scorecardresearch
ट्रेंडिंग

Agriculture News Update: 19 अप्रैल को 21 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पहले चरण का मतदान

क‍िसान तक Delhi | Apr 18, 2024, 10:04 PM IST

देश में में गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है. कई राज्यों में तापमान 40 डिग्री के पार जा रहा है. इससे हीट वेव की स्थिति बन रही है. वहीं रबी फसलों की कटाई के बाद किसान जायद फसलों की खेती कर रहे हैं. ऐसे में उन्हें जायद फसलों की खेती करने के बारे में पूरी जानकारी चाहिए होती है. वहीं गर्मी के कारण मवेशियों का भी खास ध्यान रखना पड़ता है. इन सबके बीच कई राज्यों में लगातार बारिश की खबरे भी आ रही है. इधर अपनी विभिन्न मांगों को लेकर किसानों का आंदोलन जारी है जबकि देश में लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू हो गई है और सभी नेता चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं.

Agriculture Live News Agriculture Live News

खेती-किसानी से जुड़े तमाम मुद्दों के बीच पंजाब से शुरू हुआ किसान आंदोलन (Farmers Protest)  अब थोड़ा नरम पड़ता दिखाई दे रहा है. इधर देश में लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Chunav 2024)  के प्रसार का शोर जोर पकड़ता जा रहा है. एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लग रहे हैं. सभी जनता को लुभाने के लिए अपने-अपने हिसाब से दावे और वादे कर रहे हैं. वही अप्रैल महीने की शुरुआत के साथ ही गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है. कई राज्यों में हीट वेव (Heat Wave) की स्थिति है जबकि कई राज्यों में बारिश की स्थिति देखी जा रही है. किसान रबी फसलों (Rabi Crops) की कटाई करने के बाद जायद फसलों की रोपाई कर रहे हैं. इस मौसम (Weather News) में सब्जियों की खेती अधिक की जाती है. इसके साथ ही इस बढ़ती गर्मी में मवेशियों का खास खयाल रखना पड़ता है. खेती बारे से लेकर पशुपालन तक और खेती कैसे करें इस सवाल के जबाव के साथ साथ लोकसभा चुनाव की हलचल और किसानों के आदोंलन की LIVE Updates के लिए पढ़ते रहें किसान तक...

10:18 PM (1 सप्ताह पहले)

दिल्‍ली वक्‍फ बोर्ड में अवैध भर्ती मामला, आम आदमी पार्टी के विधायक मानतुल्ला खान को ईडी ने किया गिरफ्तार

Posted by :- Bajpai

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को दिल्ली वक्फ बोर्ड द्वारा 'अवैध भर्ती' से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला खान को गिरफ्तार किया. इस बीच, आप नेता आतिशी और संजय सिंह खान की गिरफ्तारी के बाद उनके आवास पर जा रहे हैं.  वह मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए दिन में एजेंसी के सामने पेश हुए थे. सुप्रीम कोर्ट द्वारा सोमवार को उनकी अग्रिम जमानत याचिका पर विचार करने से इनकार करने के बाद ऐसा हुआ. न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की शीर्ष अदालत की पीठ ने खान को 18 अप्रैल को सुबह 11 बजे एजेंसी के सामने पेश होने को कहा. 

10:03 PM (1 सप्ताह पहले)

19 अप्रैल से लोकसभा चुनावों का आगाज, 21 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग

Posted by :- Bajpai

18वीं लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल से शुरू हो रहा है. पहले चरण का मतदान 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में फैले 102 निर्वाचन क्षेत्रों को कवर करेगा.  वोटों की गिनती 4 जून को होगी.  पहले चरण  में, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह सहित राज्य और केंद्रशासित प्रदेश , जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी में वोट डाले जाएंगे. 

8:53 PM (2 सप्ताह पहले)

छत्तीसगढ़ में व्यावसायिक परीक्षा मण्डल की विभिन्न प्रवेश एवं पात्रता परीक्षाओं की तरीखों में बदलाव

Posted by :- Bajpai

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल द्वारा शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए विभिन्न प्रवेश एवं पात्रता परिक्षाओं की परीक्षा तिथियों में संशोधन किया गया है.  लोकसभा चुनाव की तिथियां घोषित होने के कारण प्रवेश एवं पात्रता परीक्षाओं की पूर्व निर्धारित परीक्षा तिथियों में संशोधन किया गया है. छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल द्वारा जारी संशोधित तिथियों के अनुसार पी.ई.टी-2024, प्री.एम.सी.ए.-2024 एवं पी.पी.एच.टी.-2024 की परीक्षा 13 जून 2024 को होगी। पी.ए.टी/पी.व्ही.पी.टी., बीएससी (कृषि), बीएससी (उद्यानिकी), पशुपालन में डिप्लोमा और मत्स्यिकी विज्ञान में डिप्लोमा, प्री.बी.ए.बी.एड. और प्री बी.एससी बी.एड. की परीक्षा 16 जून 2024 को होगी.  

