scorecardresearch
ट्रेंडिंग

Agriculture News Update: पहले चरण में 60.3 फीसदी मतदान, पीएम मोदी ने वोटर्स को कहा थैंक्‍यू 

क‍िसान तक Delhi | Apr 19, 2024, 10:10 PM IST

देश के कई राज्य इस वक्त भयंकर गर्मी की चपेट में हैं. कई राज्यों में तापमान 40 डिग्री के पार जा रहा है. इससे हीट वेव की स्थिति बन रही है. वहीं रबी फसलों की कटाई के बाद किसान जायद फसलों की खेती कर रहे हैं. ऐसे में उन्हें जायद फसलों की खेती करने के बारे में पूरी जानकारी चाहिए होती है. वहीं गर्मी के कारण मवेशियों का भी खास ध्यान रखना पड़ता है. इधर लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज मतदान होगा. इसके लिए आयोग ने सुरक्षा को लेकर पूरी तैयार कर रही है.जबकि अपनी विभिन्न मांगों को लेकर किसानों का आंदोलन जारी है.

Agriculture News Live Agriculture News Live

खेती-किसानी से जुड़े तमाम मुद्दों के बीच पंजाब से शुरू हुआ किसान आंदोलन (Farmers Protest) अब थोड़ा नरम पड़ता दिखाई दे रहा है. इधर देश में लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Chunav 2024) के पहले चरण के चुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे.हालांकि इस बीच दूसरे चरण के चुनाव के लिए चुनाव प्रचार जारी है. सभी जनता को लुभाने के लिए अपने-अपने हिसाब से दावे और वादे कर रहे हैं. वही गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है. कई राज्यों में हीट वेव (Heat Wave) की स्थिति है. तापमान 40 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है. किसान रबी फसलों (Rabi Crops) की कटाई करने के बाद जायद फसलों की रोपाई कर रहे हैं. इस मौसम (Weather News) में सब्जियों की खेती अधिक की जाती है. इसके साथ ही इस बढ़ती गर्मी में मवेशियों का खास खयाल रखना पड़ता है. खेती बारे से लेकर पशुपालन तक और खेती कैसे करें इस सवाल के जबाव के साथ साथ लोकसभा चुनाव की हलचल और किसानों के आदोंलन की LIVE Updates के लिए पढ़ते रहें किसान तक...

9:39 PM (1 सप्ताह पहले)

पहले चरण में 60.3 फीसदी मतदान, पीएम मोदी ने वोटर्स को कहा थैंक्‍यू 

Posted by :- Bajpai

19 अप्रैल को लोकसभा चुनावों का पहला चरण संपन्‍न हुआ. 21 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए मतदान हुआ. चुनाव आयोग (ईसी) ने कहा है कि शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 60.03 प्रतिशत मतदान हुआ. हालांकि, मतदान समाप्त होने के बाद आंकड़े जारी किए गए, लेकिन आयोग ने कहा कि शाम 6 बजे मतदान समाप्त होने पर कतार में लगे लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अनुमति दी गई. पहले चरण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर मतदाताओं को धन्‍यवाद कहा. उन्‍होंने एक्‍स (ट्विटर) पर लिखा, 'पहला चरण, शानदार प्रतिक्रिया! आज मतदान करने वाले सभी लोगों का धन्यवाद. आज के मतदान से बहुत बढ़िया प्रतिक्रिया मिल रही है. यह साफ है कि पूरे भारत में लोग रिकॉर्ड संख्या में एनडीए को वोट दे रहे हैं.' 
 

9:29 PM (1 सप्ताह पहले)

कल दोपहर 2 बजे आएगा यूपी बोर्ड का 10वीं-12वीं का रिजल्‍ट 

Posted by :- Bajpai

शनिवार 20 अप्रैल को यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं यानी हाईस्‍कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का रिजल्‍ट आएगा. माध्‍यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से बताया गया है कि दोपहर 2 बजे नतीजे घोषित होंगे. छात्र माध्‍यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर देखा जा सकता है. 

7:44 PM (1 सप्ताह पहले)

दिल्ली में शुक्रवार रहा सबसे गर्म दिन, 39.4 डिग्री तापमान दर्ज

Posted by :- Ravi Singh

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक है.

मौजूदा गर्मी के मौसम में राष्ट्रीय राजधानी में यह अब तक का सबसे अधिक तापमान है.

सापेक्षिक आर्द्रता 27 प्रतिशत से 69 प्रतिशत के बीच रही.

