केंद्र सरकार ने आज सोमवार से देशभर के हाईवे पर चलने वाले वाहनों के लिए रविवार की रात 12 बजे से टोल टैक्स की दरों में इजाफा कर दिया है. अलग-अलग राज्य और हाईवे के अनुसार 3 से 5 फीसदी की टोल टैक्स में बढ़ोत्तरी की गई है. वहीं, मासिक पास में भी मामूली बढ़ोत्तरी की गई है. टोल अप्रैल में बढ़ना था, लेकिन लोकसभा चुनाव के चलते इसे उस वक्त टाल दिया गया था.
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने आज 3 जून से देशभर के हाइवे से गुजरने वाले वाहनों पर लगने वाले टोल टैक्स को 3 से 5 फीसदी तक बढ़ा दिया है. रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने बताया कि भारत में सोमवार से पूरे देश में सड़क टोल शुल्क में 3-5 फीसदी का इजाफा किया जा रहा है.
इसी कड़ी में 3 जून से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे पर टोल रेट में NHAI ने 5 फीसदी का इजाफा किया है. रिपोर्ट के अनुसार देशभर के 850 से अधिक टोल प्लाजा पर नई दरों को लागू करने के नोटिस जारी किए गए हैं.
कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजरने वाले कार, जीप, वैन व हल्के वाहनों पर टोल नहीं बढ़ाया गया है. जबकि, हल्के कॉमर्शियल वाहन, मालवाहक वाहन व मिनी बसों पर भी कोई टोल नहीं बढ़ाया गया है. डबल एक्सल वाले बसों और ट्रकों पर टोल बढ़ाया गया है. ट्रिपल एक्सल और सात एक्सल वाले ट्रकों पर टोल बढ़ाया गया है.
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने के बाद यूजर फीस (टोल) दरों में संशोधन किया जा रहा है और यह 3 जून से प्रभावी हो जाएगा. अधिकारी ने कहा कि टोल फीस में इजाफा और फ्यूल प्रोडक्ट पर टैक्स राष्ट्रीय राजमार्गों के विस्तार में मदद करते हैं. कहा गया कि टोल प्लाजा का संचालन करने वाली कंपनियों आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स और अशोक बिल्डकॉन लिमिटेड जैसे ऑपरेटर्स को टोल बढ़ोत्तरी का लाभ मिलेगा. जबकि, वाहन चालकों की जेब पर यह अतिरिक्त खर्च के रूप में बोझ का कारण बनेगा.
भारत ने पिछले दशक में हाईवे के विस्तार के लिए कई अरब डॉलर खर्च कर 146,000 किलोमीटर सड़क नेटवर्क बनाया है. वित्तीय वर्ष 2018-19 में टोल टैक्स के जरिए 25 हजार करोड़ रुपये टोल इकट्ठा किया गया था. यह टोल कलेक्शन वित्तीय वर्ष 2022-23 में दोगुना से भी अधिक बढ़कर बढ़कर 54 हजार करोड़ रुपये से अधिक हो गया है. 2024-25 में इसके और अधिक बढ़ने की उम्मीद है.
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