7:30 PM (2 सप्ताह पहले)

अरविंद केजरीवाल की जान लेने की कोशिश, आतिशी का आरोप

Posted by :- Ravi Singh

अरविंद केजरीवाल की डाइट के मामले में आम आदमी पार्टी सरकार में मंत्री आतिशी ने प्रेस कांफ्रेंस करके बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने अपने आरोप में कहा कि बीजेपी अरविंद केजरीवाल के खिलाफ बहुत बड़ा षड्यंत्र रच रही है. अरविंद केजरीवाल की जान लेने की कोशिश की जा रही है. अरविंद केजरीवाल वो व्यक्ति हैं जिसे बीजेपी चुनाव में हरा नहीं पाती है. आज उसी अरविंद केजरीवाल को जेल में बंद करके जान लेने का षड्यंत्र रचा जा रहा है. हर कोई जानता है कि अरविंद केजरीवाल गंभीर डायबिटीज के मरीज हैं. अरविंद केजरीवाल को पिछले 30 साल से शुगर की बीमारी है. अपनी शुगर को कंट्रोल करने के लिए अरविंद केजरीवाल रोजाना 54 यूनिट इंसुलिन लेते हैं.

6:47 PM (2 सप्ताह पहले)

गांधी नगर में नामांकन से एक दिन पहले शाह का शक्ति प्रदर्शन, 5 बड़ी खबरें

Posted by :- Ravi Singh

-गांधी नगर में नामांकन से एक दिन पहले शाह का शक्ति प्रदर्शन, जोरदार रोड शो के बाद मेगा रैली -आजतक से खास बातचीत में ममता से हिंसा पर सवाल-EVM,ED और EC पर कांग्रेस को जवाब
-असम के दुधनई और कोकराझार में जेपी नड्डा का विपक्ष पर वार, नॉर्थ ईस्ट को अंधकार में रखने का लगाया आरोप-कहा-मोदी सरकार में पूर्वोत्तर ना तो दिल से दूर ना दिल्ली से दूर
-लोकसभा की 102 सीटों के लिए कल से मतदान, EVM में कैद हो जाएगी कई हाई प्रोफाइल नेताओं की किस्मत-सुबह साढ़े 6 बजे से आजतक पर सबसे सॉलिड कवरेज
-शराब घोटाले में जेल गए केजरीवाल पर हाई शुगर डायट लेने का आरोप, ED के वकील बोले-CM ने कोर्ट से दी थी डायबटीज की दुहाई-घर से रोज मंगा कर खा रहे हैं पूरी,आलू,आम और मिठाई
-यौन शोषण के मामले में फंसे बीजेपी सांसद बृजभूषण का कानूनी दांव, कोर्ट से कुछ और पहलुओं पर बहस की अपील-26 को आ सकता है फैसला-टिकट पर बोले-होईहें सोई जो राम रचि राखा

6:19 PM (2 सप्ताह पहले)

गुजरात के कई जिलों में तापमान 42 डिग्री के पार

Posted by :- Pawan kumar

गुजरात के विभिन्न जिलों की बात करें तो अमरेली में गर्मी का पारा 44 डिग्री दर्ज हुआ है. इसके अलावा राजकोट में 43.8 डिग्री, वडोदरा में 43.6 डिग्री, सुरेंद्रनगर में 43.3 डिग्री, महुवा में 43.3 डिग्री, केशोद में 42.6 डिग्री, अहमदाबाद में 42.2 डिग्री, कंडला एयरपोर्ट में 42.2 डिग्री, वी.वी. नगर में 41.5 डिग्री, सूरत में 42.1 डिग्री, भुज में 41.6 डिग्री, भावनगर में 41.6 डिग्री, डिसा में 40.7 डिग्री, गांधीनगर में 40.4 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ है. (अतुल तिवारी का इनपुट)

5:42 PM (2 सप्ताह पहले)

इंडियन नेशनल लोकदल ने उम्मीदवारों की सूची जारी की.

Posted by :- Pawan kumar

इंडियन नेशनल लोकदल ने हरियाणा की 3 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की.
इनेलो के प्रधान महासचिव अभय चौटाला कुरुक्षेत्र से लड़ेंगे चुनाव.
हिसार से सुनैना चौटाला, अंबाला लोकसभा से गुरप्रीत सिंह होंगे उम्मीदवार.