मौसम कार्यालय ने शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और तेज सतही हवाओं का अनुमान लगाया है, जिससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.(PTI)

7:21 PM (1 सप्ताह पहले)

बंगाल में 77 फीसद से अधिक वोटिंग, बिहार में लगभग 48 परसेंट लोगों ने डाला वोट

Posted by :- Ravi Singh

मतदान प्रतिशत-अपडेट

अंडमान और निकोबार: 56.87%
अरुणाचल प्रदेश: 65.46 %
असम: 71.39 %
बिहार: 47.49 %
छत्तीसगढ़: 63.41 %
जम्मू और कश्मीर: 65.08%
लक्षदीप: 59.02 %
मध्य प्रदेश: 63.33 %
महाराष्ट्र: 55.29 %
मणिपुर: 68.62 %
मेघालय: 70.27 %
मिजोरम: 54.18 %
नागालैंड: 56.77 %
पुडुचेरी: 73.25 %
राजस्थान: 50.95 %
सिक्किम: 68.06 %
तमिलनाडु: 62.19 %
त्रिपुरा: 79.90 %
उत्तर प्रदेश: 57.66 %
उत्तराखंड: 53.64 %
पश्चिम बंगाल: 77.57 %

7:11 PM (1 सप्ताह पहले)

चंद्रबाबू नायडू और उनके परिवार की संपत्ति में 41 प्रतिशत से अधिक का उछाल

Posted by :- Ravi Singh

शुक्रवार को चुनाव आयोग में दाखिल हलफनामे के अनुसार, पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और उनके परिवार की संपत्ति पिछले पांच वर्षों में 41 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 810.42 करोड़ रुपये हो गई है.

नायडू की पत्नी एन भुवनेश्वरी ने 13 मई को होने वाले आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को कुप्पम में अपने पति की ओर से नामांकन दाखिल किया.

संपत्ति में सबसे बड़ी हिस्सेदारी भुवनेश्वरी की है, क्योंकि उनके पास हेरिटेज फूड्स लिमिटेड के 2.26 करोड़ शेयर हैं, जिनकी कीमत 337.85 रुपये (बाजार मूल्य) है. शेयरहोल्डिंग का कुल मूल्य लगभग 764 करोड़ रुपये है, जबकि 2019 में यह 545.76 करोड़ रुपये था.

7:03 PM (1 सप्ताह पहले)

बेमौसम बारिश से गेहूं की फसल को हुआ नुकसान

Posted by :- prachi

हरियाणा के करनाल में बारिश से फसलों की भारी बर्बादी हुई है. बेमौसम बारिश से गेहूं की फसल को काफी नुकसान हुआ है. बारिश के साथ ओलावृष्टि ने उपज को बहुत बर्बाद किया है. यहां तक कि इंद्री मंडी में रखे गेहूं के बोरे पूरी तरह से भीग गए हैं. तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि गेहूं की कई बोरियां पूरी तरह से भीग गई हैं और उन पर ओले गिरे पड़े हैं.

6:08 PM (1 सप्ताह पहले)

शाम 5 बजे तक मध्य प्रदेश में 63.25% वोटिंग

Posted by :- Pawan kumar

शाम 5 बजे तक मध्य प्रदेश में 63.25% वोटिंग

बालाघाट: 71.08%
छिंदवाड़ा: 73.85%
शहडोल: 59.91%
मंडला: 68.31%
जबलपुर: 56.74%
सीधी: 51.24%

5:29 PM (1 सप्ताह पहले)

एनडीए के 400 का आंकड़े पर राकेश टिकैत ने उठाया सवाल

Posted by :- Pawan kumar

किसान नेता नरेश टिकैत ने शुक्रवार को एनडीए के 400 का आंकड़ा पार करने के बीजेपी के दावे पर संदेह व्यक्त किया और दावा किया कि चुनाव को लेकर "लोगों में कोई जोश नहीं है".

"अगर वे 400 कह रहे हैं तो उन्हें चुनाव लड़ने की क्या ज़रूरत है? खास बात यह है कि उन्हें इसका अंदाज़ा पहले से ही हो जाता है. क्या उनके पास कोई ज्योतिषी है जिसने भविष्यवाणी की हो कि ऐसा होने वाला है?" भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष टिकैत ने 'पीटीआई वीडियो' से बात करते हुए कहा.

5:14 PM (1 सप्ताह पहले)

यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर तलोजा जेल से बाहर आएंगे

Posted by :- Pawan kumar

4 साल से अधिक समय के बाद, यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर तलोजा जेल से बाहर आएंगे.

कपूर को सीबीआई मामले में विशेष अदालत ने जमानत दे दी है. उन्हें पहले ईडी मामले में जमानत मिल चुकी है.

कोर्ट ने जमानत की कुछ शर्तें लगाई हैं. जैसे ही उन जमानत शर्तों का पालन किया जाएगा, जमानत की औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएंगी, उनकी रिहाई का आदेश तलोजा जेल भेज दिया जाएगा. संभावना है कि कपूर कल या परसों तक बाहर आ सकते हैं.

4:31 PM (1 सप्ताह पहले)

तमिलनाडु में किसानों का अनोखा विरोध

Posted by :- Pawan kumar

तमिलनाडु के तिरुप्पुर में किसानों के विरोध की एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है. यहां के 81 किसानों ने विरोध में अपने वोटर आईडी कार्ड को कंगेयम तहसीलदार के दफ्तर में जमा करा दिया. किसानों ने कहा कि वे वोट नहीं देंगे क्योंकि उनकी फसलों को परंबिकुलम-अलियार प्रोजेक्ट नहर में पानी नहीं मिल रहा है. किसानों का आरोप है कि कई हफ्ते से नहर में पानी नहीं छोड़ा जा रहा है जिससे उनकी फसलें सूख रही हैं. किसानों ने कहा कि जब तक उन्हें पानी नहीं मिलेगा, वे वोट नहीं देंगे.

3:45 PM (1 सप्ताह पहले)

अपराह्न 03:00 बजे तक मतदान

Posted by :- Pawan kumar

दोपहर 01.00 बजे तक मतदान प्रतिशत
अंडमान 45.48 %
अरुणाचल 55.05 %
असम 60.70%
बिहार 39.73%
छत्तीसगढ़ 58.14 %
जेके -57.09%
लक्षदीप 43.98%
एमपी 53.40%
महाराष्ट्र 44.12%
मणिपुर 63.03%
मेघालय 61.95 %
मिजोरम 49.14%
नागालैंड 61.73%
पुडुचेरी 68.86%
राजस्थान 41.51%
सिक्किम 52.72%
तमिलनाडु 51.01%
त्रिपुरा 68.35%
उत्तर प्रदेश 47.44%
उत्तराखंड 45.62%
पश्चिम बंगाल 66.34%

3:39 PM (1 सप्ताह पहले)

राजस्थान के नागौर में फ़र्ज़ी मतदान

Posted by :- Pawan kumar

राजस्थान के नागौर में फ़र्ज़ी मतदान को लेकर आरएलपी और बीजेपी कार्यकर्ता भिड़े. तेजपाल मिर्धा को आई चोट. नागौर के कुचेरा में झड़प की खबर, RLP-BJP समर्थक आपस में भिड़े. तेजपाल मिर्धा के सिर में चोट लगने की सूचना.

3:07 PM (1 सप्ताह पहले)

किसानों की रिहाई की मांग को लेकर जारी है किसानों का आंदोलन

Posted by :- Pawan kumar

हरियाणा की जेल में बंद किसानों अनीश खटकड़, नवदीप सिंह, गुरकीरत सिंह की रिहाई के लिए दिल्ली-अमृतसर रेलवे ट्रैक पर स्थित शम्भू रेलवे स्टेशन पर किसानों का धरना तीसरे दिन भी जारी रहा. किसान अनीश खटकड़ पिछले 31 दिनों से जेल में आमरण अनशन पर हैं और उनकी तबियत काफी नाजुक है. आज संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) व किसान मजदूर मोर्चा ने मीटिंग कर के ऐलान किया कि आगामी 22 अप्रैल को जींद जिले में पंचायत आयोजित कर के सख्त फैसले का ऐलान करेंगे और आंदोलन को तेज करेंगे. किसान नेताओं ने कहा कि 16 अप्रैल को प्रेस कॉन्फ्रेंस में दोनों मोर्चों ने किसानी मुद्दों पर भाजपा के शीर्ष नेताओं के साथ मीडिया के सामने खुली बहस करने का चैलेंज स्वीकार किया था लेकिन भाजपा ने अब तक उस पर कोई जवाब नहीं दिया है. दोनों मोर्चे के नेताओं ने ऐलान किया कि वे 23 अप्रैल को चंडीगढ़ के किसान भवन में मौजूद रहेंगे और भाजपा के केंद्रीय शीर्ष नेतृत्व का खुली बहस के लिए इंतजार रहेगा. आज किसान नेता सुरजीत फूल, अभिमन्यु कोहाड़, अमरजीत मोहड़ी, लखविंदर सिंह औलख, सुखजीत सिंह हरदोझण्डे, दिलबाग सिंह हरिगढ़, सवेंद्र सिंह चौताला, गुरदास सिंह लक्कड़वाली आदि मौजूद रहे. 

2:49 PM (1 सप्ताह पहले)

गांधी नगर से गृह मंत्री अमित शाह ने भरा पर्चा

Posted by :- Pawan kumar

-6 घंटे में करीब 36 फीसदी मतदान, 50 फीसदी वोट के साथ बंगाल में सबसे आगे, तमिलनाडु में करीब 40 फीसदी, यूपी-बिहार-एमपी में सुस्ती
-गांधी नगर से गृह मंत्री अमित शाह ने भरा पर्चा- कहा तीसरी बार बनेगी मोदी की सरकार- 400 पार के साथ फिर से पीएम बनेंगे नरेंद्र मोदी
-अमरोहा की रैली में पीएम मोदी का राहुल-अखिलेश पर हमला, कहा- 2 शहजादों की फिल्मी शूटिंग चल रही, दोनों आस्था पर करते हैं चोट
-बिहार में गाली पॉलिटिक्स में चिट्ठी की एंट्री, चिराग पासवान ने तेजस्वी यादव को भेजा पत्र, सख्त एक्शन की मांग की
-ऑनलाइन डॉक्टरी सलाह की मांग को लेकर कोर्ट पहुंचे केजरीवाल, तिहाड़ जेल में इंसुलिन देने की अपील, दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई 

2:32 PM (1 सप्ताह पहले)

देवरिया में फसल को आगे से बचाने के दौरान बुजुर्ग किसान की हुई मौत

Posted by :- Pawan kumar

यूपी के देवरिया में एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है. यहां गेहूं के खेत में आग लगई गई. यह आग देखते-देखते कई गांवों में फैल गई. इस बीच एक बुजुर्ग किसान अपनी फसल बचाने के लिए खेत में दौड़ गया. आग इतनी गंभीर थी कि किसान उससे निकल पाया. किसान की खेत में ही जिंदा जलकर मौत हो गई. इस घटना के बाद पूरे इलाके में कोहराम मचा है. (रामप्रताप सिंह का इनपुट)

2:11 PM (1 सप्ताह पहले)

लालू यादव अपनी बेटी रोहिणी के साथ सारण रवाना

Posted by :- Pawan kumar

-उड़न दस्ते ने आरजेडी के औरंगाबाद उम्मीदवार अभय कुशवाहा के कार्यालय परिसर में छापा मारा, RJD ने छापेमारी का विरोध किया.

-संविधान विवाद पर टिप्पणी करते हुए, तेजस्वी यादव का दावा है कि जो लोग संविधान को बदलने की कोशिश कर रहे हैं वे नष्ट होने के लिए अभिशप्त हैं.

-बीएसपी ने पूर्व RJD विधायक गुलाब यादव को झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है.

-आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव अपनी बेटी और पार्टी की सारण उम्मीदवार रोहिणी आचार्य के साथ सारण के लिए रवाना हुए.

-सारण में महागठबंधन उम्मीदवार के रूप में लालू के प्रचार से पूरी चुनावी कोशिश मजबूत होगी.

1:59 PM (1 सप्ताह पहले)

देश में 1 बजे तक लगभग 37 परसेंट मतदान

Posted by :- Pawan kumar

अनुमानित मतदान प्रतिशत (कुल मिलाकर) -- दोपहर 01.00 बजे तक 36.96%. अंडमान 35.70%, अरुणाचल 34.99%, असम 45.12%, बिहार 32.41%, छत्तीसगढ़ 42.57%, जेके 43.11%, लक्षदीप 29.91%, एमपी 44.18%, महाराष्ट्र 32.36%, मणिपुर 45.68%, मेघालय 48.91%, मिजोरम 36.67%, नागालैंड 38.83%, पुडुचेरी 44.95%, राजस्थान 33.73%, सिक्किम 36.82%, तमिलनाडु 39.43%, त्रिपुरा 53.04%, यूपी 36.96%, उत्तराखंड 37.33%, पश्चिम बंगाल 50.96%.

1:47 PM (1 सप्ताह पहले)

यूपी की 8 सीटों पर 11 बजे तक औसतन 25 फीसद से अधिक मतदान

Posted by :- Pawan kumar

यूपी के 8 लोकसभा क्षेत्रों का औसत मतदान प्रतिशत 11 बजे तक 25.20 परसेंट दर्ज किया गया है. सहारनपुर में 29.84 परसेंट, कैराना में 25.89 परसेंट, मुजफ्फरनगर में 22.62, बिजनौर में 25.50, नगीना में 26.89, मुरादाबाद 23.35, रामपुर में 20.71 और पीलीभीत में 26.94 परसेंट वोटिंग हुई है.

1:35 PM (1 सप्ताह पहले)

किसानों का रेल रोको आंदोलन तीसरे दिन भी जारी

Posted by :- Pawan kumar

किसानों का रेल रोको आंदोलन तीसरे दिन भी जारी है. किसान शंभू रेलवे स्टेशन पर अमृतसर दिल्ली रेल मार्ग रोक कर बैठे हैं और मांग कर रहे हैं कि गिरफ्तार किसानों को रिहा किया जाए. किसानों की मांग के चलते रेल यातायात प्रभावित हो रहा है. लोग अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन पर परेशान होते दिखाई दे रहे हैं. (कमलप्रीत सब्बरवाल का इनपुट)

1:25 PM (1 सप्ताह पहले)

अमरोहा रैली में अखिलेश पर पीएम मोदी ने साधा निशाना

Posted by :- Pawan kumar

अमरोहा की रैली में पीएम मोदी ने कहा, यदुवंश का ढोल पीटने वाले चुनाव में श्रीकृष्ण का अपमान करने वालों के साथ. अमरोहा की रैली में पीएम मोदी ने समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पर साधा जमकर निशाना. पीएम मोदी ने कहा, पश्चिमी यूपी को योगी जी ने अपराधियों से मुक्ति दिलाई. योगी जी ने यूपी में दिखा दिया है क्या होता है गवर्नेंस, कानून व्यवस्था और विकास.योगी जी के नेतृत्व में 2014 और 2019 दोनों का टूटेगा रिकॉर्ड. सपाई और कांग्रेसी दे रहे राममंदिर और सनातन आस्था को गाली. इंडी गठबंधन वाले सनातन से घृणा करते हैं. समाजवादी पार्टी वाले रामभक्तों को पाखंडी कहते हैं.

