scorecardresearch
मॉस्को में आतंकी हमला 60 लोगों की हुई मौत, 145 लोग हुए घायल

मॉस्को में आतंकी हमला 60 लोगों की हुई मौत, 145 लोग हुए घायल

आतंकियों ने कलाश्निकोव असॉल्ट राइफल से हमला किया है. इस राइफल को रूसी भाषा में 'कलश' कहा जाता है. इसे सोवियत काल में 1974 में पहली बार बनाया गया था, जो एके-74 के रूप में भी चर्चित है. हमले के बाद मौके पर पहुंची जांच टीम ने कई मैगजीन, जैकेट और हमले में इस्तेमाल किए गए गोलियों के बुलेट्स इकट्ठा किए हैं.

advertisement
मॉस्को में आतंकी हमला मॉस्को में आतंकी हमला

रूस की राजधानी मॉस्को में बड़ा आतंकी हमला हुआ है. इस हमले में अब तक 60 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है. हमले की जिम्मेदारी कथित रूप से इस्लामिक स्टेट ने ली है. बताया जा रहा है मॉस्को कि कन्सर्ट हॉल में चार-पांच आतंकी घुसे. उनके हाथों में ऑटोमेटिक कलाश्निकोव राइफलें थीं. रूसी जांच एजेंसी ने राइफल और उससे चलाई गई गोलियों की तस्वीरें जारी की हैं. मॉस्को के मशहूर कन्सर्ट हॉल क्रोकस सिटी में हजारों की संख्या में लोग मौजूद थे, जब 22 मार्च की शाम आतंकियों ने हमला कर दिया. इस हमले में 60 लोग मारे गए और 145 लोग घायल हुए हैं. हालांकि, मौतों का आंकड़ा अभी बढ़ भी सकता है.

'कलश' राइफल से किया गया है हमला

आतंकियों ने कलाश्निकोव असॉल्ट राइफल से हमला किया है. इस राइफल को रूसी भाषा में 'कलश' कहा जाता है. इसे सोवियत काल में 1974 में पहली बार बनाया गया था, जो एके-74 के रूप में भी चर्चित है. हमले के बाद मौके पर पहुंची जांच टीम ने कई मैगजीन, जैकेट और हमले में इस्तेमाल किए गए गोलियों के बुलेट्स इकट्ठा किए हैं. इनके अलावा आतंकियों द्वारा छोड़े गए हथियारों को बरामद करके जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ें:- सिर पर लोकसभा चुनाव और जेल में दिल्‍ली के सीएम केजरीवाल, जानिए कितना होगा आप पार्टी पर असर 

हमले के बाद ठिकाने पर लौट गए आतंकी!

हमले की जिम्मेदारी लेने के साथ ही इस्लामिक स्टेट ने अपने कथित टेलीग्राम चैनल के जरिए दावा किया कि हमले को अंजाम देकर उसके आतंकी ठिकाने पर वापस लौट गए हैं. हालांकि, कुछ स्थानीय मीडिया का कहना है कि जिस लोगो के साथ आतंकी संगठन ने दावा जारी किया है, वो फर्जी भी हो सकता है. इस दावे की फिलहाल किसी स्थानीय एजेंसी द्वारा पुष्टि नहीं हो सकी है. बताया जा रहा है कि कन्सर्ट हॉल मॉस्को में काफी मशहूर है, और बीते दिन यहां लगभग 6200 लोग मौजूद थे.

आतंकी हमले में विस्फोट से हॉल में लगी आग

आतंकियों ने बुलेट प्रूफ जैकेट पहन रखा था और उनके पास विस्फोटक भी थे. गोलीबारी करने के बाद आतंकियों ने हॉल में विस्फोटक से भी हमले किए. इससे हॉल में आग लग गई. सामने आई तस्वीरों को देखकर बताया जा रहा है कि हमला बहुत भयावह था. विस्फोटक हमले में कहा जा रहा है कि हॉल में एक छत का हिस्से को नुकसान हुआ है. हॉल के भीतर भारी नुकसान हुआ है. (Aajtak.in)

TAGS: