scorecardresearch
ट्रेंडिंग

Agriculture Live News: बाढ़ के बाद ओम्कारेश्वर में तबाही का मंजर, CM के कार्यक्रम के लिए बांध में रोका था पानी

क‍िसान तक Noida | Sep 18, 2023, 5:52 PM IST

प्याज की कीमत/ Onion Price, चावल की कीमत/Rice Price, मॉनसून 2023 लेटेस्ट अपडेट/Monsoon Latest Update, बारिश की चेतावनी/Rain Alert, बारिश का पूर्वानुमान और चेतावनी/rainfall forecast and warnings, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना/PMFBY, फसल बीमा क्लेम, पीएम किसान योजना/PM-Kisan Yojana में आज क्या है नई बात, एपीडा/APEDA द्वारा फसलों का निर्यात, कृषि वैज्ञानिक सलाह, कृषि जगत की बड़ी खबरें/Agriculture News Update और खेती-किसानी/Agriculture News से जुड़ी खास खबरों के लिए पढ़ते रहें आज का हमारा लाइव अपडेट्स/Live Updates-

खेती-किसानी और मौसम से जुड़ी आज की बड़ी खबरें, फोटो: किसान तक खेती-किसानी और मौसम से जुड़ी आज की बड़ी खबरें, फोटो: किसान तक

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, उत्तरी गुजरात और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के आसपास के हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, झारखंड और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. साथ ही दिल्ली, मध्य प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर पूर्व भारत में हल्की बारिश होने की संभावना है. ऐसे में आज देशभर में कैसा रहेगा मौसम/Latest Weather News, प्याज की कीमत/Onion Price, चावल की कीमत/Rice Price, टमाटर की कीमत/Tomato Price, मंडी समाचार/ Mandi News, पीएम-किसान की किस्त/PM-Kisan, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना/PMFBY और खेती-किसानी से जुड़ी हर अपडेट जानने के लिए पढ़ते रहें आज का हमारा लाइव अपडेट्स (Live Updates)-

6:03 PM (8 महीने पहले)

झांसी में 33 गांवों के किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन, मुआवजे को लेकर है नाराजगी

Posted by :- Ravi Singh

झांसी में 33 गांवों के किसानों ने किया प्रदर्शन. बढ़े हुए सर्किट रेट से मुआवजा न मिलने के कारण किसान हुए नाराज. मुख्य चौराहे से पैदल पहुंचे जिलाधिकारी कार्यालय. जिलाधिकारी कार्यालय में की नारेबाजी और अपनी मांगों को लेकर जताया विरोध.

5:49 PM (8 महीने पहले)

ओंकारेश्वर में नर्मदा नदी का रौद्र रूप, सामने आई भीषण तबाही

Posted by :- Ravi Singh

तीर्थनगरी ओंकारेश्वर में नर्मदा ने अपना रौद्र रूप दिखाया जिससे यहां भीषण तबाही मची है. केवल नर्मदा घाट और उसके किनारे की दुकाने डूबीं बल्कि यहां मुख्य बाज़ार तक में पानी घुसा जिससे बहुत नुकसान हुआ. बारिश थमने के बाद नर्मदा तो शांत हुई है लेकिन अब यहां के स्थानीय निवासियों की आंखों में आंसू है. लोगों में गुस्सा भी है कि उन्हें राहत कुछ नहीं दी गई. लोगों का प्रशासन पर खुला आरोप है कि प्रशासन की हठधर्मिता और गैर ज़िम्मेदाराना बर्ताव के कारण त्रासदी हुई है. यहां डेम को सिर्फ इसलिए भरते चले गए कि मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के लिए ओंकार पर्वत पर वाहन से जाने के लिए बनाई गई पुलिया पर पानी न आए. बाद में यही पानी फट कर बाहर आ गया.