4:57 PM (2 सप्ताह पहले)

चरखी दादरी में बस स्टैंड को बना दिया अनाजमंडी

Posted by :- Pawan kumar

हरियाणा के चरखी दादरी में बस स्टैंड को बना दिया अनाजमंडी, बस स्टैंड पर बसें नहीं अनाज की लगी हैं ढेरियां. बाढ़ड़ा की अनाजमंडी फुल, बस स्टैंड पर डलवाया गेहूं तो हालात हुई खराब. बस स्टैंड के बूथों पर बसों की बजाय नजर आ रही हैं गेहूं की ढेरियां. बस स्टैंड पर यात्रियों ने बताई परेशानियां तो अधिकारियों ने बताई मजबूरी.

4:39 PM (2 सप्ताह पहले)

छत्तीसगढ़ में सुअर बेचकर चुनावी मैदान में उतरा उम्मीदवार

Posted by :- Pawan kumar

छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा में एक उम्मीदवार ऐसे भी हैं जो हर बार अपन सूअर बेचकर चुनाव मैदान में उतरते हैं. इनका नाम है मायाराम नट. वे आजतक किसी भी चुनाव में चार अंकों का आंकड़ा नहीं छू सके हैं, लेकिन चुनाव हर बार लड़ते हैं. नट के पास न तो एक डिसमिल जमीन है और न ही कोई अन्य तरह की संपत्ति. उसके पास केवल चार दर्जन सूअर हैं जिसे बेचकर चुनाव मैदान में उतरते हैं. समाज के लोग कुछ चंदा भी देते हैं. मायाराम नट ने बताया कि उनका लक्ष्य रहता है कि कम से कम दो लाख रुपये की व्यवस्था हो जिससे एक गाड़ी किराए पर लेते हैं और उसमें घूम-घूमकर प्रचार प्रसार करते हैं. (दुर्गेश यादव का इनपुट)

4:01 PM (2 सप्ताह पहले)

EVM-VVPAT मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कह दी बड़ी बात

Posted by :- Pawan kumar

EVM-VVPAT मामले की सुनवाई करते हुए जस्टिस संजीव खन्ना ने वकील प्रशांत भूषण से कहा कि अब आप अपनी मांग को लेकर बहुत आगे जा रहे हैं. हर चीज पर संदेह नहीं किया जा सकता. अगर चुनाव आयोग ने कुछ अच्छा किया है तो आप उसकी भी सराहना करें. हमने आपकी बात सुनी है क्योंकि हम भी चिंतित हैं. क्या आपको हर चीज के बारे में बताना जरूरी है? (संजय शर्मा का इनपुट)

3:21 PM (2 सप्ताह पहले)

कोल्लम में राजनाथ सिंह की रैली

Posted by :- Pawan kumar

केरल: कोल्लम में एक जनसभा को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, 'कल से मैं देख रहा हूं कि केरल की जनता में बीजेपी और पीएम मोदी के प्रति जिस तरह का आकर्षण और उत्साह दिख रहा है, मुझे पूरा विश्वास है कि इस बार केरल एनडीए से दो अंकों वाले सांसद संसद में भेजेंगे. पीएम मोदी के नेतृत्व में देश के कद को नई ऊंचाई मिली है। पहले भारत की आवाज को गंभीरता से नहीं लिया जाता था, लेकिन अब लोग अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत की बात सुनते हैं.'' भारत के पास ताकत है, वह किसी को उकसाता नहीं है, लेकिन अगर कोई हमें उकसाता है, तो भारत के पास जवाब देने की ताकत है.” (ANI)


 

2:59 PM (2 सप्ताह पहले)

गुजरात में भीषण गर्मी से लोग परेशान

Posted by :- Pawan kumar

गुजरात में भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं. गुजरात के अमरेली में 44 डिग्री तापमान पहुंच चुका है. वलसाड, सुरेंद्रनगर, महुवा में गर्मी का पारा 43 डिग्री के पार हो चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले एक सप्ताह तक गुजरात को लोगों को गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं है.

मौसम विभाग का कहना है कि साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से गुजरात में कई जगहों पार बादल छाए रहेंगे. लेकिन इससे गर्मी में राहत की कोई उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग ने गुजरात के पोरबंदर, जूनागढ़, सोमनाथ, भावनगर और कच्छ में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है. (अतुल तिवारी का इनपुट)

2:45 PM (2 सप्ताह पहले)

3 हुर्रियत कार्यकर्ताओं के आवासों पर छापेमारी

Posted by :- Pawan kumar

दक्षिण कश्मीर में एक बाहरी मजदूर की हत्या के एक दिन बाद, जम्मू कश्मीर पुलिस ने पुलवामा के रहमू इलाके में 3 हुर्रियत कार्यकर्ताओं के आवासों पर छापेमारी की. अभी तलाशी जारी है. (फरीद का इनपुट)

2:33 PM (2 सप्ताह पहले)