1:19 PM (1 सप्ताह पहले)

चिराग पासवान का तेजस्वी को पत्र, कार्यकर्ताओं से माफी की मांग की

Posted by :- Pawan kumar

चिराग पासवान ने तेजस्वी यादव को पत्र लिखा है और उनकी मां को जो गाली दी गई थी, उसके लिए उन्होंने मांग की है कि तेजस्वी जल्दी से जल्दी उनके कार्यकर्ताओं पर एक्शन लें. चिराग पासवान ने कहा है कि इस घटना के बाद एक बार फिर से बिहार में जंगलराज की यादें ताजा हो गई हैं.

12:57 PM (1 सप्ताह पहले)

पहले राउंड के मतदान में बंगाल में सबसे तेज रफ्तार

Posted by :- Pawan kumar

-पहले राउंड के मतदान में बंगाल में सबसे तेज रफ्तार, यूपी-एमपी-तमिलनाडु में औसम वोटिंग, 21 राज्यों -केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर चुनावी परीक्षा
-अमरोहा की रैली में पीएम मोदी का राहुल-अखिलेश पर हमला, कहा- 2 शहजादों की फिल्मी शूटिंग चल रही, दोनों आस्था पर करते हैं चोट
-बंगाल के कूचबिहार भिड़े बीजेपी-टीएमसी कार्यकर्ता, केंद्रीय मंत्री निसिथ प्रामाणिक के खिलाफ TMC ने की शिकायत, घर में हथियार जमा करने का आरोप
-आज दिग्गजों के नामांकन का दिन, गांधीनगर सीट से पर्चा दाखिल करेंगे गृहमंत्री अमित शाह, शिवराज- जी किशन रेड्डी-ओवैसी का भी नॉमिनेशन
-ऑनलाइन डॉक्टरी सलाह की मांग को लेकर कोर्ट पहुंचे केजरीवाल, तिहाड़ जेल में इंसुलिन देने की अपील, दोपहर 2 बजे राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई (आज तक ब्यूरो)

12:44 PM (1 सप्ताह पहले)

पीलीभीत में बक्सपुर के ग्रामीणों ने किया वोट बहिष्कार

Posted by :- Pawan kumar

पीलीभीत में ऑफिसर कॉलोनी से निकास नहीं मिलने से नाराज़ गांव बक्सपुर के ग्रामीणों ने मतदान में भाग नहीं लिया. बूथ के बाहर तमाम ग्रामीण खड़े हुए हैं. बताया जा रहा है कि सुबह से यहां अभी तक दो वोट पड़े हैं. ग्रामीणों के आक्रोश को लेकर प्रशासनिक अमला गांव में पहुंच गया है. बता दें कि ऑफिसर कॉलोनी के पीछे से कई सालों से बक्शपुर सहित कई गांव के लोगों की आवाजाही होती थी. करीब 2 माह पहले प्रशासन ने इस रास्ते को दीवार उठाकर बंद करवा दिया था. इससे लोगों में नाराजगी है. (मौसमी सिंह का इनपुट)

12:14 PM (1 सप्ताह पहले)

अरुणाचल में हो रहा मतदान, 10 बजे तक हुई 15 परसेंट वोटिंग

Posted by :- Pawan kumar

अरुणाचल में सुबह 10 बजे तक लोकसभा चुनाव में 15 परसेंट और विधानसभा चुनाव में 20 परसेंट मतदान. 

अरुणाचल प्रदेश में राज्य चुनाव की 50 विधानसभा सीटों और एमपी की दो सीटों के लिए मतदान जारी है. सीएम पेमा खांडू और केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने अपने-अपने गांवों में वोट डाला.

अरुणाचल में लोकसभा के पहले चरण के साथ ही मतदान हो रहा है.

असम के तलहटी शहर होलोंगी और गोहपुर में खराब मौसम के बावजूद सैकड़ों नागरिक कतार में खड़े देखे गए.

भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार, मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे समाप्त होगा. नतीजे 2 जून को घोषित किए जाएंगे

11:54 AM (1 सप्ताह पहले)

झारखंड 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी, 90.39 फीसदी बच्चे हुए पास

Posted by :- Pawan kumar

झारखंड बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया  है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जेएसी) के अध्यक्ष डॉ. अनिल कुमार महतो ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नतीजे घोषित किए. इस साल दसवीं बोर्ड की परीक्षा में कुल  90.39 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. छात्रों का परिणाम बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. इस साल 10वीं बोर्ड परीक्षा में 54.20 प्रतिशत छात्रों ने फर्स्ट डिवीजन, 40.63 प्रतिशत छात्रों ने सेकेंड डिवीजन और 5.17 प्रतिशत छात्रों ने थर्ड डिवीजन से परीक्षा पास की है.

11:42 AM (1 सप्ताह पहले)

सुबह 11 बजे तक वोटिंग प्रतिशत

Posted by :- Pawan kumar

सुबह 11 बजे तक वोटिंग प्रतिशत
अंडमान 8.64
अरुणाचल 18.3
असम 27.22
बिहार 20.42
छत्तीसगढ़ 28.12
जेके 22.69
लक्षदीप 16.33
एमपी 30.46
महाराष्ट्र 19.17
मणिपुर 27.74
मेघालय 31.65
मिजोरम 25.94
नागालैंड 22.50
पुडुचेरी 27.63
राजस्थान 22.51
सिक्किम 21.20
तमिलनाडु 23.72
त्रिपुरा 23.28
यूपी 25.20
उत्तराखंड 24.83
पश्चिम बंगाल 33.56

11:28 AM (1 सप्ताह पहले)

अमृतसर के भीटे विंड गांव में किसानों और बीजेपी समर्थकों में गहमा गहमी

Posted by :- Pawan kumar

अमृतसर के भीटे विंड गांव में किसानों और बीजेपी समर्थकों में गहमा गहमी की खबर है. घटना गुरुवार की है. बीजेपी समर्थकों ने किसानों पर पत्थरबाजी की. चुनाव प्रचार के दौरान गांव भीटे विंड में उस समय माहौल गरम हो गया जब बीजेपी के एक कार्यक्रम के दौरान किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के सदस्य वहां पहुंचे. पहले बीजेपी समर्थकों और किसानों के बीच बहस हुई. फिर बीजेपी समर्थकों ने किसानों पर पत्थरबाजी शुरू कर दी जिसका वीडियो भी सामने आया है. वहीं किसानों का कहना है कि बीजेपी का व्यवहार किसानों के साथ ठीक नहीं है. सारे देश में बीजेपी का विरोध किया जा रहा है. (अमित शर्मा का इनपुट)

11:16 AM (1 सप्ताह पहले)

अखिलेश-राहुल पर पीएम मोदी ने साधा निशाना

Posted by :- Pawan kumar

अखिलेश-राहुल पर पीएम मोदी ने साधा निशाना, कहा- 'दो शहजादों की शूटिंग चल रही है, जनता इन्हें नकार चुकी है'. पीएम मोदी ने एक रैली में यह बात कही. प्रधानमंत्री अभी चुनावी रैलियां कर रहे हैं. इस बीच देश में आज पहले चरण की वोटिंग कराई जा रही है.(एएनआई)

11:06 AM (1 सप्ताह पहले)

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज नामांकन करेंगे

Posted by :- Pawan kumar

-केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज नामांकन करेंगे.
-12 बजे के बाद करेंगे नामांकन.
-गांधीनगर लोकसभा सीट से दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं.
-पिछली बार से ज्यादा लीड के लक्ष्य के साथ चुनावी मैदान में हैं शाह.
-कल 6 विधानसभा क्षेत्रों में रोड शो कर के किया था शक्ति प्रदर्शन. (बृजेश दोषी का इनपुट)

11:05 AM (1 सप्ताह पहले)

अमरोहा के किसानों की समस्याओं को दूर करने के लिए काम कर रही भाजपाः पीएम मोदी

Posted by :- Pawan kumar

उत्तर प्रदेश के अमरोहा में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं, "अमरोहा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश का यह क्षेत्र अपने मेहनती किसानों के लिए भी जाना जाता है. कांग्रेस, सपा, बसपा सरकारों के दौरान यहां किसानों की समस्याएं को न सुना, न देखा, न परवाह की, लेकिन भाजपा सरकार किसानों की परेशानियां कम करने के लिए दिन-रात काम कर रही है..." (एएनआई)
 

10:52 AM (1 सप्ताह पहले)

केजेरीवाल पर ईडी ने लगाए हाई शुगर डाइट लेने के आरोप

Posted by :- Pawan kumar

बंगाल में बीजेपी प्रत्याशी निशिथ प्रमाणिक के खिलाफ EC में शिकायत, घर में हथियार रखने का आरोप

गुजरात में गांधीनगर सीटसे नामांकन दाखिल करेंगे अमित शाह, पार्टी के कई वरिष्ठ नेता होंगे साथ

आम विधायक अमानतुल्ला खान पर ईडी का शिकंजा, वक्फ बोर्ड मामले में 13 घंटे की पूछताछ

केजेरीवाल पर ईडी ने लगाए हाई शुगर डाइट लेने के आरोप, बोलीं आतिशी सीएम को मारने की साजिश (आज तक ब्यूरो)
 

10:42 AM (1 सप्ताह पहले)

यूपी के अमरोहा में रैली को संबोधित कर रहे पीएम मोदी

Posted by :- Pawan kumar

यूपी के अमरोहा में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "...क्रिकेट विश्व कप में मोहम्मद शमी (जो कि अमरोहा के रहने वाले हैं) द्वारा किए गए अद्भुत कारनामे को पूरी दुनिया ने देखा है. केंद्र सरकार ने उन्हें अर्जुन पुरस्कार दिया है." खेल में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मोहम्मद शमी और सीएम योगी की सरकार दो कदम आगे बढ़कर यहां युवाओं के लिए स्टेडियम भी बनवा रही है. 2024 का लोकसभा चुनाव देश के भविष्य का चुनाव है ..." (एएनआई)

10:33 AM (1 सप्ताह पहले)