5:05 PM (8 महीने पहले)

गुजरात में इतनी बारिश हुई कि आर्मी को मोर्चा संभालना पड़ा, VIDEO

Posted by :- Ravi Singh
4:51 PM (8 महीने पहले)

गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग का अलर्ट

Posted by :- Ravi Singh

अहमदाबाद, गुजरात: "कल दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में कम दबाव का क्षेत्र आज कम खतरनाक हो गया है. फिर भी, सर्कुलेशन लगातार बना हुआ है जिसके कारण गुजरात में वर्षा होगी. बनासकांठा, पाटन, मेहसाणा, मोरबी, जूनागढ़, समरकांठा, कच्छ, सुरेंद्रनगर, भावनगर, गिर सोमनाथ, देवभूमि द्वारका जैसे जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है," आईएमडी के वैज्ञानिक रामाश्रय यादव ने एनएनआई से कहा.

4:31 PM (8 महीने पहले)

राजस्थान के पाली जिले में भारी बारिश से दलहन की कई फसलें खराब

Posted by :- Ravi Singh

राजस्थान का पाली जिला आजकल चर्चा में है. पहले इसकी चर्चा होती थी सूखे को लेकर. अब चर्चा है अत्यधिक बारिश को लेकर. यहां सूखे से पहले फसलें खराब हो गईं, अब इतनी बारिश हुई कि कई फसलें खराब हो रही हैं. क्षेत्र में कम बारिश की आशंका के चलते किसानों ने कम पानी लगने वाली फसलें तिल, उड़द और मूंग खेतों में लगाई थी. लेकिन किसानों के मंसूबों पर मूसलाधार बारिश ने पानी फेर दिया. बारिश से तिल की ज्यादातर फसल बर्बाद हो गई. खेतों में अधिक पानी भर जाने से ज्वार बाजरा और मूंग की फसलों को भी आंशिक नुकसान हुआ.(इनपुट-भारत भूषण जोशी)

4:08 PM (8 महीने पहले)

लखनऊ महापंचायत में किसानों की हुंकार, MSP का गारंटी कानून लाए सरकार

Posted by :- Ravi Singh

किसानों की प्रमुख मांगों को लेकर राजधानी लखनऊ में भारतीय किसान यूनियन की आज एक महापंचायत का आयोजन किया गया. लखनऊ के इको गार्डन में 20,000 की संख्या में किसानों ने इस पंचायत में हिस्सा लिया. महापंचायत को राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने भी संबोधित किया. उन्होंने कहा कि सरकार घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा करे.. यूपी की योगी सरकार ने किसानों के बिजली बिल को माफ करने, गन्ना भुगतान समय से करने का वादा किया था लेकिन यह पूरा नहीं हुआ. यहां तक कि दो सालों से गन्ने के रेट भी नहीं बढ़े हैं. बैठक में मांग की गई कि सरकार एमएसपी गारंटी कानून को तत्काल लागू करे. टिकैत ने कहा, उत्तर प्रदेश में बजाज, मोदी जैसी चीनी मिलों पर हजारों करोड़ बकाया है. किसानों का भुगतान तत्काल डिजिटल होना चाहिए. किसानों पर लगातार कर्ज बढ़ रहा है जिससे वे आत्महत्या कर रहे हैं. जवान फिल्म में उठाया गया किसानों का मुद्दा बिल्कुल सही है. इसी तरह का मुद्दा छत्रपति फिल्म में भी उठाया गया था. 

3:26 PM (8 महीने पहले)

मलेशिया और बांग्लादेश से आया केरल में Nipah Virus, स्वास्थ्य मंत्री का दावा

Posted by :- Ravi Singh

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने निपाह वायरस के बारे मे कहा, आईसीएमआर और डब्ल्यूएचओ ने इस मुद्दे पर अध्ययन किया था और यह पाया गया कि भारत के नौ राज्यों में निपाह होने की संभावना है और केरल उनमें से एक है. इसके अलावा 2018 के बाद, हमने निगरानी की और हमने पाया कि इसका स्रोत निपाह संक्रमण चमगादड़ों से होता है. केरल में हमें जो वायरस मिला है, उसकी पहचान भारतीय जीनोटाइप या आई जीनोटाइप के रूप में की गई है, जो बांग्लादेश में पाए जाने वाले स्ट्रेन के समान है. हमारे पास निपाह वायरस के दो स्ट्रेन हैं, एक मलेशियाई और दूसरा बांग्लादेश से आया है.''

