scorecardresearch
सिंघाड़ा डायबिटीज रोगियों को देता है राहत, ऐसे करना होगा इस्तेमाल

सिंघाड़ा डायबिटीज रोगियों को देता है राहत, ऐसे करना होगा इस्तेमाल

सिंघाड़ा तालाबों में उगने वाला एक फल है, जो हर जगह आसानी से मिल जाता है. यह हरे और हल्के गुलाबी रंग का होता है. इसे छीलकर कच्चा या उबालकर खाया जाता है. इसमें कैल्शियम, विटामिन ए, सी, मैंगनीज, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. यह शुगर के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है.

advertisement
Water Chestnut Water Chestnut

शुगर एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई स्थायी इलाज नहीं है. स्वास्थ्य जानकारों के मुताबिक खराब लाइफ स्टाइल और खान-पान के कारण डायबिटीज एक आम बीमारी बन गई है. अगर सावधानी न बरती जाए तो यह खतरनाक रूप ले सकता है. इसलिए अपने डाइट को ठीक करने के बेहद जरूरत है. डायबिटीज की स्थिति में नियंत्रित करने वाले इंसुलिन नामक हार्मोन का उत्पादन कम या बंद हो जाता है. इससे कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. बढ़ते ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप सिंघाड़े का सेवन कर सकते हैं. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से कई अन्य बीमारियां भी दूर रहेंगी.

शुगर पेशेंट के लिए लाभकारी है सिंघाड़ा

सिंघाड़ा तालाबों में उगने वाला एक फल है, जो हर जगह आसानी से मिल जाता है. यह हरे और हल्के गुलाबी रंग का होता है. इसे छीलकर कच्चा या उबालकर खाया जाता है. इसमें कैल्शियम, विटामिन ए, सी, मैंगनीज, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. यह शुगर के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है. नियमित रूप से सिंघाड़े का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं, नियमित रूप से सिंघाड़े के आटे से बनी रोटियां खाने से आपको दिल की बीमारियों का खतरा कम करने, ब्लड शुगर को नियंत्रित करने, वजन कम करने आदि में मदद मिलती है. आपको बता दें सिंघाड़े का इस्तेमाल कई अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है. कई लोग इसे आग में पका कर खाते हैं तो कुछ लोग उसे उबालकर खाना पसंद करते हैं.

ये भी पढ़ें: गेहूं के फूल का यह रोग बहुत घातक है, दाने बढ़ने पर ही चलता है पता, ऐसे करें उपचार

कच्चे सिंघाड़े से बनाएं ये डिश

कच्चे सिंघाड़े को छीलकर बारीक काट लें. अब इसे साफ पानी में उबालकर पकाएं. पकने के बाद एक पैन में दूध को गाढ़ा होने तक उबालें. जब दूध पक जाए तो इसे एक गिलास में निकाल लें और इसमें गुलकंद, उबले हुए सिंघाड़े, इलायची पाउडर और सूखे मेवे डालकर अच्छी तरह मिला लें. जब सूखे मेवे और अन्य चीजें मिल जाएं तो पीने के लिए परोसें.

सिंघाड़े को ऐसे खाने की बजाय कच्चे सिंघाड़े को छीलकर, पानी में धोकर सुखा लें. अब पैन में 2 चम्मच घी डालें और कटे हुए सिंघाड़े डालकर भूनें. अच्छी तरह पकने के बाद इसमें सेंधा नमक, जीरा पाउडर और काली मिर्च पाउडर डालकर सिंघाड़े को अच्छी तरह मिला लीजिए. इसे तब तक पकाना है जब तक सिंघाड़े अच्छे से भून न जाएं. तलने के बाद सिंघाड़े खाने के लिए परोसें.

सिंघाड़े में पाए जाने वाले पोषक तत्व

सिंघाड़े में कैल्शियम, विटामिन ए, सी, मैंगनीज, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शुगर के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं. नियमित रूप से सिंघाड़े का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है. इसके सेवन से न सिर्फ डायबिटीज बल्कि अस्थमा, अनिद्रा, एसिडिटी, गैस, अपच आदि समस्याएं भी ठीक हो सकती हैं. इसके अलावा यह हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है. आइए जानते हैं कि सिंघाड़ा किस तरह शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है और इसके फायदों के बारे में भी जानते हैं.