scorecardresearch
विदर्भ में किसान के बेटे को मिली बड़ी कामयाबी, JEE मेंस परीक्षा में किया टॉप

विदर्भ में किसान के बेटे को मिली बड़ी कामयाबी, JEE मेंस परीक्षा में किया टॉप

नीलकृष्ण गजारे के परिजनों ने बताया कि गजारे बचपन से ही पढ़ाई में बहुत तेज था. उसने बचपन से लेकर आज तक कई स्कॉलरशिप परीक्षाओं में भाग लिया और पास होकर पुरस्कार भी जीता है. इसके अलावा साइंस की भी कई परीक्षाओं में उन्होंने सफलता हासिल की है.

advertisement
जेईई मेन्स की परीक्षा में किसान के बेटे ने पाई सफलता (सांकेतिक तस्वीर) जेईई मेन्स की परीक्षा में किसान के बेटे ने पाई सफलता (सांकेतिक तस्वीर)

किसान के बेटे अब सिर्फ किसान हीं नहीं बने रहे बल्कि वो भी इंजीनियर बन कर अपने माता-पिता और परिवार का नाम रौशन कर रहे हैं. साथ ही अच्छी कमाई भी कर रहे हैं. विदर्भ के वाशिम जिले के किसान के बेट ने जेईई मेन्स की परीक्षा में शीर्ष रैंक हासिल करके यह साबित कर दिया है कि किसान के बेटे भी अब पीछे नहीं रहने वाले हैं. वे खेती में भी टॉप कर सकते हैं और पढ़ाई में भी टॉप कर सकते हैं. वाशिम जिले के बेलखेड गांव के सोयाबीन किसान के बेटे नीलकृष्ण गाजरे ने जेईई मेन्स की परीक्षा में टॉप रैंक हासिल किया है. बुधवार को जेईई मेन्स के रिजल्ट जारी किए गए.

दो सत्रों में यह परीक्षा आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में नीलकृष्ण गाजरे के अलावा और  55 अन्य छात्रों को भी 100 प्रतिशत अंक मिले, लेकिन नीलकृष्ण गजारे बीई/बीटेक के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा अपनाई गई प्रणाली टाई-ब्रेकिंग के कारण शीर्ष पर अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे. नीलकृष्ण एक साधारण परिवार से आते हैं. उनका जन्म एक साथारण परिवार में हुआ है. उनके माता-पिता ने सिर्फ 12वीं तक की पढ़ाई की है. पर अब उनके बेटे ने जेईई मेंस में टॉप स्थान पाया है. इसी के साथ वे आईआईटी बॉम्बें में प्रवेश पाने उम्मीद कर रहे हैं. यह देश के प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों में से एक है. 

ये भी पढ़ेंः भरपूर कमाई के लिए अप्रैल में करें रजनीगंधा की खेती, इन खादों का करें प्रयोग

जेईई (मेन्स) की परीक्षा में किया टॉप

18 वर्षीय नीलकृष्ण गजारे ने जेईई (मेंस) के दोनों सत्रों की परीक्षा दी थी, लेकिन जनवरी में पहले सत्र में बहुत ही बेहतर स्कोर हासिल किया था. इसके बाद एनटीए की परीक्षा में शामिल हुए. जब मेरिट लिस्ट तैयार की गई तब दोनों परीक्षाओं में से जिसमें सबसे अच्छे मार्क्स थे, उन नंबर्स का प्रयोग किया गया. इसके बाद दोनों सत्रों के अंकों को मिलाकर मेरिट लिस्ट तैयार की गई जिसमें वे टॉप आए. वहीं मुंबई के एक छात्र दक्षेश मिश्रा ने भी पहले ही टेस्ट में 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. उन्हें ऑल इंडिया रैंक 2 प्राप्त हुआ है.

ये भी पढ़ेंः किसान-Tech: ना जुताई का खर्चा, ना खेत तैयार करने का झंझट, जीरो टिलेज खेती के बारे में जानें सबकुछ

बचपन से ही पढ़ाई में तेज थे गजारे 

नीलकृष्ण गजारे के परिजनों ने बताया कि गजारे बचपन से ही पढ़ाई में बहुत तेज थे. उन्होंने बचपन से लेकर आज तक कई स्कॉलरशिप परीक्षाओं में भाग लिया और पास होकर पुरस्कार भी जीते हैं. इसके अलावा साइंस की भी कई परीक्षाओं में उन्होंने सफलता हासिल की है. सभी में उन्होंने बेहतर प्रदर्शन किया है. एनटीए ने जेईई-मेन 2024 में 100 प्रतिशत स्कोर करने वाले रिकॉर्ड 56 छात्रों के नामों की घोषणा की, जिसमें सबसे बेहतर रिजल्ट तेलंगाना का है. जेईई (एडवांस्ड) के लिए क्वालीफाइंग परसेंटाइल बढ़ गया है. जेईई (एडवांस्ड) के लिए पंजीकरण अब खुला है.