scorecardresearch
ट्रेंडिंग

Agriculture News Update: अब अपने सोशल मीडिया से 'मोदी का परिवार' हटा दें-पीएम मोदी ने की अपील

क‍िसान तक Delhi | Jun 11, 2024, 10:13 PM IST

देश भर के मौसम में इस वक्त बदलाव देखने के लिए मिल रहा है. उत्तर भारत में भारी गर्मी के बीच अब थोड़ी राहत की उम्मीद नजर आ रही है. लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलने वाली है. केरल में मॉनसून ने दस्तक दे दी है और धीरे धीरे पूर्व की बढ़ रहा है. मॉनसून के प्रभाव से पूरे केरल में अच्छी बारिश हो रही है. इस बार मॉनसून तय समय से पहले आ गया है. अब मॉनसून की शुरुआत के साथ ही किसान खरीफ फसलों की खेती की तैयारी शुरू कर देंगे. इन सबके बीच पंजाब के किसानों का आंदोलन एक बार फिर जोर पकड़ रहा है. चुनाव परणाम आने के बाद अब किसानों की क्या रणनीति होती है यह देखना दिलचस्प होगा.

Agriculture Live News Agriculture Live News

खेती-किसानी में मौसम का अहम योगदान है. इसे देखते हुए मौसम की हर एक जानकारी 'किसान तक' आपको दे रहा है. दूसरी ओर, किसान आंदोलन के पल-पल के अपडेट्स भी आप यहां पढ़ सकते हैं. न्यूनतम समर्थन मूल्य गारंटी कानून समेत अन्य मांगों को लेकर चल रहे किसानों के आंदोलन के से अधिक100 दिन पूरे हो चुके हैं. इस बीच किसान यूनियन के नेताओं में एलान किया है कि उनका आंदोलन कमजोर नहीं हुआ है और आगे रणनीति बनाकर आंदोलन को और धार दी जाएगी. मॉनसून की दस्तक के साथ ही देश के कई हिस्से खासकर दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और पूर्वोत्तर राज्यों में अच्छी बारिश हो रही है. उन राज्यों में किसान खरीफ फसल की तैयारियों में जुट गए हैं. कई हिस्सों में बारिश के कारण खेतों को काफी नुकसान हुआ है. किसान परेशान हैं. हालांकि कहीं-कहीं प्री-मॉनसून की बारिश भी देखी जा रही है. लेकिन अभी तक की कम बारिश से आम, लीची सहित कई खरीफ फसलों का नुकसान देखा जा रहा है. इस तरह की तमाम खबरों के लिए पढ़ते रहें Agriculture News LIVE Updates...

10:00 PM (3 दिन पहले)

अब आप अपने सोशल मीडिया प्रॉपर्टी से 'मोदी का परिवार' हटा दें-पीएम मोदी ने की अपील

Posted by :- Bajpai

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  'मोदी का परिवार' नाम से हटाने की अपील की है. पीएम मोदी ने एक्‍स पर लिखा है,  'चुनाव प्रचार के दौरान, पूरे भारत में लोगों ने मेरे प्रति स्नेह के प्रतीक के रूप में अपने सोशल मीडिया पर 'मोदी का परिवार' जोड़ा. इससे मुझे बहुत ताकत मिली. भारत के लोगों ने एनडीए को लगातार तीसरी बार बहुमत दिया है, जो एक तरह का रिकॉर्ड है, और हमें अपने देश की बेहतरी के लिए काम करते रहने का जनादेश दिया है.' उन्‍होंने आगे लिखा है, 'हम सभी एक परिवार हैं, यह संदेश प्रभावी ढंग से पहुंचाए जाने के बाद, मैं एक बार फिर भारत के लोगों को धन्यवाद देना चाहूंगा और अनुरोध करूंगा कि अब आप अपने सोशल मीडिया प्रॉपर्टी से 'मोदी का परिवार' हटा दें. डिस्प्ले नाम बदल सकता है, लेकिन भारत की प्रगति के लिए प्रयास करने वाले एक परिवार के रूप में हमारा बंधन मजबूत और अटूट है.' 

