scorecardresearch
...तो इस तरह ग्रामीणों को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देगी सरकार, ये है प्लान

...तो इस तरह ग्रामीणों को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देगी सरकार, ये है प्लान

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना में 10,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इस योजना से देश के एक करोड़ घरों को सोलर लाइट से जगमगाया जाएगा. सोलर पैनल सूर्य के प्रकाश से बिजली का उत्पादन करेंगे.

advertisement
तो इस तरह ग्रामीणों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देगी सरकार तो इस तरह ग्रामीणों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देगी सरकार

केंद्र सरकार ने हाल ही में घोषणा की है कि सरकार की प्रस्तावित रूफटॉप सौर योजना के लाभार्थियों को प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी.  वहीं प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के अंतर्गत प्रस्तावित रूफटॉप सोलर योजना में राजस्थान अग्रणी रहेगा. आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, देशभर में रूफटॉप सोलर इंस्टॉलेशन के माध्यम से लगभग 20,000 मेगावाट उत्पन्न होने की उम्मीद है, जिसमें से 5,000 मेगावाट राजस्थान में उत्पन्न होगा. वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश करने के दौरान इस बात पर प्रकाश डाला कि यह योजना 1 करोड़ परिवारों घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे.

वहीं, इस बिजली को बेचकर किसान या लाभार्थि अतिरिक्त आमदनी प्राप्त कर सकेंगे. इसके अलावा इससे प्रत्येक परिवार के लिए 15,000 रुपये से 18,000 रुपये के बीच वार्षिक बचत होने का अनुमान है. आइए जानते है क्या है ये योजना.

क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना

केंद्र सरकार कई ऐसी योजनाएं चलाती है, जिनके जरिए गरीब वर्ग, मध्यम वर्ग और जरूरतमंद लोगों को लाभ पहुंचाया जाता है. वहीं, जहां एक तरफ कई पुरानी योजनाओं को बेहतर किया जाता है, तो वहीं दूसरी तरफ कई नई योजनाएं भी शुरू की जाती हैं. ऐसी ही एक योजना की शुरुआत 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कि जिसका नाम प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना है. इस योजना के अंतर्गत लोगों के घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य है. वहीं, इससे जो बिजली बनेगी उसका लोग इस्तेमाल कर पाएंगे और बिजली का बिल बचा पाएंगे.

ये भी पढ़ें:- UP News: फसल रखवाली के लिए किराए पर लाए गए ऊंट को सांड ने मार डाला, प्रशासन सांड को खोज रहा

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लाभ

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना में 10,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इस योजना से देश के एक करोड़ घरों को सोलर लाइट से जगमगाया जाएगा. सोलर पैनल सूर्य के प्रकाश से बिजली का उत्पादन करेंगे, जिससे विद्युत विभाग से मिलने वाली बिजली पर निर्भरता कम होगी और लोगों को बिजली के भारी-भरकम बिल से भी निजात मिलेगा. दरअसल इन पैनलों में सोलर की प्लेट लगी होती है. यह ऐसी तकनीक है, जो सूर्य की किरणों से ऊर्जा सोखकर बिजली प्रोड्यूस करती है. पैनल में फोटोवोल्टिक सेल्स लगे होते हैं, जो सौर ऊर्जा को बिजली में तब्दील कर देते हैं. यह बिजली वही काम करती है, जो पावर ग्रिड से आई बिजली करती है.

कौन लोग हैं इस योजना के पात्र?

  • बात अगर पात्रता की करें, तो इस योजना के अंतर्गत वो लोग लाभ ले पाएंगे जो गरीब वर्ग और मध्यम वर्ग से आते हैं
  • वहीं, जिन लोगों की वार्षिक आय एक या डेढ़ लाख रुपये से कम है, वो लोग भी आवेदन करने के लिए पात्र हो सकते हैं

1 करोड़ परिवारों मिलेगा योजना का लाभ

PM मोदी ने असम में कहा कि "इस बजट में एक बहुत बड़ी योजना की घोषणा हुई है. बीते 10 वर्षों तक हमने हर घर तक बिजली पहुंचाने का अभियान चलाया, अब हम बिजली का बिल जीरो करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं. बजट में सरकार ने रूफटॉप सोलर की योजना का ऐलान किया है. इस योजना के तहत शुरुआत में सरकार 1 करोड़ परिवारों को रूफटॉप सोलर लगाने में मदद करेगी. इससे उनका बिल भी जीरो होगा, साथ ही सामान्य परिवार अपने घर पर बिजली पैदा कर उसे बेचकर कमाई भी करेगा."