scorecardresearch
पूर्वी राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, मध्य भारत में लू की स्थिति, पढ़ें लेटेस्ट मौसम अपडेट

पूर्वी राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, मध्य भारत में लू की स्थिति, पढ़ें लेटेस्ट मौसम अपडेट

अगले 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, केरल, उत्तरी पंजाब और हरियाणा में बारिश और तूफान होने की संभावना है. जबकि सिक्किम समेत पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की जा सकती है.

advertisement
मौसम समाचार (सांकेतिक तस्वीर) मौसम समाचार (सांकेतिक तस्वीर)

देश में बदल रहे मौसम के बीच एक बार फिर मौसम विज्ञान विभाग के देश के कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है. एक तरफ जहां कई राज्यों में तेज धूप और बढ़ते तापमान के चलते हीट वेव जैसी स्थिति बन गई है, वही दूसरी तरफ कई राज्यों में बारिश को लेकर आईएमडी ने येलो अलर्ट जारी किया है. रविवार को लेकर किए गए अपने मौसम पूर्वानमान में आईएडी ने देश के पूर्वी राज्यों नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है. इसके अलावा झारखंड में भी मौसम विभाग ने बारिश और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. 

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, केरल, उत्तरी पंजाब और हरियाणा में बारिश और तूफान होने की संभावना है. जबकि सिक्किम समेत पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की जा सकती है. इस दौरान मेघ गर्जन भी होगा.वहीं अगले दो दिनों के दौरान सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में अगले दो दिनों के दौरान एक दो स्थानों पर बर्फबारी होने का अनुमान लगाया गया है.इधर हिमालय के क्षेत्रों को बात करें तो अगले 24 घंटे के दौरान यहां कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है. इसके अलावा कुछ स्थानों पर बर्फबारी भी हो सकती है. 

ये भी पढ़ेंः Punjab News: पंजाब में बारिश-ओले से भारी तबाही, कई जिलों में कटाई से पहले गेहूं की फसल बर्बाद

इन राज्यों में लू की चेतावनी जारी

आईएमडी ने ओडिशा और बिहार के लिए तूफान की चेतावनी जारी की है, साथ ही इन क्षेत्रों में छिटपुट बारिश की गतिविधियों की भविष्यवाणी भी की है. झारखंड में कई जिलों के बारिश और वज्रपात को लेकर येलो यलर्ट जारी किया गया है. वहीं आईएमडी ने कहा है कि अगले पांच दिनों तक दक्षिण भारत के राज्यों में मौसम गर्म रहेगा. खासकर तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल में मौसम गर्म रहेगा. इस बीच इस बीच, मध्य प्रदेश, विदर्भ, उत्तरी कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और उत्तर भारत के आसपास के क्षेत्रों के लिए लू की चेतावनी जारी की गई है.

ये भी पढ़ेंः रेवाड़ी में ओलावृष्टि से 50 फीसदी से अधिक गेहूं की फसल बर्बाद, किसानों ने की मुआवजे की मांग

ओडिशा में स्कूल का समय बदलने का निर्देश

इधर पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार ओडिशा के विशेष आयुक्त सत्यब्रत साहू ने शनिवार को सभी सभी जिला कलेक्टरों को एक पत्र जारी कर गर्म और आर्द्र मौसम के प्रभाव को कम करने के लिए तत्काल उपाय करने का आग्रह किया है. इसके अलावा, स्कूल और जन शिक्षा विभाग ने निजी संस्थानों सहित सभी प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों को 2 अप्रैल से सुबह 7 बजे से 11:30 बजे तक सुबह की कक्षाएं संचालित करने का निर्देश दिया है. अगले 4 से 5 दिनों तक राज्य के कई जिलों अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस और  तटीय जिलों में  तापमान 36 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है.