 

 

9:43 PM (3 दिन पहले)

'400 पार' के नारे ने संविधान और आरक्षण पर 'गड़बड़' की आशंकाओं को बढ़ावा दिया: एकनाथ शिंदे

Posted by :- Bajpai

महाराष्‍ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को कहा कि हालिया लोकसभा चुनावों में '400 पार' के नारे के बाद लोगों में संविधान बदलने और आरक्षण हटाने को लेकर आशंका थी. बीजेपी ने अपने एनडीए सहयोगियों सहित 400 से अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य रखा था. मुंबई में कृषि लागत और मूल्य आयोग (सीएसीपी) की बैठक में शिंदे ने कहा, 'विपक्ष की तरफ से झूठे बयानों  के कारण हमें कुछ स्थानों पर नुकसान हुआ. हमें महाराष्ट्र में भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ा.' शिंदे, जिनकी पार्टी शिवसेना ने राज्य की 49 लोकसभा सीटों में से सात पर जीत हासिल की, ने कहा, '400 पार के नारे के कारण लोगों को लगा कि संविधान बदलने और आरक्षण हटाने जैसे मुद्दों पर भविष्य में कुछ 'गड़बड़' हो सकती है. सीएसीपी केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में है इसकी स्थापना 1965 में कृषि मूल्य आयोग के रूप में हुई थी और इसे 1985 में इसका वर्तमान नाम दिया गया. 

 

9:01 PM (3 दिन पहले)

उत्‍तर प्रदेश में गर्मी से कोई राहत नहीं, प्रयागराज में लू ने किया बुरा हाल

Posted by :- Bajpai

उत्‍तर प्रदेश में कई जगह पर अधिकतम तापमान में इजाफा जारी है. साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर लू की स्थिति बनी रही. वहीं उत्तरी तराई यानी गोरखपुर और बहराइच में कुछ स्थानों पर भीषण लू की स्थिति रही और दक्षिण में प्रयागराज में भी हालात ऐसे ही बने रहे. यहां पर मंगलवार को अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश में बादल छाए रहने के कारण उपखंड के उत्तरी हिस्से में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति सीमित रही. बुंदेलखंड और दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश के आसपास के इलाकों में लू की स्थिति नहीं रही. आने वाले 3-4 दिनों में मौजूदा स्थिति के समान या तापमान में वृद्धि की संभावना है. प्रदेश के कई जिलों में लू का अलर्ट है और रात में भी तापमान से कोई राहत मिलने की फिलहाल कोई संभावना नहीं है. 

 

7:48 PM (3 दिन पहले)

बिहार में गंभीर हीट वेव का अलर्ट, कई जिले भारी लू की चपेट में

Posted by :- Ravi Singh

बिहार में गंभीर हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है. 10 से 14 जून के बीच बिहार के ज्यादातर जिले एक्सट्रीम हीट वेव की चपेट में रहेंगे. मौसम विभाग के अलावा आपदा प्रबंधन विभाग ने भी अलर्ट जारी किया है. आम लोगों से दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच धूप में जाने से परहेज करने को कहा गया है. सलाह में कहा गया है कि बुजुर्ग और बच्चे बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें.

7:27 PM (3 दिन पहले)

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर मैदानी इलाकों में हीट वेव का असर

Posted by :- Ravi Singh

हिमाचल प्रदेश में बुधवार से एक बार फिर प्रदेश के मैदानी इलाकों में हीट वेव का असर देखने को मिल सकता है. इसको लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. हालांकि 17 जून के आस पास प्रदेश में प्री मॉनसून आने की संभावना है. लिहाजा उसके बाद प्रदेश में हिट वेव से भी राहत मिलने की भी संभावना है.

7:24 PM (3 दिन पहले)

दिल्ली में पानी संकट के बीच बिजली भी गुल, पढ़ें 5 ब्रेकिंग खबरें

Posted by :- Ravi Singh

-जीत के बाद रायबरेली पहुंचे राहुल गांधी ने पीएम मोदी के खिलाफ खोला मोर्चा, कहा-यूपी ने नफरत के खिलाफ किया वोट, प्रियंका बोलीं- देश को साफ सियासत पसंद
-ओडिशा में ऐतिहासिक जीत के बाद बीजेपी ने मोहन माझी के हाथ थमाई कमान, कल सीएम पद का शपथ ग्रहण समारोह, केवी सिंह देव और प्रभाती परीदा बनेंगे डिप्टी सीएम
-मंत्रालय बंटवारे के बाद फुल एक्शन में मोदी सरकार, दिग्गज मंत्रियों ने संभाला कार्यभार, 100 दिन के एजेंडे पर शुरू हुआ कामकाज
-दिल्ली में पानी संकट के बीच बिजली भी गुल, आतिशी बोलीं-नेशनल पावर ग्रिड फेल, बीजेपी ने केजरीवाल सरकार और जल बोर्ड पर लगाया पानी चोरी का आरोप
-अधर में लटके डॉक्टर बनने का सपना देख रहे लाखों छात्र, NEET परीक्षा रद्द करने और काउंसलिंग पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, NTA से मांगा जवाब (आजतक ब्यूरो)