2:40 PM (8 महीने पहले)

राजस्थान के इन इलाकों में आज भारी बारिश के आसार

Posted by :- Ravi Singh

दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र आज कमजोर होकर परिसंचरण तंत्र में बदल गया है तथा वर्तमान में दक्षिणी राजस्थान के ऊपर अवस्थित है. उपरोक्त तंत्र के असर से आज उदयपुर, सिरोही, जालौर और पाली जिलों में कहीं-कहीं अतिभारी बारिश होने और डूंगरपुर, राजसमंद, बाड़मेर और जोधपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. 19 सितंबर को यह तंत्र धीरे-धीरे दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान की ओर आगे बढ़ने से बाड़मेर, जालौर और जैसलमेर के कुछ भागों में भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहने और शेष भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है. 20 सितंबर से राज्य में भारी बारिश के दौर से राहत मिलने की प्रबल संभावना है.

2:07 PM (8 महीने पहले)

नागालैंड में चौंकाने वाला खुलासा, नौकरी पेशा और रिटायर्ड कर्मचारी भी उठा रहे PM Kisan का पैसा

Posted by :- Ravi Singh

उत्तर पूर्वी राज्य नागालैंड से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है. यहां कैग की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि मृत और रिटायर्ड सरकारी बाबू भी पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) का पैसा उठा रहे हैं. नागालैंड से छपने वाले मोरंग एक्सप्रेस में इस बात की रिपोर्ट दी गई है. रिपोर्ट कहती है,

1:54 PM (8 महीने पहले)

यूपी में आकाशीय बिजली की चपेट में आए पांच लोगों की मौत

Posted by :- Ravi Singh

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में रविवार को एक दर्दनाक हादसा हुआ है. यहां अचानक तेज बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से अलग-अलग थाना क्षेत्रों में 5 लोगों की मौत हो गई. इन हादसों में एक गंभीर रूप से घायल है. इस घटना के बाद मुख्यमंत्री ने तत्काल जांच के आदेश दिए हैं.

1:23 PM (8 महीने पहले)

मराठवाड़ा के लिए बड़ा ऐलान, 59000 करोड़ का स्पेशल पैकेज घोषित

Posted by :- Ravi Singh

सूखे का सामना कर रहे मराठवाड़ा में पानी की कमी को पूरा करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. मराठवाड़ा के विकास के लिए कुल 59,000 करोड़ रुपये का पैकेज घोषित किया गया है, जिसमें से सूखे और पानी की कमी से प्रभावित क्षेत्र के लिए 14,000 करोड़ रुपये का प्रावधान है. जिसे सिंचाई परियोजनाओं के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. 

1:08 PM (8 महीने पहले)

देखें, संसद सत्र में पीएम मोदी के संबोधन की खास बातें

Posted by :- Ravi Singh
12:55 PM (8 महीने पहले)

गुजरात के भरूच में बाढ़ के क्या हालात हैं, इस Video में देखिए

Posted by :- Ravi Singh

गुजरात के भरूच में बाढ़ ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. आसपास की नदिया लबालब भरी हैं. कई रिहायशी इलाकों में पानी भर गया है. लोगों को सुरक्षित स्थानों की तरफ ले जाया जा रहा है. 

12:32 PM (8 महीने पहले)

संसद के विशेष सत्र में पीएम मोदी ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां

Posted by :- Ravi Singh

संसद के विशेष सत्र में पीएम मोदी ने कहा, ''...कई ऐतिहासिक फैसले और कई दशकों से लंबित मुद्दों का समाधान इस सदन में किया गया. सदन हमेशा गर्व से कहेगा कि अनुच्छेद 370 को हटाना उसके कारण संभव हुआ. जीएसटी भी यहीं पारित हुआ.'' वन रैंक वन पेंशन इस सदन द्वारा देखी गई. देश में पहली बार बिना किसी विवाद के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10% आरक्षण को सफलतापूर्वक अनुमति दी गई."

