scorecardresearch
Farmers Protest: 23 मार्च की सभा के लिए शंभू बॉर्डर पर जुट रहे किसान, राशन और जरूरी सामान लेकर पहुंचे

Farmers Protest: 23 मार्च की सभा के लिए शंभू बॉर्डर पर जुट रहे किसान, राशन और जरूरी सामान लेकर पहुंचे

किसान पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर भारी संख्या में जुट रहे हैं. यहां पर 23 मार्च को शहीदी दिवस के मौके पर बड़ी सभा का आयोजन किया जा रहा है. यहां पंजाब के कई जिलों से किसान आ रहे हैं और अपने साथ राशन, पंखा समेत अन्य जरूरी सामान भी लेकर आ रहे हैं.

advertisement
23 मार्च की पंचायत के लिए शंभू बॉर्डर पर जुट रहे किसान. 23 मार्च की पंचायत के लिए शंभू बॉर्डर पर जुट रहे किसान.

सभी फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी कानून बनाने समेत अन्य मांगों को लेकर किसान 13 फरवरी से आंदोलन कर रहे हैं और आंदोलन को करीब 38 दिन हो गए हैं. अब किसान पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर भारी संख्या में जुट रहे हैं. यहां पर 23 मार्च को शहीदी दिवस के मौके पर बड़ी पंचायत का आयोजन किया जा रहा है. यहां पंजाब के कई जिलों से किसान आ रहे हैं और अपने साथ राशन, पंखा समेत अन्य जरूरी सामान भी लेकर आ रहे हैं. इसके बाद 31 मार्च तक किसान संगठन पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में शांति पूर्ण सभाएं करने की तैयारी में हैं.   

अमृतसर रेलवे स्टेशन पहुंच रहे किसान 

23 मार्च को शंभू बॉर्डर पर होने वाली बड़ी सभा में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में पंजाब के कई जिलों से किसान अमृतसर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से पहुंचे हैं. जबकि, बसों और ट्रैक्टर से भी किसान शंभू बॉर्डर पर पहुंच रहे हैं. यहां किसान गर्मी से राहत पाने के लिए पंखा और 10 दिन का राशन समेत अन्य सामान लेकर पहुंच रहे हैं. 

महिला किसान बोलीं- संघर्ष लंबा चलेगा

शंभू बॉर्डर के लिए रवाना हो रहे किसानों ने बताया 'पंजाब तक' को बताया कि अब गर्मी है उन्हे पंखों की जरूरत पड़ेगी. इसके साथ साथ ही उन्होंने जरूरत का सारा सामान लिया है. किसान नेताओं और महिला किसानों का कहना है की ये संघर्ष लंबा चलेगा जब तक मांगे न मानी गई तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा.

23 मार्च को शहीदी दिवस पर किसानों की सभा 

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) के नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने बीते दिन कहा कि 23 मार्च को भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव का शहीदी दिवस है. इस दिन बड़ी सभा का आयोजन किया जाएगा. साथ ही सभी धरनास्थलों पर नौजवान और किसान शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे. उन्होंने किसानों, मजदूरों समेत अन्य लोगों से इन स्थलों पर पहुंचने की अपील की है. 

पहलवान बजरंग पुनिया भी पहुंचेंगे 

किसान नेताओं की चंडीगढ़ में मंगलवार शाम को हुई बैठक के बाद जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि 21 तारीख को शुभकरण शहीद हुआ था, उसकी अस्थिकलश यात्रा चल रही है. उन्होंने कहा कि हरियाणा में हिसार और अंबाला जिलों में 22 मार्च और 31 मार्च को बड़ी सभा होगी. यूपी में संभल, अलीगढ़ और सहारनपुर में बड़ी किसान पंचायत की जाएगी. राजस्थान में भी किसानों की यात्रा चल रही है और 31 मार्च तक वहां भी बड़ी सभा का आयोजन किया जाएगा. पंजाब मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि किसानों की मांगों और उनके आंदोलन को देश के नामचीन पहलवान बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक ने समर्थन किया है. किसान नेता ने कहा कि बजरंग पुनिया 23 मार्च को होने वाली किसानों की सभा में शामिल होंगे. 

ये भी पढ़ें -