पीलीभीत में बक्शपुर में ग्रामीणों ने किया वोट बहिष्कार

Posted by :- Pawan kumar

यूपी के पीलीभीत में बक्शपुर गांव के निवासियों ने एक स्थानीय मुद्दे पर मतदान का बहिष्कार किया. मौके पर पुलिस, प्रशासनिक अधिकारी निवासियों को मतदान प्रक्रिया का बहिष्कार न करने के लिए मना रहे हैं. (पीटीआई)
 

10:22 AM (1 सप्ताह पहले)

प्रथम चरण (19 अप्रैल 2024) का मतदान प्रतिशत 

Posted by :- Pawan kumar

 

प्रथम चरण (19 अप्रैल 2024) का मतदान प्रतिशत 

प्रात: 9:00 बजे

उत्तर प्रदेश के 8 निर्वाचन क्षेत्र का  मतदान प्रतिशत 12.66%

01- सहरानपुर-            16.49%

02- कैराना-                    12.45%   

03- मुजफ्फरनगर-     11.31%             

04- बिजनौर-                12.37%     

05- नगीना(अ0जा0)-     13.91%

06- मुरादाबाद-             10.89%

07- रामपुर-                10.66%

26- पीलीभीत-            13.36 % (नवीन सूरी का इनपुट)

10:05 AM (1 सप्ताह पहले)

पहले चरण में आठ केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत दांव पर

Posted by :- Pawan kumar

लोकसभा चुनाव 2024 का दंगल, 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोटिंग, एनडीए और इंडिया के बीच कड़ी टक्कर

कड़ी सुरक्षा के बीच पहले चरण का मतदान,पोलिंग बूथों पर 18 लाख से अधिक मतदानकर्मी तैनात

पहले चरण में आठ केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत दांव पर, ईवीएम में कैद होगी गडकरी, रिजिजू की किस्मत

पहले चरण में तमिलनाडु की सभी 39 सीटों पर वोटिंग, उत्तराखंड की पांच और यूपी की आठ सीटों पर मतदान (आज तक ब्यूरो)

9:52 AM (1 सप्ताह पहले)

कूचबिहार में एक पोलिंग बूथ पर पथराव

Posted by :- Pawan kumar

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार स्थित चांदमारी गांव  के पोलिंग बूथ पर पथराव की घटना हुई है. पथराव को लेकर बीजेपी ने टीएमसी पर आरोप लगाया है. इस पथराव में बीजेपी के बूथ अध्यक्ष घायल हुए हैं. 

9:47 AM (1 सप्ताह पहले)

नौ बजे तक हुए मतदान का प्रतिशत

Posted by :- Pawan kumar

तमिलनाडु में अब तक हुई 12.5 फीसदी वोटिंग
बिहार में 9.23 फीसदी वोटिंग
असम में 11.15 फीसदी वोटिंग
महाराष्ट्र में 6.98 फीसदी वोटिंग
उत्तराखंड में 10.41 फीसदी वोटिंग
यूपी में 12.22 फीसदी वोटिंग
पश्चिम बंगाल में 15.9 फीसदी वोटिंग
राजस्थान में 10.67 फीसदी वोटिंग

9:37 AM (1 सप्ताह पहले)

हल्द्वानी विधानसभा में कई बूथों पर ईवीएम खराब

Posted by :- Pawan kumar

हल्द्वानी विधानसभा में कई बूथों पर ईवीएम खराब, 5 बूथों पर वीवीपैट मशीन बदली गई

दो बूथों पर कंट्रोल यूनिट बदले गए
शांतिपूर्ण एवं सामान्य रूप से चल रहा मतदान

9:19 AM (1 सप्ताह पहले)

समाजवादी पार्टी के नेता ने की ईवीएम खराब होने की शिकायत

Posted by :- Pawan kumar

समाजवादी पार्टी के नेता अरविंद कुमार सिंह ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र लिखकर कहा है कि लोकसभा क्षेत्र 26 के पीलीभीत के विधानसभा क्षेत्र 129 पुरनपुर क्षेत्र के बूथ संख्या 95 की ईवीएम खराब है. इसके कारण अभी तक मात्र 10 वोट पड़ पाएं हैं. 

9:10 AM (1 सप्ताह पहले)

मतदाता ही भारत के निर्माता हैः राज्यवर्धन सिंह राठौड़

Posted by :- Pawan kumar

जयपुर: राजस्थान के मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ का कहना है, ''यह बहुत बड़ा चुनाव है, यह कोई छोटा चुनाव नहीं है. यह दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश का चुनाव है, यह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र और नेतृत्व का चुनाव है'' पीएम मोदी की यह तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रही है...' (एएनआई)

8:48 AM (1 सप्ताह पहले)