11:54 AM (8 महीने पहले)

लखनऊ में आज किसानों की महापंचायत, राकेश टिकैत भी शामिल

Posted by :- Ravi Singh

लखनऊ में भारतीय किसान यूनियन किसानों के मुद्दों को लेकर आज महापंचायत हो रही है. भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने ऐलान किया है कि इसमें किसानों के मुद्दों के लिए आर-पार की लड़ाई लड़ी जाएगी. लखनऊ की इको गार्डन में पूरे उत्तर प्रदेश के किसान इस महापंचायत में हिस्सा लेने के लिए आज पहुंच रहे हैं.

11:48 AM (8 महीने पहले)

'किसान तक' पर देखें संसद का विशेष सत्र........इस लिंक पर करें क्लिक

Posted by :- Ravi Singh

आप किसान तक पर भी संसद का स्पेशल सेशन लाइव देख सकते हैं. आपको बस इस लिंक पर जाना होगा.

https://www.youtube.com/live/fPcAMkJ_-jw?si=IxzhMrkkoN2zSX3E

 

11:37 AM (8 महीने पहले)

'ये संसद सत्र ऐतिहासिक फैसलों के लिए है'...पढ़िए PM मोदी ने क्या कहा

Posted by :- Ravi Singh

आज से संसद का विशेष सत्र शुरू हो रहा है. यह पांच दिन तक चलेगा. खास बात ये कि नई संसद में कार्यवाही चलेगी. एक दिन पहले ही इसका लोकार्पण किया गया है. सत्र शुरू होने से पहले देश के प्रधानमंत्री ने अपना संबोधन दिया. इसमें उन्होंने कहा कि यह विशेष सत्र ऐतिहासिक फैसलों के लिए चलेगा, इसलिए सांसदों को अधिक से अधिक अपना योगदान देना चाहिए. पीएम मोदी का कहना है, ''...हम सभी इस ऐतिहासिक इमारत को अलविदा कह रहे हैं. आजादी से पहले ये सदन इंपीरियल लेजिस्लेटिव काउंसिल की जगह थी. आजादी के बाद इसे संसद भवन की पहचान मिली. ये सच है कि इस इमारत को बनाने का फैसला विदेशी शासकों ने लिया था, लेकिन हम कभी नहीं भूल सकते और गर्व से कह सकते हैं कि इसके निर्माण में जो मेहनत, मेहनत और पैसा लगा, वह मेरे देशवासियों का था.''

11:09 AM (8 महीने पहले)

विदेश समाचार: लिबिया में बाढ़ से सैकड़ों की मौत, हजारों जख्मी

Posted by :- Ravi Singh

बाढ़ का असर केवल देश में ही नहीं है. दुनिया के कई देशों में बाढ़ ने तबाही मचा रखी है. ताजा खबर लिबिया की है जहां हाल में आए बाढ़ ने सैकड़ों  लोगों की जान ले ली है. और हजारों लोग अब भी जिंदगी और मौत से लड़ रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र ने इसकी जानकारी दी है.

10:48 AM (8 महीने पहले)

नर्मदा नदी का रौद्र रूप, नर्मदा डैम में भी छोड़ा गया पानी

Posted by :- Ravi Singh

अब बात गुजरात के नर्मदा नदी की. नर्मदा नदी में पानी का स्तर अब भी खतरनाक बना हुआ है. नर्मदा नदी में 10 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई थी. नर्मदा डैम खतरनाक स्थिति में था. लेकिन उसके 23 गेट खोल दिए गए जिससे डैम के पानी का स्तर अब घट गया है.

10:44 AM (8 महीने पहले)

मध्य प्रदेश में बारिश ने मचाई तबाही, कई इलाकों में घुसा पानी

Posted by :- Ravi Singh

दूसरी ओर, मध्य प्रदेश में भी बारिश-बाढ़ से हालात खराब हैं. यहां के कई इलाके पानी से भरे हुए हैं. कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. नदी किनारे के इलाके अलर्ट मोड पर हैं. लोगों को एहितयात बरतने की सलाह दी जा रही है.