scorecardresearch
Potato Research Center: आगरा में बनेगा अंतरराष्ट्रीय आलू अनुसंधान केंद्र, किसानों को मिलेंगे उच्च क्वालिटी के बीज

Potato Research Center: आगरा में बनेगा अंतरराष्ट्रीय आलू अनुसंधान केंद्र, किसानों को मिलेंगे उच्च क्वालिटी के बीज

आगरा में आलू किसानों के लिए बायर-सेलर मीट का आयोजन किया जा रहा है. दो दिवसीय कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही सम्मिलित हुए. उन्होंने सिंचाई से लेकर बीज की जानकारी किसानों को दी. वही बैठक के दूसरे दिन कृषि विशेषज्ञों ने भी आलू की खेती में नवीन तकनीक के इस्तेमाल के बारे में भी जानकारी दी.

advertisement

आगरा में आलू किसानों के लिए बायर-सेलर मीट का आयोजन किया जा रहा है. दो दिवसीय कार्यक्रम के दूसरे दिन उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही सम्मिलित हुए. उन्होंने सिंचाई से लेकर बीज की जानकारी किसानों को दी. वही मीट के दूसरे दिन कृषि विशेषज्ञों ने भी आलू की खेती में नवीन तकनीक के इस्तेमाल के बारे में भी जानकारी दी. आलू उत्पादन में उत्तर प्रदेश नंबर वन बना हुआ है. उत्तर प्रदेश के द्वारा देश के कुल आलू उत्पादन का एक तिहाई से भी ज्यादा उत्पादन होता है. वहीं अब आलू उत्पादन में इजरायल की नई तकनीक का भी प्रदर्शन किया गया है. आगरा में इजरायल की नई तकनीक फवारा सिस्टम मशीन का प्रदर्शन किया गया. इस तकनीक से आलू की खेती में पानी की बचत होगी. वहीं उत्पादन भी भरपूर होगा. 

 ये भी पढ़ें: Sugarcane Farming: गन्ने की खेती में इस तकनीक का करें इस्तेमाल, भरपूर उपज का लाभ मिलेगा

कृषि मंत्री बायर-सेलर मीट में हुए शामिल

उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही आगरा में चल रहे आलू के लिए बायर-सेलर मीट के कार्यक्रम में सम्मिलित हुए. उन्होंने लगाए गए स्टॉल का निरीक्षण भी किया. उन्होंने कहा की सम्मेलन से विचारों का आदान प्रदान होता है. प्रधानमंत्री के द्वारा निर्धारित लक्षण को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय ग्लोबल समिट और अंतरराष्ट्रीय बायर-सेलर मीट का आयोजन किया जा रहा है. आगरा में अंतरराष्ट्रीय आलू केंद्र की स्थापना भी प्रधानमंत्री जी के प्रयासों से हो रहा है जो आगरा, अलीगढ़ और कानपुर मंडल के आलू कृषकों के लिए वरदान साबित होगा. 

कृषि मंत्री ने कहा किसान फसल के लिए अब अधिक जागरूक हुए हैं. प्रदर्शनी में किसानों के कई फसलों के स्टाल भी लगाए गए हैं. स्टॉल के माध्यम से सब्जियां के उत्पादन और आधुनिक कृषि तकनीक की भी जानकारी दी गई है. इस सम्मेलन में आलू से आलू चिप्स और प्रोडक्ट बनाने वाली कई कंपनियों ने हिस्सा लिया है.

आलू के वैल्यू चैन विस्तार के लिए MoU

उत्तर प्रदेश सरकार के उद्यान मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने बायर सेलर मीट के तकनीकी सत्र में भाग लिया. उद्यान मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री के अथक प्रयासों से विश्व की तीसरी अंतरराष्ट्रीय आलू अनुसंधान केंद्र की शाखा की स्थापना उत्तर प्रदेश के आगरा जनपद में होने जा रही है. इस संस्थान की स्थापना से कृषकों को उच्य क्वालिटी के आलू के बीज की प्रजातियां उपलब्ध हो सकेंगी. वही कृषकों की आय में भी  वृद्धि होगी. बायर-सेलर मीट के समापन सत्र में आलू के वैल्यू चैन विस्तार के लिए निदेशक उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के साथ-साथ लुलु ग्रुप, बायर क्रॉप साइंसेज, एक्सिस बैंक, यारा फर्टिलाइजर एवं बजाज एलियांज के साथ भी एम.ओ.यू का आदान-प्रदान हुआ.