पहले चरण के पतदान पर बोले समाजवादी पार्टी के नेता एसटी हसन

Posted by :- Pawan kumar

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में पहले चरण के मतदान पर समाजवादी पार्टी के नेता एसटी हसन का कहना है, ''यह लोकतंत्र का त्योहार है जिसमें लोग वोट डालते हैं...लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए वोट डालना जरूरी है...इस तरह वे (भाजपा) लोगों को मूर्ख बनाने के लिए 'जुमले' देते हैं और संदेश देते हैं...''पीएम मोदी की आज की रैली पर उन्होंने आगे कहा, "...चुनाव आयोग को मामले का संज्ञान लेना चाहिए. मेरा मानना ​​है कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए यह उचित नहीं है." (एएनआई)

8:31 AM (1 सप्ताह पहले)

मुझे छिंदवाड़ा की जनता पर पूरा भरोसा हैः कमलनाथ

Posted by :- Pawan kumar

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता कमल नाथ कहते हैं कि लोकसभा चुनाव 2024: “मुझे छिंदवाड़ा की जनता पर पूरा भरोसा है. मुझे विश्वास है कि वे सच्चाई का समर्थन करेंगे. लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए 21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान जारी है. (पीटीआई)

8:15 AM (1 सप्ताह पहले)

किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसान शुभकरण सिंह के मौत के मामले की हो रही जांच

Posted by :- Pawan kumar

किसान आंदोलन के दौरान मारे गए युवा किसान शुभकरण सिंह की मौत की जांच के मामले में पंजाब औऱ हरियाणा हाइकोर्ट के सेवानिवृत जज की अगुवाई में एक पैनल ने दाता सिंहवाला-खनौरी बॉर्डर का दौरा किया. इस स्थान पर 21 फरवरी को प्रदर्शन के दौरान युवा किसान शुभकरण सिंह की मौत हो गई थी. 

7:57 AM (1 सप्ताह पहले)

किसानों की रिहाई की मांग को लेकर पटियाला में रेलवे ट्रैक पर बैठे हैं किसान

Posted by :- Pawan kumar

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा के बैनर तले किसान हरियाणा पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन किसानों की रिहाई की मांग को लेकर गुरुवार को पंजाब-हरियाणा सीमा के पास पटियाला जिले में रेल ट्रैक पर बैठे रहे.
उनके विरोध जारी रखने के साथ, अंबाला रेलवे डिवीजन के तहत रेलवे अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि 53 और ट्रेनें रद्द कर दी गईं, 12 को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया और 23 को डायवर्ट किया गया.
रेल यातायात बाधित होने से रेल यात्रियों को असुविधा हो रही थी.
किसान नवदीप सिंह सहित तीन साथी किसानों की रिहाई की मांग कर रहे हैं, जिन्हें हरियाणा पुलिस ने चल रहे आंदोलन के दौरान गिरफ्तार किया था.

7:42 AM (1 सप्ताह पहले)

पुंछ में किसानों ने किया प्रदर्शन

Posted by :- Pawan kumar

पुंछ में राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित दलेरा पंचायत के किसानों ने सिंचाई विभाग के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की और प्रदर्शन किया. प्रदर्शन कर रहे किसानों का आरोप था कि बाढ़ के कारण 10 वर्ष पहले नहर का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था. पर आज तक विभाग की तरफ से क्षतिग्रस्त नहर की मरम्मत नहीं कराई गई और ना ही इस नहर में पानी छोड़ा गया. इसके कारण हजारों कनाल भूमि बंजर होती जा रही है. इससे किसानों को नुकसान हो रहा है. विरोध कर रहे किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर जल्दी नहर में पानी नहीं छोड़ा गया तो वो राजमार्ग जाम कर प्रदर्शन करेंगे. 

7:31 AM (1 सप्ताह पहले)

पी चिदंबरम ने डाला वोट

Posted by :- Pawan kumar

अपना वोट डालने के बाद कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने कहा कि कांग्रेस तमिलनाडु में सभी 39 संसदीय सीटें जीतेंी...यह चुनाव का पहला चरण है, सात चरण हैं...आज पूरे तमिलनाडु में मतदान हो रहा है और मुझे पूरा विश्वास है कि हम सभी सीटें जीतेंगे.'' (एएनआई)

7:29 AM (1 सप्ताह पहले)

पीएम मोदी ने की सभी से वोट देने की अपील

Posted by :- Pawan kumar

पीएम नरेंद्र मोदी कहते हैं, "2024 के लोकसभा चुनाव आज से शुरू हो रहे हैं! 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान हो रहा है, मैं इन सीटों पर मतदान करने वाले सभी लोगों से रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह करता हूं..." (एएनआई)

7:27 AM (1 सप्ताह पहले)

दक्षिण चेन्नई से बीजेपी के उम्मीदवार तमिलसाई सुंदराजन ने डाला वोट

Posted by :- Pawan kumar
7:26 AM (1 सप्ताह पहले)

अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में  डाले जा रहे वोट

Posted by :- Pawan kumar

अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है.लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए मतदान हो रहा है.

अरुणाचल प्रदेश की सभी 60 विधानसभा सीटों और सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है. (एएनआई)

7:09 AM (1 सप्ताह पहले)

पहले चरण के लिए चुनाव के लिए डाले जा रहे वोट

Posted by :- Pawan kumar