पश्चिम बंगाल में पथराव पर बोले बीजेपी नेता शहजाद पूणावाला

Posted by :- Pawan kumar

दिल्ली: पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर में कथित पथराव की घटना पर बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला का कहना है, "क्या कोई लड़खड़ा रहा है? क्या किसी को झटका महसूस हो रहा है? जब से ममता बनर्जी सरकार सत्ता में आई है, सवाल पूछा जा रहा है कि बंगाल में कौन सुरक्षित है? ...ईडी और एनआईए की टीम सुरक्षित नहीं है, रामनवमी मनाने वाले आस्थावान हिंदू सुरक्षित नहीं हैं, संदेशखाली के अपराधी शाहजहां शेख और भ्रष्टाचार में शामिल टीएमसी सिंडिकेट सुरक्षित हैं...''(एएनआई)

2:20 PM (2 सप्ताह पहले)

यूपी की आठ सीटों पर कल मतदान

Posted by :- Pawan kumar

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जाट और गन्ना बेल्ट में आने वाले आठ लोकसभा क्षेत्रों के मतदाता अपने संवैधानिक अधिकार का प्रयोग करने के लिए तैयार हैं क्योंकि सात चरण के संसदीय चुनाव के पहले चरण का मतदान शुक्रवार से शुरू हो रहा है.

शुक्रवार को जिन सीटों पर मतदान हो रहा है वे हैं-सहारनपुर, बिजनौर, कैराना, मुजफ्फरनगर, नगीना (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित), मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत.

पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार बुधवार शाम को समाप्त हो गया. मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा ने कहा कि अब इन आठ निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवारों द्वारा किसी भी प्रचार-संबंधी गतिविधि की अनुमति नहीं है और मतदान की अंतिम तैयारी जारी है.

2:05 PM (2 सप्ताह पहले)

आप अपने कार्यकर्ताओं और जमीन पर काम करने वालों को पहचानती हैः आतिशी, मंत्री

Posted by :- Pawan kumar

आप नेता और दिल्ली की मंत्री आतिशी कहती हैं, "हमारे मेयर और डिप्टी मेयर उम्मीदवार पार्टी के जमीनी स्तर के कार्यकर्ता रहे हैं. आज, महेश कुमार का मेयर बनना और रविंदर भारद्वाज का डिप्टी मेयर बनना दिखाता है कि कैसे आप अपने कार्यकर्ताओं और जमीन पर काम करने वालों को पहचानती है." ...भाजपा चुनाव में गड़बड़ी और उत्पात मचाने में कोई कसर नहीं छोड़ती...लेकिन मुझे उम्मीद है कि वे दिल्ली की जनता के जनादेश का सम्मान करेंगे और कोई गलत कदम उठाने की कोशिश नहीं करेंगे.' (एएनआई)
 

1:41 PM (2 सप्ताह पहले)

उत्तर भारत में सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ

Posted by :- Pawan kumar

उत्तर भारत में एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोप एक्टिव हो रहा है जिसकी वजह से आज से शनिवार तक तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. चंडीगढ़ मौसम विभाग के निर्देशक ए.के सिंह ने गुड न्यूज़ टुडे से खास बातचीत में बताया कि आज से लेकर शनिवार तक पश्चिमी विक्षोप के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. इसकी वजह से न्यूनतम तापमान में 1 डिग्री की गिरावट देखने को मिलेगी. वहीं पर अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास ही रहेगा. ए. के सिंह ने बताया कि उसके बाद मौसम में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में तेजी और बढ़ोतरी देखने को मिलेगी और लोगों को गर्मी से जूझना पड़ेगा. (ललित शर्मा का इनपुट)

1:18 PM (2 सप्ताह पहले)

भीषण गर्मी की चपेट में है ओडिशा

Posted by :- Pawan kumar

पूरा ओडिशा भीषण गर्मी की चपेट में है और राज्य में कम से कम 30 स्थानों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. आईएमडी के भुवनेश्वर केंद्र के एक बुलेटिन के अनुसार, अंगुल जिले के कोयला शहर तालचेर में राज्य का उच्चतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि इस गर्मी में पहली बार दिन के दौरान जुड़वां शहरों भुवनेश्वर और कटक में पारा 41 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. भुवनेश्वर और कटक शहरों में अधिकतम तापमान क्रमशः 41.7 डिग्री सेल्सियस और 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. (पीटीआई)

1:05 PM (2 सप्ताह पहले)

कांग्रेस के पास भाजपा का विरोध करने के लिए  वैचारिक प्रेरणा का अभाव हैः सीएम केरल

Posted by :- Pawan kumar

मल्लापुरम: केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि  "समाचार-केंद्रित पीआर एजेंसियों द्वारा गढ़ी गई बयानबाजी से परे, कांग्रेस के पास भाजपा का विरोध करने के लिए किसी भी वास्तविक वैचारिक या व्यावहारिक प्रेरणा का अभाव है. भाजपा के साथ कांग्रेस की प्रतिद्वंद्विता मुख्य रूप से चुनावी राजनीति और सत्ता संघर्ष तक ही सीमित है." वास्तविक वैचारिक मतभेदों के कारण कांग्रेस एक ऐसी पार्टी के रूप में विकसित हुई है जो मुख्य रूप से सत्ता की राजनीति में लोकप्रियता हासिल करने पर केंद्रित है." (एएनआई)
 

