिया ये बड़ा अपडेट

मदद की गुहार लगा रहे लोग 

दिग्रस गांव और आसपास के अन्य गांवों की हालत भी खराब है. कई घरों की छत उड़ने से घर में रखा खाने-पीने का सामान बर्बाद हो गया है. कई घर ऐसे हैं जहां अब खाने-पीने के सामान के साथ-साथ आश्रय भी छिन गया है. तूफ़ान बहुत डरावना था कि भगवान का घर भी नहीं बचा. तूफान थमने के बाद लोग अपना बचा हुआ सामान इकट्ठा करने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन अभी तक पंचनामा करने के लिए कोई भी अधिकारी गांव में नहीं आया है, ऐसा लोगों का कहना हैं. इन गांवों के लोग हालात से लाचार हैं. वे सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं.