scorecardresearch
RRB Recruitment 2024: रेलवे में 9000 टेक्नीशियन पदों पर वैकेंसी निकली, 36 वर्ष के अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन 

RRB Recruitment 2024: रेलवे में 9000 टेक्नीशियन पदों पर वैकेंसी निकली, 36 वर्ष के अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन 

रेलवे में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं को लिए रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने बंपर भर्ती निकाली है. रेलवे टेक्नीशियन पदों पर 9000 रिक्तियों को भरने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं. 36 वर्ष तक के अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

advertisement
रेलवे में 9000 टेक्नीशियन पदों पर वैकेंसी निकली. रेलवे में 9000 टेक्नीशियन पदों पर वैकेंसी निकली.

रेलवे भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं को लिए रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने बंपर भर्ती निकाली है. रेलवे के अनुसार टेक्नीशियन पदों पर 9000 रिक्तियों को भरा जाना है और इसके लिए योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे हैं. 36 वर्ष तक के अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन आरआरबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर किया जा सकता है. 

रिक्त पदों की संख्या 

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) के नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 9000 रिक्तियों को भरने के लिए भर्ती अभियान चलाया जा रहा है. रेलवे के अनुसार 9000 पदों में से 1100 खाली पदों पर तकनीशियन ग्रेड I सिग्नल के लिए खाली हैं और 7900 रिक्ति पद तकनीशियन ग्रेड III सिग्नल के लिए हैं. इन पदों पर आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है. 

आवेदन की तारीखें 

रेलवे के नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन प्रक्रिया 9 मार्च से शुरू होगी. अभ्यर्थी 8 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. ऑनलाइन आवेदन के लिए योग्य उम्मीदवार आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट्स जैसे https://www.rrbcdg.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. 

आवेदन के लिए उम्रसीमा 

तकनीशियन ग्रेड I सिग्नल के पदों के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 36 वर्ष निर्धारित की गई है. जबकि तकनीशियन ग्रेड III सिग्नल के पदों के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 33 वर्ष तय की गई है. शैक्षिक योग्यता आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही जारी की जाएगी. 

आवेदन की फीस 

रेलवे के 9000 रिक्त पदों पर आवेदन के लिए शुल्क तय किया गया है. रेलवे के मुताबिक एससी, एसटी, पूर्व सैनिक, पीडब्ल्यूडी, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक या आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है. अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये तय किया गया है. भर्ती से जुड़ी विस्तृत रिक्तियां 9 मार्च को सभी आरआरबी की वेबसाइट्स पर जारी की जाएंगी. 

ये भी पढ़ें -