6:32 PM (3 दिन पहले)

बिहार में 4477 पैक्सों में कंप्यूटाराइजेशन की प्रक्रिया शुरू

Posted by :- Ravi Singh

बिहार सहकारिता विभाग द्वारा अब प्रखंड स्तर पर सब्जी उत्पादक समितियों को मज़बूत करने के लिए राज्य के 39 प्रखंड में PVCS और संघ के सब्ज़ी बिक्री केंद्र के निर्माण के लिए स्थानीय नगर निकाय से संपर्क स्थापित करने का निर्णय लिया गया है. वहीं अब जुलाई महीने से सहकारिता विभाग द्वारा किसान चौपाल का आयोजन किया जाएगा जिसमें किसानों के साथ बातचीत कर सहकारिता विभाग आगे की कार्य योजना तैयार करेगा. यह जानकारी सहकारिता विभाग के मंत्री प्रेम कुमार द्वारा दिया गया.साथ ही उन्होंने बताया कि राज्य के 4477 पैक्सों में कंप्यूटाराइजेशन की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है.जिसमें से 299 पैक्सों  में कंप्यूटाराइजेशन का काम लाइव हो चुका है. (अंकित सिंह का इनपुट)

6:27 PM (3 दिन पहले)

मोहन माझी होंगे ओडिशा के नए सीएम, दो डिप्टी सीएम भी होंगे

Posted by :- Ravi Singh

मोहन माझी ओडिशा के नए सीएम होंगे. ओडिशा में 2 डिप्टी सीएम होंगे. प्रवती परिदा और केवी सिंह ओडिशा के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. कनक वर्धन सिंह देव और प्रवती परिदा उपमुख्यमंत्री होंगे. 

5:52 PM (3 दिन पहले)

महाराष्ट्र के ठाणे जिले के कई हिस्सों में भारी बारिश, जलभराव की शिकायतें मिलीं

Posted by :- Ravi Singh

महाराष्ट्र के ठाणे जिले के कई हिस्सों में मंगलवार को बारिश हुई और अकेले शहर में दोपहर 3.30 बजे तक 48.77 मिमी बारिश दर्ज की गई. आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख यासीन तड़वी ने बताया कि आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, ठाणे शहर में 1 जून से अब तक 141.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है. उन्होंने बताया कि आपदा प्रकोष्ठ को जलभराव और पेड़ गिरने सहित बारिश से संबंधित घटनाओं के बारे में 23 शिकायतें मिलीं. अधिकारी ने आगे बताया कि ठाणे नगर निगम ने एक होर्डिंग ठेकेदार को एक होर्डिंग को तत्काल हटाने के लिए नोटिस जारी किया, जो पूर्वी एक्सप्रेस हाईवे पर खतरनाक स्थिति में था. उन्होंने बताया कि नगर निगम को दोपहर में होर्डिंग के बारे में शिकायत मिली, जो एक आवासीय परिसर के पास खतरनाक स्थिति में लटका हुआ था. उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने घटनास्थल का निरीक्षण किया और होर्डिंग को हटाने के लिए नोटिस जारी किए.

5:26 PM (3 दिन पहले)

इस साल गुजरात में मॉनसून चार दिन पहले पहुंचा

Posted by :- Ravi Singh

इस साल गुजरात में मॉनसून चार दिन पहले पहुंचा. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने मंगलवार को गुजरात में जल्दी दस्तक दी और इसकी उत्तरी सीमा राज्य के दक्षिणी हिस्से में नवसारी जिले से गुजरी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी. आईएमडी अहमदाबाद के वैज्ञानिक रामाश्रय यादव ने बताया कि आमतौर पर गुजरात में मॉनसून 15 जून तक पहुंचता है. उन्होंने कहा, ''अगले दो दिनों में सभी जिलों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है.'' गांधीनगर स्थित राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) ने बताया कि मंगलवार सुबह 6 बजे समाप्त 24 घंटों में कई जिलों में अलग-अलग इलाकों में 1-40 मिमी बारिश हुई. एसईओसी ने बताया कि इस अवधि के दौरान महिसागर जिले के संतरामपुर और पंचमहल के मोरवा हदफ में सबसे अधिक 40 और 27 मिमी बारिश हुई. आईएमडी पहले ही कह चुका है कि भारत में जून में सामान्य वर्षा (166.9 मिमी की दीर्घावधि औसत का 92-108 प्रतिशत) होने की संभावना है.

4:43 PM (3 दिन पहले)

पश्चिम बंगाल में चार प्रतिशत बढ़ाया गया महंगाई भत्ता और महंगाई राहत

Posted by :- Pawan kumar
4:15 PM (3 दिन पहले)

मुंबई में हो रही भारी बारिश

Posted by :- Pawan kumar
3:51 PM (3 दिन पहले)

बड़े मंगल पर कृषि मंत्री ने करवाया भंडारा

Posted by :- Pawan kumar

प्रदेश के कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही बड़े मंगल के अवसर पर आज हजरतगंज स्थित हनुमान मंदिर परिसर में भंडारा करवाया. इस दौरान उन्होंने लोगों को प्रसाद भी वितरित किया.
इस दौरान मंत्रीगण सुरेश खन्ना, एके शर्मा, स्वतंत्र देव सिंह,  धर्मवीर प्रजापति  राकेश सचान  नंद गोपाल नंदी अनिल राजभर, कपिल देव अग्रवाल, श्रीमती रजनी तिवारी, मुख्य सचिव  दुर्गा शंकर मिश्र, कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे.

2:57 PM (3 दिन पहले)

लखीमपुर खीरी पहुंचेगा संयुक्त किसान मोर्चे का एक केंद्रीय प्रतिनिधि मंडल

Posted by :- Pawan kumar

संयुक्त किसान मोर्चे का एक केंद्रीय प्रतिनिधि मंडल दिनांक 13 जून 2024 को लखीमपुर खीरी पहुंचेगी और वहां पर अजय मिश्रा देनी व अन्य आरोपियों के विरुद्ध चार किसने वह एक पत्रकार के जगन्य नरसंहार के मामले में चल रहे अभियोग का ताजा अवलोकन करेगा.

प्रतिनिधि मंडल खीरी के चार किसानों के विरुद्ध प्रदेश सरकार द्वारा चलाए गए फर्जी केस का भी अवलोकन करेगा और इन फंसाए गए किसानों व उनके परिजनों से बातचीत करेगा. 

प्रतिनिधि मंडल शाम को एक आमसभा तथा पत्रकार वार्ता भी संबोधित करेगी.

प्रतिनिधिमंडल के सदस्य हैं 
1. श्री राकेश टिकट, राष्ट्रीय प्रवक्ता, भारतीय किसान युनियन।
2. श्री तेजेंद्र सिंह विर्क, अध्यक्ष, तेराई किसान संगठन।3.  डॉ आशीष मित्तल महासचिव अखिल भारतीय किसान मजदूर सभा।
4. श्री रमिंदर पटियाला, प्रेस प्रवक्ता, कीर्ति किसान यूनियन पंजाब। 
5. श्री मुकुट सिंह, उप्र महासचिव, अखिल भारतीय किसान सभा।
6. श्री ईश्वरी प्रसाद कुशवाहा, राष्ट्रीय सचिव, अखिल भारतीय किसान महासभा।
7. श्री सोमपाल, उप्र उपाध्यक्ष, अखिल भारतीय किसान खेत मजदूर संगठन। 
8. श्री विजय पाल, केंद्रीय सदस्य, अखिल भारतीय किसान खेत मजदूर संगठन।
9. श्री कमलेश यादव, अध्यक्ष, बीकेयू, श्रम शक्ति                

2:27 PM (3 दिन पहले)

बिहार, झारखंड के कुछ भागों में लू से लेकर भीषण लू चलने की संभावना

Posted by :- Pawan kumar

पश्चिम बंगाल के गंगा तटवर्ती क्षेत्र, बिहार, झारखंड के कुछ भागों में लू से लेकर भीषण लू चलने की संभावना है. उत्तराखंड के कुछ भागों, उत्तर प्रदेश के कुछ भागों, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश में लू चलने की संभावना है.

