scorecardresearch
राजपुरा में बीजेपी उम्मीदवार परनीत कौर का विरोध कर रहे किसान की मौके पर हुई मौत, जारी है आरोप-प्रत्यारोप

राजपुरा में बीजेपी उम्मीदवार परनीत कौर का विरोध कर रहे किसान की मौके पर हुई मौत, जारी है आरोप-प्रत्यारोप

मृतक किसान सुरिंदरपाल सिंह किसान यूनियन के दूसरे किसानों के साथ मिलकर बीजेपी के लोकसभा उम्मीदवार परनीत कौर का विरोध कर रहे थे.जब परनीत कौर वहां पहुंची तो किसानों ने उनके वाहन को घेरने का प्रयास किया. इसके बाद पुलिसकर्मी मौके पर पहुंच गए और किसानों को परनीत कौर के वाहन के पास पहुंचने से रोक दिया. इस दौरान कुछ किसान गिर पड़े. इसमें सुरिंदरपाल सिंह भी थे.

advertisement
किसानों का विरोध (सांकेतिक तस्वीर) किसानों का विरोध (सांकेतिक तस्वीर)

पंजाब में लोकसभा चुनाव के प्रचार करने के दौरान किसानों द्वारा भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों का विरोध जारी है. राज्य के सभी क्षेत्रों में बीजेपी के उम्मीदवारों को किसानों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है. इसके कारण वो कई जगहों पर अपना चुनाव प्रचार भी ठीक से नहीं कर पा रहे हैं. इसी क्रम में विरोध के दौरान राजपुरा में एक प्रदर्शन करने के दौरान एक 50 वर्षीय किसान की मौत हो गई. मामला राजपुरा का है. यहां पर किसान सेहरा गांव में बीजेपी उम्मीदवार परनीत कौर के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. इस दौरान किसान की मौत हो गई. मृतक किसान की पहचान राजपुरा के पास के अक्करी गांव के रहने वाले सुरिंदरपाल सिंह के रूप में हुई है. 

द ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार तेजवीर सिंह तूर ने बताया कि  मृतक किसान सुरिंदरपाल सिंह किसान यूनियन के दूसरे किसानों के साथ मिलकर बीजेपी के लोकसभा उम्मीदवार परनीत कौर का विरोध कर रहे थे.परनीत कौर अपने चुनाव प्रचार के लिए उस गांव का दौरा करने आई थी. जब परनीत कौर वहां पहुंची तो किसानों ने उनके वाहन को घेरने का प्रयास किया. इसके बाद पुलिसकर्मी मौके पर पहुंच गए और किसानों को परनीत कौर के वाहन के पास पहुंचने से रोक दिया. इस दौरान कुछ किसान गिर पड़े. इसमें सुरिंदरपाल सिंह भी थे. जिन्हें गिरने के बाद पास के ही एक घर में ले जाया गया और उन्हें आराम देने की कोशिश की गई.

ये भी पढ़ेंः हरियाणा के यमुनानगर में 264873 टन हुई गेहूं की खरीद, किसानों के खातों में पहुंचे 449 करोड़ रुपये

किसान को किसी ने नहीं पहुंचाया अस्पताल

जबकि इस बीच किसानों का दूसरा समूह परनीत कौर के कार के सामने बैठ गया और नारेबाजी करने लगा.हालांकि माहौल को तनावपूर्ण होता देख पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को घेर लिया और फिर परनीत कौर और उनके समर्थन वहां से चले गए. जबकि सुरिंदरपाल सिंह को वहीं पर रखा गया था.     किसान नेता तेजवीर सिंह तूर ने आरोप लगाया कि इस बीच ना ही पुलिस ने और ना ही परनीत कौर के समर्थकों ने बीमार किसान को अस्पताल पहुंचाने की कोशिश  की. उसके बाद सुरिदंर को राजपुरा के सरकारी अस्पताल में ले जाया गया. जहां डॉक्टरों ने जांच के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया. 

बीजेपी नेता पर लग रहे आरोप

घटना के बाद हरियाणा और पंजाब के जिलों में प्रचार कर रहे कई किसान नेता शंभू बॉर्डर पर पहुंचने लगे है. शंभू और खनौरी सीमा पर विरोध प्रदर्शन कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम-गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा के नेता सरवन सिंह पंढेर और जगजीत सिंह दल्लेवाल अस्पताल पहुंचे और कार्रवाई की अगली रणनीति तय करने के लिए बैठक की.अखिल भारतीय किसान महासंघ (एआईकेएफ) के अध्यक्ष प्रेम सिंह भंगू ने घटना के बाद भाजपा नेता के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करने की मांग की.

ये भी पढ़ेंः इस देश में पड़ रही है इतनी भीषण गर्मी कि दूध से भी महंगी बिक रही बर्फ 

पीड़ित परिवार के लिए नौकरी की मांग

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने आरोप लगाया की हाल में बीजेपी में शामिल हुए हरविंदर सिंह हरपालपुर ने विरोध कर रहे किसानों के साथ हाथापाई थी थी. मृतक किसान सुरिंदरपाल की पत्नी ने बीजेपी नेता हरविंदर सिंह हरपालपुर पर हत्या का मामला दर्ज करने की मांग की है.किसान संगठन ने पीड़ित के परिवार के एक सदस्य के लिए सरकारी नौकरी और किसान पर यदि कोई कर्ज है तो उसे माफ करने की भी मांग की है. सांसद परनीत कौर ने घटना पर शोक व्यक्त किया और शनिवार और रविवार के लिए निर्धारित चुनाव प्रचार कार्यक्रम रद्द कर दिया. हालांकि इस मामले के बाद अब सियासत शुरू हो गई है.