12:51 PM (2 सप्ताह पहले)

नागपुर में पोलिंग बूथों के लिए रवाना होते मतदानकर्मी

Posted by :- Pawan kumar
12:37 PM (2 सप्ताह पहले)

गेहूं की बोरियां उठाते देखें बीजेपी प्रत्याशी नवीन जिंदल

Posted by :- Pawan kumar

लोकसभा चुनाव का समय है और ऊपर से गेहूं की कटाई का सीजन चल रहा है. ऐसे में नेताओं की मेहनतकश मजदूरी वाली तस्वीरें आ रही हैं. ताज़ा तस्वीर कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से आई है है जिसमें आम आदमी पार्टी और बीजेपी के नेता एक दूसरे से पीछे नहीं हैं. आम आदमी पार्टी के सुशील गुप्ता खेत में गेहूं काटते नज़र आ रहे हैं तो वही बीजेपी के प्रत्याशी नवीन जिंदल गेहूं की बोरियां उठाकर ट्रक में लोड करते नज़र आ रहे हैं. (विरेंदर पुरी का इनपुट)

12:27 PM (2 सप्ताह पहले)

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के फ्लैट से 96 करोड़ रुपये के शेयर जब्त

Posted by :- Pawan kumar

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी, पति राज कुंद्रा के मुंबई, पुणे में फ्लैट और 98 करोड़ रुपये के शेयर जब्त किए. (PTI) 
 

11:58 AM (2 सप्ताह पहले)

चुनाव आयोग ने रोका बंगाल के राज्यपाल का कूचबिहार दौरा

Posted by :- Pawan kumar

-पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर से बीजेपी उम्मीदवार अग्निमित्रा पॉल ने सीएम ममता के खिलाफ थाने में भड़काऊ भाषण की शिकायत की.

-शिकायत पत्र नहीं ले रहे थाना प्रभारी पर FIR के लिए बनाया दबाव, अग्निमित्रा पॉल और बीजेपी समर्थकों की पुलिसकर्मियों से हुई तीखी झड़प.

-FIR कॉपी रिसीव नहीं करने पर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने थाने के गेट पर ताला जड़कर दिया धरना, जय श्रीराम-भारत माता की जय के लगाए नारे.

-चुनाव आयोग ने रोका बंगाल के राज्यपाल का कूचबिहार दौरा, 18 और 19 अप्रैल को प्रस्तावित थी यात्रा- वहां 19 को है मतदान

-टीएमसी ने कोलकाता में जारी किया अपना चुनावी घोषणापत्र, बंगाल और पूरे देश में UCC, CAA और NRC को लागू नहीं करने का किया वादा. (आज तक ब्यूरो)

11:30 AM (2 सप्ताह पहले)

लोकसभा चुनाव के लिए पहले दौर का प्रचार खत्म

Posted by :- Pawan kumar

-केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने राहुल गांधी की राम नवमी पर शुभकामना को बनाया मुद्दा, कहा- जिस परिवार ने राम के अस्तिव पर उठाए थे सवाल उसे प्रभु ने खुद शुभकामना के लिए किया विवश.

-स्मृति इरानी ने प्रचार के दौरान राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का भी उठाया मुद्दा, कांग्रेस पर न्योता ठुकराने का लगाया आरोप.

-राहुल गांधी ने कल गाजियाबाद में अखिलेश के साथ साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की, राम नवमी की शुभकामना के साथ की थी शुरुआत.

-लोकसभा चुनाव के लिए पहले दौर का प्रचार खत्म, कल 21 राज्यों में 102 सीटों पर होगी वोटिंग.

-लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पीएम मोदी ने BJP-NDA उम्मीदवारों को लिखी चिट्ठी, मतदाताओं तक पहुंचाने के लिए दिया संदेश. (आज तक ब्यूरो)

11:12 AM (2 सप्ताह पहले)

रोहिणी ने बिहार से रिश्ते जाड़ने में आगे बढ़ते हुए कहा- मैं अब छपरा की बेटी हूं

Posted by :- Pawan kumar

-सारण से आरजेडी उम्मीदवार रोहिणी आचार्य ने छपरा में लालू यादव के साथ किया प्रचार, विदेशी कहे जाने पर बीजेपी को दिया करारा जवाब.

-रोहिणी ने बिहार से रिश्ते जाड़ने में आगे बढ़ते हुए कहा- मैं अब छपरा की बेटी हूं, सारण के लोग मेरे भाई-बहन, माता-पिता जैसे हैं.

-सारण में लालू के सामन आरजेडी एमएलसी सुनील कुमार की भाषण में फिसली जुबान, जनता से रोहिणी आचार्य को जिताने के बजाए हराने की अपील कर बैठे.

-यूपी के बरेली में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी प्रवीण सिंह ऐरन का बड़ा बयान, बातों बातों में बीजेपी नेता संतोष गंगवार को बताया अपने साथ.

-बारामती में मैदान में उतरने पहले अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार की दिखी भक्ति, नामांकन से पहले अजित पवार के साथ दगड़ू सेठ मंदिर में की गणपति पूजा (आज तक ब्यूरो)

11:00 AM (2 सप्ताह पहले)

लोकसभा चुनाव में अपने सीएम की गिरफ्तारी का जवाब देगी दिल्ली की जनताः गोपाल राय, मंत्री

Posted by :- Pawan kumar

दिल्ली के मंत्री और आप नेता गोपाल राय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि "सभी साजिशों और दुष्प्रचार के बावजूद, दिल्ली के लोगों ने एमसीडी चुनावों में उन्हें (भाजपा को) खारिज कर दिया. उस हार के बाद मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया गया और अब दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को झूठे आरोपों के तहत तिहाड़ जेल में डाल दिया गया है.लोकसभा चुनावों के दौरान, दिल्ली के लोगों ने इसके खिलाफ वोट से जवाब देंगे.” (पीटीआई)

10:49 AM (2 सप्ताह पहले)

गुजरात के सनद में रोड शो कर रहे गृहमंत्री अमित शाह

Posted by :- Pawan kumar
10:46 AM (2 सप्ताह पहले)

बीएसपी सांसद ने अखिलेश यादव पर लगाया वादाखिलाफी का आरोप

Posted by :- Pawan kumar

जौनपुर से बसपा सांसद श्याम सिंह यादव ने सपा मुखिया अखिलेश यादव पर लगाया वादा खिलाफी का आरोप,कहा आपको बददुआ लगेगी.

10:29 AM (2 सप्ताह पहले)

यूपी के CM योगी आज करेंगे ताबड़तोड़ रैलियां

Posted by :- Pawan kumar

यूपी के CM योगी की ताबड़तोड़ रैलियां आज -

4 जिलों के चुनावी दौरे पर रहेंगे सीएम योगी 

बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर में भरेंगे हुंकार 

मेरठ और गाजियाबाद में भी करेंगे रैली (नवीन सूरी का इनपुट)

10:20 AM (2 सप्ताह पहले)

पहले चरण के चुनाव के लिए कल डाले जाएंगे वोट

Posted by :- Pawan kumar

21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, कल हाेगा मतदान, चुनाव आयोग ने पूरी की तैयारियां, यूपी में पहले दौर वाली 8 सीटों पर मतदान के लिए किए गए ये खास इंतजाम - यूपी में 7 चरणों के मतदान के दौरान तैनात रहेगें एंबुलेंस और हेलीकॉप्टर 

हर चरण पर अलग-अलग लोकेशन पर एयर एंबुलेंस की तैनाती 

कल होने वाले मतदान के लिए मुरादाबाद में हेलीकॉप्टर रहेगा तैनात 

कल बरेली में भी एयर एंबुलेंस की रहेगी सुविधा 

दूसरे चरण के मतदान में अलीगढ़ और मेरठ में तैनात रहेगी एयर एम्बुलेंस 

लोकसभा चुनाव के दौरान आपात स्थिति से निपटने के लिए की गई व्यवस्था 

आकस्मिकता की स्थिति में एयर एंबुलेंस के जरिए पहुंचाई जाएगी मदद 

अर्धसैनिक बलों और पुलिस बलों के लिए मेडिकल सहायता पहुंचाने में मिलेगी मदद 

यूपी शासन ने एयर एंबुलेंस की तैनाती के लिए दी थी वित्तीय मंजूरी

उत्तर प्रदेश की अलग-अलग लोकेशन पर एयर एंबुलेंस की सुविधा (निर्मल यादव का इनपुट)

10:01 AM (2 सप्ताह पहले)

यूएई के लिए उड़ाने रद्द होने पर चेन्नई एयरपोर्ट में यात्रियों ने किया प्रदर्शन

Posted by :- Pawan kumar

संयुक्त अरब अमीरात में भारी बारिश: चेन्नई हवाई अड्डे पर यात्रियों ने संयुक्त अरब अमीरात के लिए उड़ानें रद्द करने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.


 

 

9:44 AM (2 सप्ताह पहले)

केरल के अलाप्पुझा में बर्ड फ्लू का प्रकोप

Posted by :- Pawan kumar

केरल के अलाप्पुझा में बर्ड फ्लू फैलने की जानकारी मिल रही है. यहां पर बत्तखों में इसके लक्षण दिखाई देने के बाद उन्हें जांच के लिए भोपाल लैब में भेजा गया था. जहां से इस बात की पुष्टि हुई है. एक अधिकारी ने बताया कि  इस जिले में दो स्थानों पर बर्ड फ्लू फैलने की सूचना मिली है.उन्होंने बताया कि एडथवा ग्राम पंचायत के वार्ड 1 के एक क्षेत्र और चेरुथाना ग्राम पंचायत के वार्ड 3 के एक अन्य क्षेत्र में पाली गई बत्तखों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है.

9:24 AM (2 सप्ताह पहले)

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है

Posted by :- Pawan kumar

नई दिल्ली: 13 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई.

इस आशय की अधिसूचना गुरुवार को राष्ट्रपति की ओर से चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई.

चौथे चरण में नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की 96 सीटों पर मतदान होगा. (पीटीआई)

9:01 AM (2 सप्ताह पहले)

खराब मौसम के कारण दुबई की उड़ानें प्रभावित, एयर इंडिया इंडिगो ने रद्द की उड़ानें

Posted by :- Pawan kumar

नई दिल्ली: भारत से दुबई की उड़ानें काफी हद तक बाधित हो गई हैं क्योंकि भारी बारिश के कारण अमीरात के हवाई अड्डे पर पानी भर गया है, जो दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है.

एयर इंडिया, जो विभिन्न शहरों से दुबई के लिए 72 साप्ताहिक उड़ानें संचालित करती है, और इंडिगो ने बुधवार को अपनी सेवाएं रद्द कर दीं.

एयर इंडिया के अलावा, एयर इंडिया एक्सप्रेस, विस्तारा, इंडिगो और स्पाइसजेट भी विभिन्न भारतीय शहरों से दुबई के लिए उड़ानें संचालित करते हैं, जो बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासियों का घर भी है. (पीटीआई)

8:45 AM (2 सप्ताह पहले)

किसानों के धरने के कारण 34 ट्रेनों को चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से पास कराया गया

Posted by :- Pawan kumar

शंभू बॉर्डर रेलवे स्टेशन पर किसानों के धरने के कारण 34 ट्रेनों को चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से पास कराया गया. इस वजह से चंडीगढ़ स्टेशन पर आम दिनों की तुलना में अधिक ट्रैफिक देखा गया. किसानों के धरने की वजह से तकरीबन 50 ट्रेनों को शंभू बॉर्डर से डायवर्ट किया गया है या री-रूट किया गया है. इससे आम लोगों की परेशानी बढ़ गई है.

8:29 AM (2 सप्ताह पहले)

बंगाल के मुर्शिदाबाद में रामनवमी रैली में धमाका; एक घायल

Posted by :- Pawan kumar

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के शक्तिपुर में मंगलवार शाम रामनवमी रैली के दौरान हुए विस्फोट में एक महिला घायल हो गई. पुलिस ने यह जानकारी दी.

महिला को मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल ले जाया गया. (पीटीआई)

8:16 AM (2 सप्ताह पहले)

विजयवाड़ा में सिंचाई के लिए टैंकर से पानी मंगा रहे किसान

Posted by :- Pawan kumar

तेलंगाना में सूखे से हालत इतनी खराब है कि किसानों को खड़ी फसलों के लिए टैंकर से पानी लेना पड़ रहा है. विजयवाड़ा में किसान टैंकर के पानी से अपनी फसलों को सींच रहे हैं. किसान ठेके पर टैंकर का पानी मंगा रहे हैं और फसलों की सिंचाई कर रहे हैं. पिछले मॉनसून में अच्छी बारिश नहीं होने से किसानों की परेशानी बढ़ गई है. पानी की कमी से नदी-बाधों में पानी का स्तर कम है जिसका बुरा असर सिंचाई पर देखा जा रहा है. विजयवाड़ा में टैंकर की डिमांड इतनी बढ़ गई है कि रेट भी तेजी से बढ़ने लगे हैं.

8:12 AM (2 सप्ताह पहले)

दिल्ली: मुनक नहर में नहाते समय 3 बच्चे डूबे

Posted by :- Pawan kumar

नई दिल्ली: बुधवार को रोहिणी में हैदरपुर जल उपचार संयंत्र के पास मुनक नहर में नहाते समय तीन किशोर डूब गए.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ''तीन बच्चों के डूबने के संबंध में दोपहर 3.20 बजे एक पीसीआर कॉल प्राप्त हुई.''

स्थानीय पुलिस विभाग, अग्निशमन विभाग और दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की टीमें मौके पर पहुंचीं और बचाव अभियान शुरू किया गया.(पीटीआई)

7:55 AM (2 सप्ताह पहले)

ओडिशा में अगले पांच दिनों के लिए जारी किया हीट वेव का अलर्ट

Posted by :- Pawan kumar

भुवनेश्वर, ओडिशा: गर्मी की लहर पर, आईएमडी निदेशक मनोरमा मोहंती का कहना है, "तालचेर में 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है...18 शहरों में, 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है. भुवनेश्वर में, रिकॉर्ड 41.7 डिग्री सेल्सियस है; कटक में, 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, तटीय स्टेशन में, आर्द्रता 40% से 80% तक है, हमने अगले 5 दिनों के लिए लू की स्थिति की चेतावनी जारी की है...".(एएनआई)
 

7:46 AM (2 सप्ताह पहले)

नासिक के एक गांव में किसानों ने किया लोकसभा चुनाव बहिष्कार का फैसला

Posted by :- Pawan kumar

नासिक के एक गांव में किसानों ने लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करने का फैसला किया है. यहां के मालवाडी ग्राम पंचायत के किसानों ने प्याज का सही भाव नहीं मिलने से नाराजगी जाहिर की है. किसानों का कहना है कि प्याज से ही उनकी कमाई होती है जिस पर सरकार ने एक्सपोर्ट बैन लगाया हुआ है. नेताओं और चुनाव के विरोध में किसानों ने गांव के बाहर बैनर लगाया है जिस पर लिखा है-अब हम तय करेंगे कि वोट देना है या नहीं.

7:33 AM (2 सप्ताह पहले)

चौथे चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी

Posted by :- Pawan kumar

आम चुनाव के चौथे चरण के लिए गजट अधिसूचना जारी कर दी गई है. 10 राज्यों आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर की 96 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा. चौथे चरण का मतदान 13 मई को सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक कराया जाएगा.(एएनआई)
 

7:29 AM (2 सप्ताह पहले)

केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के तहत मिजोरम को अधिक धन मिला: सीतारमण

Posted by :- Pawan kumar

आइजोल: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र की भाजपा नीत सरकार कर हस्तांतरण और सहायता अनुदान के माध्यम से मिजोरम की अर्थव्यवस्था को मजबूत कर रही है.

वह भाजपा उम्मीदवार वनलालहुमुआका के लिए प्रचार करने के लिए पूर्वोत्तर राज्य की एक दिवसीय यात्रा पर थीं.

शाम को लेंगपुई में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, सीतारमण ने दावा किया कि पिछले 10 वर्षों में कर हस्तांतरण में मिजोरम की हिस्सेदारी सात गुना बढ़ गई है. (पीटीआई)

7:22 AM (2 सप्ताह पहले)

हम सर्वे में नहीं आते, सीधे सरकार बनाते हैं: आप नेता मान

Posted by :- Pawan kumar

भरूच (गुजरात): पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने  कहा कि हालांकि आम आदमी पार्टी (आप) की लोकप्रियता चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में दर्ज नहीं की गई है, लेकिन इसका वास्तविक प्रदर्शन संगठन को सीधे सरकार बनाने में मदद करता है और कहा कि लोकसभा चुनाव  में आश्चर्यजनक परिणाम परिणाम देंगे.

इंडिया ब्लॉक के घटक आप के वरिष्ठ नेता मान ने भाजपा के चुनावी नारे 'अबकी बार 400 पार' (भगवा पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए के 400 से अधिक लोकसभा सीटें जीतने के दावे) को 'जुमला' (बयानबाजी) कहकर खारिज कर दिया। ).

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले उत्पाद शुल्क नीति मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जो आप संयोजक भी हैं, को जेल में डालना सत्ता पक्ष की निरंकुशता के साथ-साथ साजिश को भी दर्शाता है. (पीटीआई)

7:06 AM (2 सप्ताह पहले)

अब आम आदमी पार्टी के खिलाफ भी बढ़ रहा किसानों का गुस्सा

Posted by :- Pawan kumar

पंजाब हरियाणा में किसानों का गुस्सा बढ़ता ही जा रहा है. पहले लोकसभा चुनाव प्रचार करने जा रहे बीजेपी उम्मीदवारों को किसानों के विरोध का सामना करना पड़ता था. पर अब किसान यूनियनों ने आप पर भी निशाना साधना शुरू कर दिया है. हरियाणा में किसान पहले से ही बीजेपी-जेजेपी गठबंधन के उम्मीदवारों का विरोध कर रहे थे. हालांकि इसके बाद 12 मार्च को जेजेपी गठबंधन से अलग हो गई थी पर इसके बाद भी इसके नेताओं को किसानों के विरोध का सामना करना पड़ रहा था. हालांकि अब आम आदमी पार्टी के लिए किसानों का गुस्सा नया है. बीकेयू दोआबा के अध्यक्ष मंजीत राय ने आम आदमी पार्टी को आरएसएस की बी टीम बताते हुए कहा कि विधानसभा चुनावों में उसके 92 उम्मीदवार जीते थे.लेकिन अब उनके नेता बहरे हो गए हैं और किसानों के लिए नहीं बोलते हैं.