scorecardresearch
यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन विंडो कल बंद हो जाएगी, अप्लाई कर सकते हैं 30 साल से कम उम्र के युवा 

यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन विंडो कल बंद हो जाएगी, अप्लाई कर सकते हैं 30 साल से कम उम्र के युवा 

यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड सिपाही के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती कर रहा है. आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि कल यानी 16 जनवरी है. आरक्षण कैटेगरी के 30 साल से कम उम्र के युवा आवेदन कर सकते हैं.

advertisement
यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन विंडो कल बंद हो जाएगी, यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन विंडो कल बंद हो जाएगी,

यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड सिपाही के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती कर रहा है. भर्ती के लिए आवेदन 27 दिसंबर से स्वीकार किए जा रहे हैं. आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि कल तक है. आरक्षण कैटेगरी के 30 साल से कम उम्र के युवा अभ्यर्थि आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन विंडो 16 जनवरी 2024 को बंद हो जाएगी. वहीं, पुलिस भर्ती के लिए परीक्षा फरवरी के दूसरे सप्ताह में प्रस्तावित है. 

18 जनवरी आवेदन सुधार की अंतिम तिथि 

यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 23 दिसंबर को सिपाही भर्ती के लिए 60,244 पदों पर आवेदन मांगे हैं. यूपी पुलिस में सिपाही भर्ती की प्रक्रिया जारी है, जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है उनके पास 16 जनवरी 2024 तक का मौका है. जबकि, जो अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन जमा कर चुके हैं, लेकिन आवेदन में कोई गलती हो गई हो तो उसे सुधारने की अंतिम तिथि 18 जनवरी 2024 निर्धारित की गई है. 

आरक्षित वर्ग के 30 साल से कम उम्र के अभ्यर्थी पात्र 

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने नागरिक पुलिस में सिपाही के 60,244 पदों पर आवेदन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://uppbpb.gov.in पर आवेदन किया जा सकता है. यूपी पुलिस भर्ती के नोटीफिकेशन के अनुसार आवेदन के लिए एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के वह अभ्यर्थी पात्र हैं जिन्होंने 1 जुलाई 2023 तक 30 साल की उम्र पूरी नहीं की है. जबकि, अन्य वर्ग के वह अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 1 जुलाई 2023 को 25 साल के पार नहीं हुई है. 

पुलिस भर्ती परीक्षा फरवरी के दूसरे सप्ताह में 

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल की भर्ती परीक्षा के लिए कोई तिथि अभी तक घोषित नहीं की गई है. लेकिन, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड अध्यक्ष, पुलिस महानिदेशक आईपीएस रेणुका मिश्र ने परीक्षा केंद्रों को लेकर जिलाधिकारियों को पत्र लिखा है. जिसमें जिलों के डीएम से परीक्षा केंद्रों की सूची मांगी है. पत्र में लिखा था कि पुलिस भर्ती के लिए परीक्षा केंद्रों की दिनांक 18 फरवरी 2023 को उपलब्धता एवं उन परीक्षा केंद्रों द्वारा उक्त परीक्षा कराए जाने के निर्देश दिए थे. 

6484 केंद्रों में परीक्षा की तैयारी 

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया में कुल 6484 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित किए गए हैं. इनकी कुल क्षमता 31.75 लाख से अधिक है. जोन में 4844 तो कमिश्नरेट में 1640 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित किए गए हैं. 

ये भी पढ़ें -