scorecardresearch
कर्नाटक में मिर्च के गिरते दाम पर किसानों का हंगामा, गाड़ियों में लगाई आग, पुलिस टीम पर पथराव

कर्नाटक में मिर्च के गिरते दाम पर किसानों का हंगामा, गाड़ियों में लगाई आग, पुलिस टीम पर पथराव

किसानों ने ब्यादगी एपीएमसी यानी कि मंडी में एपीएमसी की 3 गाड़ियों में आग लगा दी. किसानों ने नाराजगी में यह कदम उठाया. सोशल मीडिया पर जारी वीडियो में देखा जा सकता है कि किसान बहुत उग्र हैं और गाड़ियों में आग लगा रहे हैं. मामला शांत कराने आई पुलिस टीम पर पथराव किया गया.

advertisement
Farmers protest in Haveri Farmers protest in Haveri

कर्नाटक के हावेरी में एक मंडी में किसानों ने बड़ा बवाल किया है. यह घटना ब्यादगी एपीएमसी की है जहां किसानों ने मिर्च के गिरते दाम को लेकर हंगामा कर दिया. घटना आज दोपहर बाद की है. इस इलाके के किसान मिर्च के गिरते दाम से परेशान हैं. यह पूरा इलाका ब्यादगी मिर्च के लिए मशहूर है, लेकिन इस बार किसानों को अच्छा दाम नहीं मिल रहा है. सोमवार को अच्छे दाम की मांग को लेकर किसानों ने हंगामा कर दिया.

खबर के मुताबिक, किसानों ने ब्यादगी एपीएमसी यानी कि मंडी में एपीएमसी की 3 गाड़ियों में आग लगा दी. किसानों ने नाराजगी में यह कदम उठाया. सोशल मीडिया पर जारी वीडियो में देखा जा सकता है कि किसान बहुत उग्र हैं और गाड़ियों में आग लगा रहे हैं. मामला शांत कराने आई पुलिस टीम पर पथराव किया गया. 

ये भी पढ़ें: IIHR बेंगलुरु ने तैयार कीं हाइब्रिड मिर्च की 3 किस्में, खतरनाक बीमारियों का नहीं होगा कोई असर 

क्या है मामला? 

घटना के बारे में ब्यादगी के कांग्रेस विधायक बासवराज नीलप्पा शिवन्नानवर ने कहा कि 'पिछले हफ्ते मिर्च की कीमत 100 किलोग्राम के लिए 20k-25k थी. आज यह समान मात्रा के लिए गिरकर 10-15 हजार रुपये हो गया है. वे आंध्र से हैं जो मिर्च बेचने आए थे और उन्होंने यह घटना की है'. हावेरी कर्नाटक में है जबकि इस मंडी में अन्य राज्यों के किसान भी मिर्च बेचने आते हैं. आज की घटना में आंध्र प्रदेश के किसानों को इसके लिए दोषी बताया जा रहा है.

वीडियो में देखा जा सकता है कि किसानों ने मंडी के अंदर गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया है. पुलिस ने इस पर रोक लगाने की कोशिश की तो उन पर पथराव किए जाने की खबरें हैं. किसानों को यह गुस्सा इसलिए है क्योंकि एक ही हफ्ते में मिर्च की कीमत प्रति क्विंटल 10-15 रुपये तक गिर गई है. इससे किसानों में आक्रोश देखा जा रहा है. किसान अपनी उपज का सही दाम मांग रहे हैं.

ये भी पढ़ें: एशिया की सबसे बड़ी मिर्च मंडी में नई फसल की सप्लाई से पूरे शहर में लगा जाम, व्यापारियों को बंद करना पड़ा मार्केट

आक्रोशित हुए किसान

आज की घटना में आक्रोशित किसानों ने मंडी के भीतर ऑफिस के कंप्यूटर को तोड़ दिया. एपीएमसी के दफ्तर में तोड़फोड़ की गई है. पत्थर से शीशे की खिड़कियों पर मारा गया जिससे इसे भारी नुकसान हुआ है. ब्यादगी मंडी में सैकड़ों किसान मिर्च के सही रेट के लिए विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. किसानों की मांग है कि पिछले हफ्ते जो रेट मिल रहा था, उसी रेट पर फिर से मिर्च की खरीदारी हो.(अनघा की रिपोर्ट)