2:01 PM (3 दिन पहले)

बकरीद पर एक लाख में बिका कुर्बान नामक बकरा

Posted by :- Pawan kumar

बकरीद का त्योहार आने वाला है. बकरीद पर कुर्बानी के लिए बकरों की खरीदारी शुरू हो गई है. मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में रविवार को
एक बकरे की बोली लगी, जिसकी कीमत एक लाख रुपये थी. इसका वजन करीब 120 किलोग्राम है. छिंदवाड़ा के नईम ने इस बकरे को बेचा है. छिंदवाड़ा के नईम भाई ने बताया कि कुर्बान बकरे की कीमत एक लाख 25 हजार रखी थी लेकिन एक लाख रुपये में सौदा हो गया. नईम बकरों को पालने का शौक रखते हैं. नईम ने बताया कि बकरे की अच्छी देखभाल की. उसके खाना में पैष्टिक आहार दिया. बता दें कि नईम पांच साल तक केवल अपने घर के लिए बकरे पालते और कुर्बान करते थे. लेकिन अब बकरों का बिजनेस करने लगे हैं.

1:22 PM (3 दिन पहले)

24 जून से हो सकता है संसद का विशेष सत्रः सूत्र

Posted by :- Pawan kumar

सूत्रों के हवाले से खबर

संसद का विशेष सत्र 24 जून को संभावित

24 जून से 3 जुलाई तक चल सकता है सत्र

8 दिन का हो सकता है विशेष सत्र

नए सांसदों का शपथ ग्रहण 24 जून और 25 जून को हो सकता है

लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 26 जून को संभावित

12:53 PM (3 दिन पहले)

यूपी कैबिनेट में 41 प्रस्तावों को दी गई मंजूरी

Posted by :- Pawan kumar

यूपी कैबिनेट में 41 प्रस्तावों को दी गई मंजूरी, 

नोएडा में जेवर एयरपोर्ट बनाने के लिए ली गई किसानों की जमीन का मुआवजा देने के लिए धनराशि को मंजूरी

ट्रांसफर पालिसी , अब किए जा सकेंगे तबादले,कुल 42 प्रस्ताव रखे गए थे  कैबिनेट के सामने। 

बरेली में फ्युचर यूनिवर्सिटी, गाजियाबाद में एचआरआईटी यूनिवर्सिटी को मंजूरी

हुडको से 1000 करोड़ के लिए गए लोन की गारंटी लेगी सरकार, प्रस्ताव को दी  मंजूरी

ओबरा में लग रहे दो पावर प्लांट की लागत बढ़ने को दी  मंजूरी, पहले 11705 करोड़ रुपए लागत थी, अब 13005 करोड़ रुपए लागत हो गई है

बलिया के रसड़ा में ट्रांसमिशन सबस्टेशन की लागत 537 करोड़ लागत करने के प्रस्ताव को मंजूरी

लखीमपुर में बनाया जाएगा हवाई अड्डा, प्रस्ताव को दी मंजूरी

आईआईटी कानपुर में बनेगा मेडिकल रिसर्च सेंटर, 500 बेड का सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल बनाने को दी मंजूरी (निर्मल यादव का इनपुट)

12:49 PM (3 दिन पहले)

नरेंद्र मोदी 18 जून को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे

Posted by :- Pawan kumar

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 जून को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे और किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे. बीजेपी पदाधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मोदी का अपने संसदीय क्षेत्र का यह पहला दौरा होगा. बीजेपी के काशी क्षेत्र के अध्यक्ष दिलीप पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 18 जून को एक दिवसीय दौरे पर वाराणसी आएंगे. उन्होंने बताया कि इस दौरान मोदी किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे और इसका स्थान तय किया जा रहा है. पटेल ने बताया कि किसान सम्मेलन को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे और दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में भी हिस्सा लेंगे.

12:26 PM (3 दिन पहले)

हरियाणा में कांग्रेस-AAP गठबंधन खत्म

Posted by :- Pawan kumar

हरियाणा में कांग्रेस-AAP गठबंधन खत्म. इसके बारे में कांग्रेस नेता भूपेंद्र हुड्डा ने साफ किया कि विधानसभा चुनाव में AAP के साथ कोई गठबंधन नहीं करेंगे. हम अकेले चुनाव लड़ेंगे.