scorecardresearch
Diesel Petrol Price: तेल कंपनियां डीजल-पेट्रोल की कीमतें घटा सकती हैं, नेट प्रॉफिट बढ़ने से कीमतों में कटौती की उम्मीद 

Diesel Petrol Price: तेल कंपनियां डीजल-पेट्रोल की कीमतें घटा सकती हैं, नेट प्रॉफिट बढ़ने से कीमतों में कटौती की उम्मीद 

तेल कंपनियां 27 जनवरी 2024 को चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के नतीजे जारी करेंगी. पहली छमाही में तेल कंपनियों के बंपर मुनाफा हुआ है, इसका कुछ हिस्सा तेल कटौती के तौर पर आम लोगों को मिल सकता है. वहीं, आगामी आम चुनावों को देखते हुए सरकार पर कीमतों को नीचे लाने का भी दबाव है.

advertisement
तेल कंपनियां डीजल-पेट्रोल की कीमतें घटा सकती हैं तेल कंपनियां डीजल-पेट्रोल की कीमतें घटा सकती हैं

पेट्रोल-डीजल की ऊंची कीमतों से परेशान लोगों को अगले महीने राहत मिलने की उम्मीद है. देश की सबसे बड़ी 3 सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियों को हो रहे बंपर मुनाफे को देखते हुए अनुमान है कि अगले महीने सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी कटौती कर सकती हैं. तेल कंपनियां 27 जनवरी 2024 को चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के नतीजे जारी करेंगी. कहा जा रहा है कि कंपनियां अपने प्रॉफिट का कुछ हिस्सा तेल कटौती के तौर पर आम लोगों को दे सकती हैं. इससे महंगाई घटाने में मदद मिलेगी और आम चुनावों से पहले सरकार को इसका फायदा मिल सकता है. 

तेल कंपनियों को 10 रुपये प्रति लीटर मार्जिन मिल रहा

सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम को अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में रिकॉर्ड 75 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का नेट प्रॉफिट होने का अनुमान है. इस प्रॉफिट की वजह कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है. ऐसे में पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 10 रुपये तक सस्ता हो सकता है. क्योंकि,  सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियों ने अप्रैल 2022 से पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ाए हैं. लेकिन, अब जिस तरह से तेल कंपनियों को करीब 10 रुपये प्रति लीटर का मार्जिन मिल रहा है तो इसका फायदा ग्राहकों को दिया जा सकता है. 

पहली छमाही में 57 हजार करोड़ का नेट प्रॉफिट 

फ्यूल की बिक्री पर ऊंचे मार्केटिंग मार्जिन की वजह से तीनों सरकारी तेल कंपनियों ने 2023-24 की पहली छमाही में बंपर मुनाफा कमाया है. आंकड़ों के मुताबिक 2023-24 की पहली छमाही में तीनों कंपनियों को 57 हजार करोड़ से ज्यादा का नेट प्रॉफिट हुआ था. ये आंकड़ा 2022-23 के पूरे साल के करीब 1138 करोड़ के के कुल मुनाफे से 49.17 फीसदी से ज्यादा है. 

27 जनवरी को आएंगे तेल कंपनियों के नतीजे  

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड 27 जनवरी को अपने तीसरी तिमाही के नतीजों का ऐलान करेगी. बाकी दोनों सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियां यानी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड भी तकरीबन उसी समय नतीजों का ऐलान करेंगी. ऐसे में उनको कटौती का फैसले लेने में कुछ वक्त लग सकता है और मुमकिन है कि वो फरवरी में ही इसका एलान करेंगी. अगर भारी कटौती का ये अनुमान सही निकला तो फिर देश में बीते महीनों में बढ़ी महंगाई को कंट्रोल करना आसान हो जाएगा. इसके बाद इस साल की दूसरी छमाही में RBI भी रेपो रेट को घटा सकता है, जिसके बाद बैंकों से सस्ता कर्ज मिल सकेगा और EMI का बोझ भी घट जाएगा. ( आजतक ब्यूरो )

पेट्रोल-डीजल की वर्तमान कीमत 

नई दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर कीमत है. इस कीमत में 13 जनवरी से कोई बदलाव नहीं हुआ है. जबकि, डीजल प्रति लीटर 89.62 रुपये मिल रहा है. इसकी कीमत में भी 13 जनवरी से कोई बदलाव नहीं हुआ है. 

ये भी पढ़ें -